बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, March 11, 2018

डटे रहो



   फ्लोरेंस चैडविक ने सन 1952 में कैलिफोर्निया से कैटिलीना द्वीप तक की 26 मील की दूरी तैर कर पार करने का प्रयास किया। उसके 15 घंटे तैरते रहने के बाद घना कोहरा छाने लगा जिससे उसका देख पाना बाधित होने लगा, और वह दिशा भटकने लगी, जिससे निराश होकर उसने और आगे तैरने के प्रयास को छोड़ दिया। बाद में उसे यह जान कर हैरानी हुई कि जब उसने तैरना छोड़ा था, तब वह अपने लक्ष्य से केवल मील भर की दूरी पर थी!

   दो माह के बाद चैडविक ने फिर से कैलिफोर्निया तट से कैटिलीना द्वीप तक तैरने का प्रयास दोहराया; इस बार फिर से घना कोहरा छाने लगा, परन्तु इस बार चैडविक अपने प्रयास में डटी रही, और कैटिलीना चैनल तैर कर पार करने वाली पहली महिला बन गई। चैडविक ने कहा कि इस बार उसने अपने मन में कैटिलीना तट की तस्वीर बना रखी थी, जिस पर कोहरे की बावजूद वह अपना ध्यान लगाए रही, और उसकी ओर बढ़ती रही।

   जब जीवन की समस्याएँ हमारी दृष्टि को धूमिल कर देती हैं, तब हमारे पास अवसर होता है कि हम अपने विश्वास की आँखों से अपने लक्ष्य को देखते रहें। परमेश्वर के वचन बाइबल में नए नियम में इब्रानियों की पत्री में लिखा है “इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें। और विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें; जिसने उस आनन्द के लिये जो उसके आगे धरा था, लज्ज़ा की कुछ चिन्‍ता न कर के, क्रूस का दुख सहा; और सिंहासन पर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा” (इब्रानियों 12:1-2)। जब भी परेशानियों और परिस्थितियों से थक कर हार मान लेने का विचार मन में आए तो वही हमारे लिए संकेत है कि हम न केवल वह स्मरण करें जो प्रभु यीशु ने हमारे लिए सहा है, परन्तु उसे भी जिसे सहन करने की सामर्थ्य वह हमें देता रहता है, और डटे रहें – तब तक जब तक कि हम उसे आमने-सामने न देखने पाएँ। - डेनिस फिशर


जब हम मसीह यीशु पर केंद्रित रहेंगे, तब ही हम दृढ़ रहकर सफल होंगे।

हे भाइयों, मेरी भावना यह नहीं कि मैं पकड़ चुका हूं: परन्तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ। निशाने की ओर दौड़ा चला जाता हूं, ताकि वह इनाम पाऊं, जिस के लिये परमेश्वर ने मुझे मसीह यीशु में ऊपर बुलाया है। - फिलिप्पियों 3:13-14

बाइबल पाठ: इब्रानियों 12:1-11
Hebrews 12:1 इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें।
Hebrews 12:2 और विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें; जिसने उस आनन्द के लिये जो उसके आगे धरा था, लज्ज़ा की कुछ चिन्‍ता न कर के, क्रूस का दुख सहा; और सिंहासन पर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा।
Hebrews 12:3 इसलिये उस पर ध्यान करो, जिसने अपने विरोध में पापियों का इतना वाद-विवाद सह लिया कि तुम निराश हो कर हियाव न छोड़ दो।
Hebrews 12:4 तुम ने पाप से लड़ते हुए उस से ऐसी मुठभेड़ नहीं की, कि तुम्हारा लोहू बहा हो।
Hebrews 12:5 और तुम उस उपदेश को जो तुम को पुत्रों के समान दिया जाता है, भूल गए हो, कि हे मेरे पुत्र, प्रभु की ताड़ना को हलकी बात न जान, और जब वह तुझे घुड़के तो हियाव न छोड़।
Hebrews 12:6 क्योंकि प्रभु, जिस से प्रेम करता है, उस की ताड़ना भी करता है; और जिसे पुत्र बना लेता है, उसको कोड़े भी लगाता है।
Hebrews 12:7 तुम दुख को ताड़ना समझकर सह लो: परमेश्वर तुम्हें पुत्र जान कर तुम्हारे साथ बर्ताव करता है, वह कौन सा पुत्र है, जिस की ताड़ना पिता नहीं करता?
Hebrews 12:8 यदि वह ताड़ना जिस के भागी सब होते हैं, तुम्हारी नहीं हुई, तो तुम पुत्र नहीं, पर व्यभिचार की सन्तान ठहरे!
Hebrews 12:9 फिर जब कि हमारे शारीरिक पिता भी हमारी ताड़ना किया करते थे, तो क्या आत्माओं के पिता के और भी आधीन न रहें जिस से जीवित रहें।
Hebrews 12:10 वे तो अपनी अपनी समझ के अनुसार थोड़े दिनों के लिये ताड़ना करते थे, पर यह तो हमारे लाभ के लिये करता है, कि हम भी उस की पवित्रता के भागी हो जाएं।
Hebrews 12:11 और वर्तमान में हर प्रकार की ताड़ना आनन्द की नहीं, पर शोक ही की बात दिखाई पड़ती है, तौभी जो उसको सहते सहते पक्के हो गए हैं, पीछे उन्हें चैन के साथ धर्म का प्रतिफल मिलता है।


एक साल में बाइबल: 
  • व्यवस्थाविवरण 14-16
  • मरकुस 12:28-44