बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, June 6, 2018

महिमा



   रोमी साम्राज्य की महिमा ने प्रभु यीशु के जन्म के लिए एक व्यापक पृष्ठभूमि उपलब्ध करवाई। रोम के पहले सम्राट कैसर अगुस्तुस ने सन 27 ईसा पूर्व में 200 वर्ष पुराने गृह-युद्ध को समाप्त किया और क्षतिग्रस्त इलाकों में स्मारक, मंदिर, रंगशालाएं और सरकारी कार्य के लिए भवन बनवाना आरंभ किया। रोमी इतिहासकार प्लिनी द एल्डर के अनुसार “सँसार भर में किसी ने भी कहीं भी इतनी सुन्दर इमारतें नहीं देखी होंगी।”

   परन्तु अपनी सुंदरता के बावजूद, उस ‘चिरस्थाई’ नगर और साम्राज्य के इतिहास में क्रूरता भरी हुई थी जो रोम के पतन तक जारी रही। हज़ारों दासों, परदेशियों, क्रांतिकारियों, और सेना के भगोड़े सिपाहियों को सड़क के किनारे खम्बे गाड़ कर क्रूस पर चढ़ा दिया गया, जिससे सबके लिए चेतावनी रहे कि कोई रोमी साम्राज्य की सामर्थ्य को चुनौती नहीं दे सकता है।

   यह कैसी विडंबना है कि प्रभु यीशु का क्रूस पर चढ़ाया जाना एक ऐसी महिमा के प्रकट होने का कारण बन गया जिसके सामने रोम की महिमा और गौरव एक ढलती शाम की क्षणिक सुन्दरता से अधिक नहीं थी। किसने यह सोचा होगा कि क्रूस के सार्वजनिक श्राप और पीड़ा में हम परमेश्वर के प्रेम, उसकी उपस्थिति, और उसके अनन्त स्वर्गीय साम्राज्य की महिमा को देखने पाएँगे।

   किसने यह पूर्वानुमान लगाया होगा कि सारा स्वर्ग और पृथ्वी एक दिन साथ मिलकर गाएँगे, “वे ऊंचे शब्द से कहते थे, कि वध किया हुआ मेम्ना ही सामर्थ, और धन, और ज्ञान, और शक्ति, और आदर, और महिमा, और धन्यवाद के योग्य है” (प्रकाशितवाक्य 5:12)। - मार्ट डीहॉन


जो मेमना मारा गया था, वही आज जीवता प्रभु है।

...उसने यीशु को अपनी ओर आते देखकर कहा, देखो, यह परमेश्वर का मेम्ना है, जो जगत के पाप उठा ले जाता है। - यूहन्ना 1:29

बाइबल पाठ: यूहन्ना 17:1-5
John 17:1 यीशु ने ये बातें कहीं और अपनी आंखे आकाश की ओर उठा कर कहा, हे पिता, वह घड़ी आ पहुंची, अपने पुत्र की महिमा कर, कि पुत्र भी तेरी महिमा करे।
John 17:2 क्योंकि तू ने उसको सब प्राणियों पर अधिकार दिया, कि जिन्हें तू ने उसको दिया है, उन सब को वह अनन्त जीवन दे।
John 17:3 और अनन्त जीवन यह है, कि वे तुझ अद्वैत सच्चे परमेश्वर को और यीशु मसीह को, जिसे तू ने भेजा है, जाने।
John 17:4 जो काम तू ने मुझे करने को दिया था, उसे पूरा कर के मैं ने पृथ्वी पर तेरी महिमा की है।
John 17:5 और अब, हे पिता, तू अपने साथ मेरी महिमा उस महिमा से कर जो जगत के होने से पहिले, मेरी तेरे साथ थी।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 23-24
  • यूहन्ना 15