बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, March 26, 2018

पीछे



   वज़न कम करने और स्वस्थ जीवन जीने की इच्छा रखने वालों के लिए स्वास्थ्य कल्ब अनेकों कार्यक्रम बनाते हैं। एक स्वास्थ्य क्लब केवल उन्हें प्रवेश देता है जो कम से कम 50 पाउंड वज़न कम करना चाहते हैं और स्वास्थ्य जीवनशैली अपनाना चाहते हैं। एक स्वास्थ्य क्लब की सदस्या ने बताया कि उसने अपने पिछले स्वास्थ्य क्लब को इसलिए छोड़ दिया क्योंकि उसे लगा के वहाँ के सुडौल और छरहरे लोग उसकी बेडौल देह को घूरते थे और टिप्पणी करते थे। अब वह एक सकारात्मक तथा स्वागत्पूर्ण वातावरण में सप्ताह में 5 दिन व्यायाम करती है।

   दो हज़ार वर्ष पहले प्रभु यीशु इस पृथ्वी पर आत्मिक रीति से अस्वस्थ्य लोगों को अपना अनुसरण करने के लिए बुलाने आए थे। लेवी भी ऐसा ही एक व्यक्ति था। प्रभु यीशु ने उसे अपने चुंगी लेने के स्थान पर बैठे हुए देखा और उससे कहा, “मेरे पीछे हो ले” (मरकुस 2:14)। प्रभु के शब्दों ने लेवी को प्रभावित किया, और वह प्रभु यीशु के पीछे हो लिया। चुंगी लेने वाले अकसर लालची और बेईमान होते थे, और उन्हें धार्मिक रीति से अपवित्र माना जाता था। जब धार्मिक अगुवों ने प्रभु यीशु को लेवी के घर अन्य चुंगी लेने वालों के साथ बैठकर भोजन करते हुए देखा, तो उन्होंने प्रश्न किया, “...वह तो चुंगी लेने वालों और पापियों के साथ खाता पीता है” (2:16)। प्रभु यीशु ने उत्तर दिया, “...भले चंगों को वैद्य की आवश्यकता नहीं, परन्तु बीमारों को है: मैं धर्मियों को नहीं, परन्तु पापियों को बुलाने आया हूं” (2:17)।

   प्रभु यीशु सारे सँसार के सभी पापियों को, जिनमें हम सभी सम्मिलित हैं, बचाने के लिए आए थे। वह हमसे हमारी पाप की दशा में भी प्रेम करते हैं, चाहते हैं कि हम उनकी उपस्थिति में रहें, और हम जैसे भी हैं उसी स्थिति में हमें अपने पीछे हो लेना का खुला निमंत्रण देते हैं। जब हम उनके पीछे हो लेते हैं, उनके मार्गों में उनके साथ चलते हैं, तो हम आत्मिक अस्वस्थता से निकल कर आत्मिक स्वास्थ्य में आते तथा बढ़ते जाते हैं। - मारविन विलियम्स


प्रभु यीशु की बाहें हमारे स्वागत के लिए सदा खुली रहती हैं।

क्योंकि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा कि उसने अपना एकलौता पुत्र दे दिया, ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे, वह नाश न हो, परन्तु अनन्त जीवन पाए। - यूहन्ना 3:16

बाइबल पाठ: मरकुस 2:13-17
Mark 2:13 वह फिर निकलकर झील के किनारे गया, और सारी भीड़ उसके पास आई, और वह उन्हें उपदेश देने लगा।
Mark 2:14 जाते हुए उसने हलफई के पुत्र लेवी को चुंगी की चौकी पर बैठे देखा, और उस से कहा; मेरे पीछे हो ले।
Mark 2:15 और वह उठ कर, उसके पीछे हो लिया: और वह उसके घर में भोजन करने बैठा, और बहुत से चुंगी लेने वाले और पापी यीशु और उसके चेलों के साथ भोजन करने बैठे; क्योंकि वे बहुत से थे, और उसके पीछे हो लिये थे।
Mark 2:16 और शास्‍त्रियों और फरीसियों ने यह देखकर, कि वह तो पापियों और चुंगी लेने वालों के साथ भोजन कर रहा है, उसके चेलों से कहा; वह तो चुंगी लेने वालों और पापियों के साथ खाता पीता है!!
Mark 2:17 यीशु ने यह सुनकर, उन से कहा, भले चंगों को वैद्य की आवश्यकता नहीं, परन्तु बीमारों को है: मैं धर्मियों को नहीं, परन्तु पापियों को बुलाने आया हूं।


एक साल में बाइबल: 
  • यहोशू 22-24
  • लूका 3