बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, September 18, 2019

संचालन



      विश्व-विख्यात वायलिन वादक जोशुआ बेल एक विख्यात चवालीस सदस्यों के ऑर्केस्ट्रा के संचालक भी हैं। इस ऑर्केस्ट्रा का संचालन वह अन्य संचालकों के समान, सामने खड़े होकर तथा अपनी छड़ी की हरकतों से नहीं करते हैं, वरन उनकी संचालन विधि बहुत अनूठी है। वे यह संचालन अन्य वायलिन वादकों के साथ अपने वायलिन को बजाते हुए करते हैं। बेल ने बताया कि “वायलिन बजाते हुए भी मैं ऑर्केस्ट्रा के अन्य सदस्यों को हर प्रकार के संकेत और निर्देशन प्रदान कर सकता हूँ, जो कि, मैं समझता हूँ कि केवल वे ही समझ सकते हैं। वे मेरे वायलिन के प्रत्येक हलके से भी झुकाए जाने, मेरी भौंहों के हरकतों, या वायलिन बजाने के लिए उसपर चलने वाले धनुष को चलाने, सभी ऐसी हरकतों और बातों को समझते हैं, और पहचानते हैं कि मैं संपूर्ण ऑर्केस्ट्रा से क्या ध्वनि सुनना चाहता हूँ।”

      जिस प्रकार ऑर्केस्ट्रा के सदस्य संगीत प्रस्तुत करने के लिए बेल को देखते हैं, परमेश्वर का वचन बाइबल भी हमें निर्देश देती है कि अपने जीवनों के सही संचालन के लिए हम प्रभु यीशु मसीह की ओर देखते रहें। इब्रानियों के अध्याय 11 में विश्वास के अनेकों नायकों की सूचि प्रदान करने के पश्चात, अध्याय 12 के आरंभ में इब्रानियों का लेखक कहता है, “इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें। और विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें” (इब्रानियों 12:1-2)।

      प्रभु यीशु ने अपने सभी अनुयायियों से वायदा किया है कि वे सदा हमारे साथ हैं (मत्ती 28:20)। क्योंकि हमारा प्रभु सदा हमारे साथ बना रहता है, इसलिए हमें यह अद्भुत सौभाग्य है कि हम अपनी दृष्टि उस पर लगाए रह सकते हैं, और वह हमारे जीवनों का संचालन करता रह सकता है। - डेविड मैक्कैस्लैंड

हम अपनी आँखें हमारे उद्धारकर्ता प्रभु यीशु पर लगाए रखें, 
और वह हमारे जीवनों का निर्देशन तथा संचालन करता रहेगा।

और उन्हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं। - मत्ती 28:20

बाइबल पाठ: इब्रानियों 12:1-3
Hebrews 12:1 इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें।
Hebrews 12:2 और विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें; जिसने उस आनन्द के लिये जो उसके आगे धरा था, लज्ज़ा की कुछ चिन्‍ता न कर के, क्रूस का दुख सहा; और सिंहासन पर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा।
Hebrews 12:3 इसलिये उस पर ध्यान करो, जिसने अपने विरोध में पापियों का इतना वाद-विवाद सह लिया कि तुम निराश हो कर हियाव न छोड़ दो।

एक साल में बाइबल: 
  • नीतिवचन 30-31
  • 2 कुरिन्थियों 11:1-15