बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, May 7, 2018

आशीष



   परमेश्वर के वचन बाइबल का एक भविष्यद्वक्ता, एलीशा दृढ़ता और साहस से भरा था। एलीशा ने एलिय्याह भविष्यद्वक्ता की शिष्यता में समय बिताया था, उसने परमेश्वर के सामर्थ्य द्वारा एलिय्याह को झूठ से भरे समाज में निडर होकर सत्य को कहते और आश्चर्यकर्म करते हुए देखा था। बाइबल में 2 राजा 2:1 बताता है कि अब वह समय आ पहुँचा था जब एलिय्याह को परमेश्वर के पास स्वर्ग की ओर उठाया जाना था, और एलीशा उसे जाते हुए देखना नहीं चाहता था।

   लेकिन वह अलग होने की घड़ी आ पहुँची थी और एलीशा जानता था कि उस सेवकाई को सफलतापूर्वक चलाते रहने के लिए जो एलिय्याह करता आया था, एलीशा को भी उसी सामर्थ्य के आवश्यकता होगी जो एलिय्याह के पास थी। इस लिए एलीशा ने एल्लियाह के सामने अपने लिए एक दबंग माँग रखी: “...एलीशा ने कहा, तुझ में जो आत्मा है, उसका दूना भाग मुझे मिल जाए” (2 राजा 2:9)। उसकी यह साहसी माँग, परमेश्वर की व्यवस्था के अन्तर्गत पहलौठे को दूना भाग विरासत में दिए जाने पर आधारित थी (व्यवस्थाविवरण 21:17)। एलीशा चाहता था कि उसे एलिय्याह का वारिस होने की पहचान मिले, और परमेश्वर ने उसकी माँग स्वीकार की।

   हाल ही में मेरी एक सलाहकार और आत्मिक बातों में देखरेख करने वाली महिला – जो प्रभु यीशु मसीह में पापों की क्षमा और उद्धार के सुसमाचार के प्रचार में लगी रहती थीं, की मृत्यु हुई। वह पिछले कई वर्षों से ख़राब स्वास्थ्य से जूझती रही थीं, और अब उसका समय हो गया था कि वह प्रभु के पास अनन्त आनन्द में प्रवेश करें। हम में से जो उन्हें जानते थे, इस बात के लिए कृतज्ञ थे कि अब वह पीड़ा से दूर थीं, परमेश्वर के साथ आनन्द में थीं, परन्तु उनकी अनुपस्थिति और प्रेम तथा उदाहरण की कमी बुरी लग रही थी। अपनी विदाई के बावजूद उन्होंने हमें अकेला नहीं छोड़ा था – अब हमारे साथ भी परमेश्वर की उपस्थिति थी।

   एलीशा ने एलिय्याह की आत्मा का दोगुना भाग पाया था – जो एक बहुत महान विशेषाधिकार और आशीष थी। हम जो अब प्रभु यीशु के जीवन, मारे जाने, और पुनरुत्थान के बाद के समय में जीवित हैं, यदि हम प्रभु यीशु में विश्वास ले आएँ, तो हमारे लिए प्रभु की ओर से परमेश्वर पवित्र-आत्मा के साथ रहने की प्रतिज्ञा है; हम मसीही विश्वासियों के लिए अद्भुत आशीष है कि त्रिएक परमेश्वर सदा हमारे साथ बना रहता है। - एमी बाउचर पाई


जब प्रभु यीशु का अपने पिता के पास स्वर्गारोहण हुआ, 
तब उन्होंने अपना पवित्र-आत्मा हमारे लिए भेजा।

क्योंकि बुद्धि यहोवा ही देता है; ज्ञान और समझ की बातें उसी के मुंह से निकलती हैं। - नीतिवचन 2:6

बाइबल पाठ: 2 राजा 2:5-12
2 Kings 2:5 और यरीहोवासी भविष्यद्वक्ताओं के चेले एलीशा के पास आकर कहने लगे, क्या तुझे मालूम है कि आज यहोवा तेरे स्वामी को तेरे ऊपर से उठा लेने पर है? उसने उत्तर दिया, हां मुझे भी मालूम है, तुम चुप रहो।
2 Kings 2:6 फिर एलिय्याह ने उस से कहा, यहोवा मुझे यरदन तक भेजता है, सो तू यहीं ठहरा रह; उसने कहा, यहोवा के और तेरे जीवन की शपथ मैं तुझे नहीं छोड़ने का; सो वे दोनों आगे चले।
2 Kings 2:7 और भविष्यद्वक्ताओं के चेलों में से पचास जन जा कर उनके साम्हने दूर खड़े हुए, और वे दोनों यरदन के तीर खड़े हुए।
2 Kings 2:8 तब एलिय्याह ने अपनी चद्दर पकड़ कर ऐंठ ली, और जल पर मारा, तब वह इधर उधर दो भाग हो गया; और वे दोनों स्थल ही स्थल पार उतर गए।
2 Kings 2:9 उनके पार पहुंचने पर एलिय्याह ने एलीशा से कहा, उस से पहिले कि मैं तेरे पास से उठा लिये जाऊं जो कुछ तू चाहे कि मैं तेरे लिये करूं वह मांग; एलीशा ने कहा, तुझ में जो आत्मा है, उसका दूना भाग मुझे मिल जाए।
2 Kings 2:10 एलिय्याह ने कहा, तू ने कठिन बात मांगी है, तौभी यदि तू मुझे उठा लिये जाने के बाद देखने पाए तो तेरे लिये ऐसा ही होगा; नहीं तो न होगा।
2 Kings 2:11 वे चलते चलते बातें कर रहे थे, कि अचानक एक अग्नि मय रथ और अग्निमय घोड़ों ने उन को अलग अलग किया, और एलिय्याह बवंडर में हो कर स्वर्ग पर चढ़ गया।
2 Kings 2:12 और उसे एलीशा देखता और पुकारता रहा, हाय मेरे पिता! हाय मेरे पिता! हाय इस्राएल के रथ और सवारो! जब वह उसको फिर देख न पड़ा, तब उसने अपने वस्त्र पाड़े और फाड़कर दो भाग कर दिए।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • 2 राजा 1-3
  • लूका 24:1-35