बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, December 8, 2018

स्तुति-आराधना



      फिल्मों में धवनी को सुनने का एक नया प्रकार, “स्टीरियोफोनिक साउंड” या सराउंड साउंड को सबसे पहले वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियोज लाए थे, क्योंकि फिल्म निर्माता चाहते थे कि फ़िल्में देखने जाने वाले दर्शक संगीत को एक नई रीति से सुनें।

      परन्तु सराउंड साउंड के सिद्धांत का यह सर्वप्रथम उपयोग नहीं था। हज़ारों वर्ष पहले नहेम्याह ने यरूशलेम की पुनःनिर्मित दीवार के समर्पण के समय इस विचार को कार्यान्वित किया था। परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि नहेम्याह बता रहा है: “तब मैं ने यहूदी हाकिमों को शहरपनाह पर चढ़ाकर दो बड़े दल ठहराए, जो धन्यवाद करते हुए धूमधाम के साथ चलते थे। इनमें से एक दल तो दक्खिन ओर, अर्थात कूड़ाफाटक की ओर शहरपनाह के ऊपर ऊपर से चला” (नहेम्याह 12:31)। वे दोनों संगीत मंडलियां दीवार के दक्षिणी भाग से आरंभ हुईं, और एक दाहिनी ओर गई, तथा दूसरी बाईं ओर, और उन्होंने यरूशलेम शहर को स्तुति-आराधना गाते हुए घेर लिया (पद 31, 37-40)। उन मंडलियों ने स्तुति-आराधना करने में लोगों की अगुवाई की क्योंकि “परमेश्वर ने उन्हें बहुत ही आनन्दित किया था”; और उनके आनन्द की यह ध्वनी दूर-दूर तक फैल गई (पद 43)।

      उनकी यह आराधना परमेश्वर की सहायता के कारण थी क्योंकि लोग संबल्लत जैसे शत्रुओं द्वारा किए गए विरोध पर विजयी हुए थे और दीवार के निर्माण को पूरा करने पाए थे। क्या परमेश्वर ने हमें कुछ दिया है जिससे हमारा आनन्द स्तुति-आराधना में होकर प्रवाहित हो – परमेश्वर का स्पष्ट मार्गदर्शन? परेशानियों के समय में उससे मिलने वाली सांत्वना और चैन? या हमें मिला सबसे उत्तम उपहार  – हमारे पापों की क्षमा और उद्धार?

      हो सकता है कि हम अपनी स्तुति-आराधना के द्वारा सराउंड साउंड उत्पन्न न कर सकें, परन्तु हम परमेश्वर द्वारा दिए गए आनन्द में मगन हो सकते हैं। फिर अन्य लोग हमें परमेश्वर की स्तुति-आराधाना करते हुए सुन सकते हैं और जान सकते हैं कि वह कैसे कार्य करता है। - डेव ब्रैनन


हम कभी भी यीशु की अत्याधिक स्तुति-आराधाना नहीं कर सकते है!

यहोवा के लिये एक नया गीत गाओ, क्योंकि उसने आश्चर्यकर्म किए है! उसके दाहिने हाथ और पवित्र भुजा ने उसके लिये उद्धार किया है! – भजन 98:1

बाइबल पाठ: नहेम्याह 12:27-43
Nehemiah 12:27 और यरूशलेम की शहरपनाह की प्रतिष्ठा के समय लेवीय अपने सब स्थानों में ढूंढ़े गए, कि यरूशलेम को पहुंचाए जाएं, जिस से आनन्द और धन्यवाद कर के और झांझ, सारंगी और वीणा बजाकर, और गाकर उसकी प्रतिष्ठा करें।
Nehemiah 12:28 तो गवैयों के सन्तान यरूशलेम के चारों ओर के देश से और नतोपातियों के गांवों से,
Nehemiah 12:29 और बेतगिलगाल से, और गेबा और अज्माबेत के खेतों से इकट्ठे हुए; क्योंकि गवैयों ने यरूशलेम के आस-पास गांव बसा लिये थे।
Nehemiah 12:30 तब याजकों और लेवियों ने अपने अपने को शुद्ध किया; और उन्होंने प्रजा को, और फाटकों और शहरपनाह को भी शुद्ध किया।
Nehemiah 12:31 तब मैं ने यहूदी हाकिमों को शहरपनाह पर चढ़ाकर दो बड़े दल ठहराए, जो धन्यवाद करते हुए धूमधाम के साथ चलते थे। इनमें से एक दल तो दक्खिन ओर, अर्थात कूड़ाफाटक की ओर शहरपनाह के ऊपर ऊपर से चला;
Nehemiah 12:32 और उसके पीछे पीछे ये चले, अर्थात होशयाह और यहूदा के आधे हाकिम,
Nehemiah 12:33 और अजर्याह, एज्रा, मशुल्लाम,
Nehemiah 12:34 यहूदा, बिन्यामीन, शमायाह, और यिर्मयाह,
Nehemiah 12:35 और याजकों के कितने पुत्र तुरहियां लिये हुए: अर्थात जकर्याह जो योहानान का पुत्र था, यह शमायाह का पुत्र, यह मत्तन्याह का पुत्र, यह मीकायाह का पुत्र, यह जक्कूर का पुत्र, यह आसाप का पुत्र था।
Nehemiah 12:36 और उसके भाई शमायाह, अजरेल, मिललै, गिललै, माऐ, नतनेल, यहूदा और हनानी परमेश्वर के भक्त दाऊद के बाजे लिये हुए थे; और उनके आगे आगे एज्रा शास्त्री चला।
Nehemiah 12:37 ये सोताफाटक से हो सीधे दाऊदपुर की सीढ़ी पर चढ़, शहरपनाह की ऊंचाई पर से चलकर, दाऊद के भवन के ऊपर से हो कर, पूरब की ओर जलफाटक तक पहुंचे।
Nehemiah 12:38 और धन्यवाद करने और धूमधाम से चलने वालों का दूसरा दल, और उनके पीछे पीछे मैं, और आधे लोग उन से मिलने को शहरपनाह के ऊपर ऊपर से भट्ठों के गुम्मट के पास से चौड़ी शहरपनाह तक।
Nehemiah 12:39 और एप्रैम के फाटक और पुराने फाटक, और मछलीफाटक, और हननेल के गुम्मट, और हम्मेआ नाम गुम्मट के पास से हो कर भेड़ फाटक तक चले, और पहरुओं के फाटक के पास खड़े हो गए।
Nehemiah 12:40 तब धन्यवाद करने वालों के दोनों दल और मैं और मेरे साथ आधे हाकिम परमेश्वर के भवन में खड़े हो गए।
Nehemiah 12:41 और एल्याकीम, मासेयाह, मिन्यामीन, मीकायाह, एल्योएनै, जकर्याह और हनन्याह नाम याजक तुरहियां लिये हुए थे।
Nehemiah 12:42 और मासेयाह, शमायाह, एलीआजर, उज्जी, यहोहानान, मल्किय्याह, एलाम, ओर एजेर (खड़े हुए थे) और गवैये जिनका मुखिया यिज्रह्याह था, वह ऊंचे स्वर से गाते बजाते रहे।
Nehemiah 12:43 उसी दिन लोगों ने बड़े बड़े मेलबलि चढ़ाए, और आनन्द लिया; क्योंकि परमेश्वर ने उन को बहुत ही आनन्दित किया था; स्त्रियों ने और बाल-बच्चों ने भी आनन्द किया। और यरूशलेम के आनन्द की ध्वनि दूर दूर तक फैल गई।


एक साल में बाइबल: 
  • दानिय्येल 8-10
  • 3 यूहन्ना