बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, January 14, 2018

विदा


   विदा लेना कठिन होता है – परिवार या मित्रों से, किसी परिचित और मनपसन्द स्थान से, जीविका के साधन से।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में लूका 9:57-62 में प्रभु यीशु मसीह ने उसका अनुयायी बनने की कीमत के बारे में बताया है। एक अनुयायी बनने की चाह रखने वाले व्यक्ति ने प्रभु से कहा, “...हे प्रभु, मैं तेरे पीछे हो लूंगा; पर पहिले मुझे जाने दे कि अपने घर के लोगों से विदा हो आऊं।” प्रभु यीशु ने उससे कहा, “जो कोई अपना हाथ हल पर रखकर पीछे देखता है, वह परमेश्वर के राज्य के योग्य नहीं” (पद 61-62)।  तो क्या प्रभु अपने अनुयायियों से कह रहा है कि वे प्रत्येक संबंध, सँसार की प्रत्येक बात से विदा लेकर ही उसके पीछे आएँ?

   चीनी भाषा में अंग्रेज़ी शब्द “goodbye” (अलविदा) का कोई सीधा तुल्य शब्द नहीं है। जिन दो चीनी हरफों को इस शब्द के अनुवाद के लिए प्रयोग किया जाता है, उनका वास्तविक अर्थ होता है, “फिर मिलेंगे।” प्रभु यीशु का अनुयायी बनने का अर्थ कभी-कभी हो सकता है कि अन्य आपका तिरिस्कार करें, परन्तु अनुयायी होने का अर्थ कदापि यह नहीं होता है के हम लोगों से अलविदा ले लें, अर्थात अपने सारे संबंध भूल जाएँ, छोड़ दें।

   विदा लेने से तात्पर्य है कि हम परमेश्वर के अनुयायी परमेश्वर की शर्तों पर बने, न कि मनुष्यों की विद्या और समझ के अनुसार परमेश्वर से निभाने के प्रयास करें। प्रभु यीशु का अनुयायी होने का अर्थ है प्रभु यीशु का आज्ञाकारी बने रहना – स्वेच्छा से, पूरी तत्परता से, पूरे मन से। ऐसा करने पर ही प्रभु के पीछे चलने को हम सही दृष्टिकोण से देखने और समझने पाएंगे।

   परमेश्वर हमारे लिए हर बात में सदैव सर्वोत्तम ही चाहता है, परन्तु यह संभव होने के लिए हर बात, हर विचार, हर निर्णय में हमें उसे ही प्राथमिकता देनी होगी; हमें प्रभु के प्रति अनआज्ञाकारी होने की प्रवृत्ति को विदा कहना होगा। - सी. पी. हिया


जब हम प्रभु यीशु का अनुसरण करते हैं, 
हमें जीवन का नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त होता है।

और मेरा धर्मी जन विश्वास से जीवित रहेगा, और यदि वह पीछे हट जाए तो मेरा मन उस से प्रसन्न न होगा। - इब्रानियों 10:38

बाइबल पाठ: लूका 9:57-62
Luke 9:57 जब वे मार्ग में चले जाते थे, तो किसी न उस से कहा, जहां जहां तू जाएगा, मैं तेरे पीछे हो लूंगा।
Luke 9:58 यीशु ने उस से कहा, लोमडिय़ों के भट और आकाश के पक्षियों के बसेरे होते हैं, पर मनुष्य के पुत्र को सिर धरने की भी जगह नहीं।
Luke 9:59 उसने दूसरे से कहा, मेरे पीछे हो ले; उसने कहा; हे प्रभ