बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, January 13, 2018

द्वार


   इटली के कलाकार लोरेंज़ो घिब्रटी (1378-1455) ने इटली के फ्लोरेंस में बपतिस्मा देने के कक्ष के पीतल के द्वारों पर प्रभु यीशु के जीवन के चित्रों को बनाने में वर्षों लगाए। पीतल में नक्काशी कर के बनाए गए ये चित्र इतने मार्मिक हैं कि प्रसिद्ध कलाकार माइकलएंजेलो ने उन द्वारों को ‘स्वर्ग के द्वार’ कहा। कलाकृतियों के खजाने के रूप में वे चित्र दर्शकों का स्वागत सुसमाचार की कहानियों के साथ करते हैं।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रभु यीशु द्वारा कही गई अनेकों बातें दर्ज हैं। प्रभु यीशु ने कहा, “द्वार मैं हूं: यदि कोई मेरे द्वारा भीतर प्रवेश करे तो उद्धार पाएगा...” (यूहन्ना 10:9)। अपने क्रूस पर चढ़ाए जाने से पहले की रात को उन्होंने अपने शिष्यों से कहा, “...मार्ग और सच्चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता” (यूहन्ना 14:6)। क्रूस पर चढ़ाए जाने के कुछ ही घंटों में प्रभु ने उनके साथ क्रूस पर चढ़ाए गए एक अपराधी से कहा “...आज ही तू मेरे साथ स्वर्गलोक में होगा” (लूका 23:43)।

   प्रभु यीशु के मृतकों में से पुनरुत्थान और स्वर्गारोहण के कुछ ही सप्ताह पश्चात उनके शिष्य, प्रेरित पतरस ने, निर्भीकता के साथ प्रभु को क्रूस देने वालों से कहा, “और किसी दूसरे के द्वारा उद्धार नहीं; क्योंकि स्वर्ग के नीचे मनुष्यों में और कोई दूसरा नाम नहीं दिया गया, जिस के द्वारा हम उद्धार पा सकें” (प्रेरितों 4:12)। कुछ वर्षों के बाद प्रेरित पौलुस ने अपनी एक पत्री में लिखा कि मनुष्यों और परमेश्वर के मध्य एक ही बिचवई है, अर्थात मसीह यीशु जो मनुष्य है (1 तिमुथियुस 2:5)।

   स्वर्ग का द्वार प्रभु यीशु मसीह ही है; जो भी उस पर विश्वास लाता है, उससे अपने पापों की क्षमा माँगकर अपना जीवन उसे समर्पित करता है, उसे प्रभु उद्धार तथा अनन्त जीवन का दान देता है। स्वर्ग का द्वार, प्रभु यीशु मसीह आज आपको आमंत्रित कर रहा है; जब तक द्वार खुला है, अवसर है, उसका सदुपयोग कीजिए और अनन्त जीवन के द्वार, प्रभु यीशु मसीह में लाए गए विश्वास द्वारा स्वर्ग में प्रवेश कीजिए। - डेनिस फिशर


प्रभु यीशु ने हमें अनन्त जीवन देने के लिए क्रूस पर अपना बलिदान दिया।

क्योंकि परमेश्वर एक ही है: और परमेश्वर और मनुष्यों के बीच में भी एक ही बिचवई है, अर्थात मसीह यीशु जो मनुष्य है। - 1 तिमुथियुस 2:5

बाइबल पाठ: यूहन्ना 10:1-9
John 10:1 मैं तुम से सच सच कहता हूं, कि जो कोई द्वार से भेड़शाला में प्रवेश नहीं करता, परन्तु और किसी ओर से चढ़ जाता है, वह चोर और डाकू है।
John 10:2 परन्तु जो द्वार से भीतर प्रवेश करता है वह भेड़ों का चरवाहा है।
John 10:3 उसके लिये द्वारपाल द्वार खोल देता है, और भेंड़ें उसका शब्द सुनती हैं, और वह अपनी भेड़ों को नाम ले ले कर बुलाता है और बाहर ले जाता है।
John 10:4 और जब वह अपनी सब भेड़ों को बाहर निकाल चुकता है, तो उन के आगे आगे चलता है, और भेड़ें उसके पीछे पीछे हो लेती हैं; क्योंकि वे उसका शब्द पहचानती हैं।
John 10:5 परन्तु वे पराये के पीछे नहीं जाएंगी, परन्तु उस से भागेंगी, क्योंकि वे परायों का शब्द नहीं पहचानती।
John 10:6 यीशु ने उन से यह दृष्‍टान्‍त कहा, परन्तु वे न समझे कि ये क्या बातें हैं जो वह हम से कहता है।
John 10:7 तब यीशु ने उन से फिर कहा, मैं तुम से सच सच कहता हूं, कि भेड़ों का द्वार मैं हूं।
John 10:8 जितने मुझ से पहिले आए; वे सब चोर और डाकू हैं परन्तु भेड़ों ने उन की न सुनी।
John 10:9 द्वार मैं हूं: यदि कोई मेरे द्वारा भीतर प्रवेश करे तो उद्धार पाएगा और भीतर बाहर आया जाया करेगा और चारा पाएगा।


एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 31-32
  • मत्ती 9:18-38