बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, August 29, 2018

मार्ग



      मैडागास्कर द्वीप की राष्ट्रीय मार्ग संख्या 5 सफ़ेद रेत के समुद्रतट, खजूर के जंगल, और हिंद महासागर के दृश्य की सुन्दरता प्रस्तुत करती है। यह 125 मील लंबा दोहरा मार्ग है, किन्तु मार्ग की चट्टानों, रेत और मिट्टी के कारण इस सँसार का सबसे ख़राब मार्ग भी कहा जाता है। जो सैलानी इस मार्ग से जुड़ी सुंदरता को देखना चाहते हैं, उन्हें मज़बूत चारों पहियों पर बल लेने वाले वाहन, अनुभवी चालाक और योग्य मैकनिक साथ लेकर जाने की सलाह दी जाती है।

      यूहन्ना बपतिस्मा देने वाला जीवन के कठिन एवँ बंजर मार्गों पर चलने वाले लोगों के लिए आने वाले मसीहा के सन्देश को लेकर आया था। परमेश्वर के वचन बाइबल में सैंकड़ों वर्षों पहले यशायाह नबी द्वारा लिखे गए शब्दों को दोहराते हुए उसने जिज्ञासु भीड़ से कहा कि “प्रभु का मार्ग तैयार करो” और “उसके लिए सीधे मार्ग बनाओ” (लूका 3:4-5; यशायाह 40:3)।

      यूहन्ना जानता था कि यदि यरूशलेम के लोगों को मसीहा के स्वागत के लिए तैयार होना है, तो इसके लिए उनके मनों का परिवर्तन होना होगा। उनमें उपस्थित धार्मिक घमण्ड के पहाड़ों को टूटना होगा और निराशा की घाटियों में रहने वालों को ऊपर उठना होगा। ये दोनों ही कार्य मानव सामर्थ्य के द्वारा नहीं किए जा सकते थे।

      पश्चाताप करने की यूहन्ना की पुकार पर जिन्होंने परमेश्वर की आत्मा के प्रति प्रत्युत्तर देने से इन्कार किया, जब मसीहा, प्रभु यीशु मसीह, उनके समक्ष आए, तो वे उसे नहीं पहचान सके (लूका 7:29-30)।परन्तु जितनों ने अपने जीवन में पश्चाताप और परिवर्तन की आवश्यकता को अनुभव किया, उन्होंने प्रभु यीशु में परमेश्वर द्वारा प्रदान किया गया जीवन का मार्ग देखा और स्वीकार किया। - मार्ट डीहॉन

पश्चाताप परमेश्वर के साथ चलने के लिए हमारा मार्ग तैयार करता है।

यीशु ने उस से कहा, मार्ग और सच्चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता। - यूहन्ना 14:6

बाइबल पाठ: यशायाह 40:1-11
Isaiah 40:1 तुम्हारा परमेश्वर यह कहता है, मेरी प्रजा को शान्ति दो, शान्ति!
Isaiah 40:2 यरूशलेम से शान्ति की बातें कहो; और उस से पुकार कर कहो कि तेरी कठिन सेवा पूरी हुई है, तेरे अधर्म का दण्ड अंगीकार किया गया है: यहोवा के हाथ से तू अपने सब पापों का दूना दण्ड पा चुका है।
Isaiah 40:3 किसी की पुकार सुनाई देती है, जंगल में यहोवा का मार्ग सुधारो, हमारे परमेश्वर के लिये अराबा में एक राजमार्ग चौरस करो।
Isaiah 40:4 हर एक तराई भर दी जाए और हर एक पहाड़ और पहाड़ी गिरा दी जाए; जो टेढ़ा है वह सीधा और जो ऊंचा नीचा है वह चौरस किया जाए।
Isaiah 40:5 तब यहोवा का तेज प्रगट होगा और सब प्राणी उसको एक संग देखेंगे; क्योंकि यहोवा ने आप ही ऐसा कहा है।
Isaiah 40:6 बोलने वाले का वचन सुनाई दिया, प्रचार कर! मैं ने कहा, मैं क्या प्रचार करूं? सब प्राणी घास हैं, उनकी शोभा मैदान के फूल के समान है।
Isaiah 40:7 जब यहोवा की सांस उस पर चलती है, तब घास सूख जाती है, और फूल मुर्झा जाता है; नि:सन्देह प्रजा घास है।
Isaiah 40:8 घास तो सूख जाती, और फूल मुर्झा जाता है; परन्तु हमारे परमेश्वर का वचन सदैव अटल रहेगा।
Isaiah 40:9 हे सिय्योन को शुभ समचार सुनाने वाली, ऊंचे पहाड़ पर चढ़ जा; हे यरूशलेम को शुभ समाचार सुनाने वाली, बहुत ऊंचे शब्द से सुना, ऊंचे शब्द से सुना, मत डर; यहूदा के नगरों से कह, अपने परमेश्वर को देखो!
Isaiah 40:10 देखो, प्रभु यहोवा सामर्थ्य दिखाता हुआ रहा है, वह अपने भुजबल से प्रभुता करेगा; देखो, जो मजदूरी देने की है वह उसके पास है और जो बदला देने का है वह उसके हाथ में है।
Isaiah 40:11 वह चरवाहे के समान अपने झुण्ड को चराएगा, वह भेड़ों के बच्चों को अंकवार में लिये रहेगा और दूध पिलानेवालियों को धीरे धीरे ले चलेगा।


एक साल में बाइबल: 
  • भजन 126-128
  • 1कुरिन्थियों 10:19-33