बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, July 29, 2019

विशेषाधिकार



      यद्यपि वह उसका प्रतिरूप ही था, फिर भी दक्षिणी इस्राएल के नेगेव मरुभूमि में स्थित वह मिलाप वाले तम्बू का नमूना विस्मयकारी था। उसे परमेश्वर के वचन बाइबल के निर्गमन 25-27 अध्याय में दिए गए वर्णन के अनुसार बनाया गया था, बस उसमें वास्तव में सोना और बबूल की लकड़ी का प्रयोग नहीं हुआ था। जब हमारे पर्यटक समूह को उस नमूने के “पवित्र-स्थान” से “महापवित्र-स्थान” को ले जाया गया कि वहाँ स्थित “वाचा के सन्दूक” को देख सकें, तो कुछ लोग जाने से हिचकिचाए, क्योंकि यह वह परमपवित्र स्थान था जहाँ केवल महायाजक को वर्ष में एक बार विशेष तैयारी के साथ ही प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी। हम सामान्य लोग उस स्थान में ऐसे ही सहजता से प्रवेश कैसे कर सकते थे?

      मैं अब कल्पना कर सकता हूँ कि इस्राएलियों को मिलाप वाले तम्बू में प्रवेश करना कितना भयावह प्रतीत होता होगा। जब भी वे आते, उन्हें उपयुक्त बलिदान साथ लेकर आने होते थे, और इस एहसास के साथ आना होता था कि वे परम-प्रधान परमेश्वर की उपस्थिति में आ रहे हैं। मैं उनके अचरज को भी समझ सकता हूँ जब परमेश्वर मूसा के द्वारा उन्हें अपना सन्देश देता होगा।

      आज, मैं और आप, परमेश्वर के सम्मुख सीधे से आ सकते हैं, इस विश्वास के साथ कि प्रभु यीशु के बलिदान ने हमारे और परमेश्वर के बीच की दीवार को गिरा दिया है (इब्रानियों 12:22-23)। हम मसीही विश्वासी कभी भी, जब भी इच्छा या आवश्यकता हो, परमेश्वर से सीधे बात कर सकते हैं और उसकी बात को सुन सकते हैं, उसके वचन बाइबल को पढ़ने के द्वारा। हमारे पास परमेश्वर तक वह सीधी पहुँच है जिसकी इस्राएली केवल कल्पना ही कर सकते थे।

      हम अपने इस विशेषाधिकार को कभी हलके में न लें, और परमेश्वर पिता के पास उसके प्रिय सन्तान होने के कारण हमें प्रदान किए गए इस अद्भुत विशेषाधिकार का महत्व समझें, उसका उचित आदर बनाए रखें। - लेस्ली कोह


प्रार्थना के द्वारा हमें परमेश्वर पिता के सम्मुख तुरंत उपस्थित होने का विशेषाधिकार है।

सो जब हम विश्वास से धर्मी ठहरे, तो अपने प्रभु यीशु मसीह के द्वारा परमेश्वर के साथ मेल रखें। - रोमियों 5:1

बाइबल पाठ: इब्रानियों 12:18-24
Hebrews 12:18 तुम तो उस पहाड़ के पास जो छूआ जा सकता था और आग से प्रज्‍वलित था, और काली घटा, और अन्‍धेरा, और आन्‍धी के पास।
Hebrews 12:19 और तुरही की ध्‍वनि, और बोलने वाले के ऐसे शब्द के पास नहीं आए, जिस के सुनने वालों ने बिनती की, कि अब हम से और बातें न की जाएं।
Hebrews 12:20 क्योंकि वे उस आज्ञा को न सह सके, कि यदि कोई पशु भी पहाड़ को छूए, तो पत्थरवाह किया जाए।
Hebrews 12:21 और वह दर्शन ऐसा डरावना था, कि मूसा ने कहा; मैं बहुत डरता और कांपता हूं।
Hebrews 12:22 पर तुम सिय्योन के पहाड़ के पास, और जीवते परमेश्वर के नगर स्‍वर्गीय यरूशलेम के पास।
Hebrews 12:23 और लाखों स्‍वर्गदूतों और उन पहिलौठों की साधारण सभा और कलीसिया जिन के नाम स्वर्ग में लिखे हुए हैं: और सब के न्यायी परमेश्वर के पास, और सिद्ध किए हुए धर्मियों की आत्माओं।
Hebrews 12:24 और नई वाचा के मध्यस्थ यीशु, और छिड़काव के उस लोहू के पास आए हो, जो हाबिल के लोहू से उत्तम बातें कहता है।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 49-50
  • रोमियों 1