बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, December 25, 2018

आनन्द


      सिंगापुर में मसीही प्रकाशकों के एक सम्मलेन के अंतिम दिन, 50 देशों से भाग लेने आए 280 लोगों को होटल के प्रांगण में एकत्रित किया गया उनके समूह की तस्वीर खींचने के लिए। तस्वीर को खींचने के लिए फोटोग्राफर होटल की दूसरे मंजिल की बालकनी में गया और अलग अलग कोणों से तसवीरें लेने लगा, और फिर अन्त में उसने कहा, “काम हो गया।” एकत्रित भीड़ में से किसी की आवाज़ आई, “अच्छा है; खुश हो!” तुरंत ही किसी अन्य ने प्रत्युत्तर में गाना आरंभ किया “खुदावंद आया है।” और एक के बाद एक लोग उस क्रिसमस के गीत में सम्मिलित होते चले गए, और शीघ्र ही सारा समूह क्रिसमस के इस सुन्दर और परिचित गीत को गा रहा था। वह आनन्द और एकता का ऐसा अद्भुत प्रदर्शन था जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में लूका रचित सुसमाचार में हम पाते हैं कि एक स्वर्गदूत ने यीशु के जन्म की घोषणा चरवाहों के एक झुण्ड को की थी, यह कहते हुए कि, “मत डरो; क्योंकि देखो मैं तुम्हें बड़े आनन्द का सुसमाचार सुनाता हूं जो सब लोगों के लिये होगा। कि आज दाऊद के नगर में तुम्हारे लिये एक उद्धारकर्ता जन्मा है, और यही मसीह प्रभु है” (लूका 2:10-11)।

      वह आनन्द का समाचार थोड़े से ही लोगों के लिए नहीं था, वरन सब के लिए था, “क्योंकि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा कि उसने अपना एकलौता पुत्र दे दिया, ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे, वह नाश न हो, परन्तु अनन्त जीवन पाए” (यूहन्ना 3:16)।

      जब हम यीशु के जीवन परिवर्तित करने वाले सुसमाचार को औरों के साथ बाँटते हैं, तब हम सँसार भर के मसीही विश्वासियों के साथ सम्मिलित होकर प्रभु यीशु मसीह की “धार्मिकता की महिमा और उसके प्रेम के आश्चर्य” को प्रकट करते हैं।

      “खुश हो खुदावंद आया है!” – डेविड मैक्कैस्लैंड


प्रभु यीशु के जन्म का शुभ-सन्देश सभी लोगों के लिए आनन्द का स्त्रोत है।

प्रभु यहोवा का आत्मा मुझ पर है; क्योंकि यहोवा ने सुसमाचार सुनाने के लिये मेरा अभिषेक किया और मुझे इसलिये भेजा है कि खेदित मन के लोगों को शान्ति दूं; कि बंधुओं के लिये स्वतंत्रता का और कैदियों के लिये छुटकारे का प्रचार करूं; - यशायाह 61:1

बाइबल पाठ: लूका 2:8-14
Luke 2:8 और उस देश में कितने गड़ेरिये थे, जो रात को मैदान में रहकर अपने झुण्ड का पहरा देते थे।
Luke 2:9 और प्रभु का एक दूत उन के पास आ खड़ा हुआ; और प्रभु का तेज उन के चारों ओर चमका, और वे बहुत डर गए।
Luke 2:10 तब स्वर्गदूत ने उन से कहा, मत डरो; क्योंकि देखो मैं तुम्हें बड़े आनन्द का सुसमाचार सुनाता हूं जो सब लोगों के लिये होगा।
Luke 2:11 कि आज दाऊद के नगर में तुम्हारे लिये एक उद्धारकर्ता जन्मा है, और यही मसीह प्रभु है।
Luke 2:12 और इस का तुम्हारे लिये यह पता है, कि तुम एक बालक को कपड़े में लिपटा हुआ और चरनी में पड़ा पाओगे।
Luke 2:13 तब एकाएक उस स्वर्गदूत के साथ स्‍वर्गदूतों का दल परमेश्वर की स्‍तुति करते हुए और यह कहते दिखाई दिया।
Luke 2:14 कि आकाश में परमेश्वर की महिमा और पृथ्वी पर उन मनुष्यों में जिनसे वह प्रसन्न है शान्‍ति हो।
                                                                                                                                                        

एक साल में बाइबल: 
  • सपन्याह 1-3
  • प्रकाशितवाक्य 16