बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, January 5, 2020

अनुग्रह



      मेरे पिता के पुराने और घिसे हुए जूते, जिन्हें वे घुड़सवारी करते समय पहना करते थे, मेरे अध्यययन कक्ष में रखे हुए हैं, और मुझे स्मरण करवाते रहते हैं कि वो कैसे व्यक्ति थे। अन्य कार्यों एवं बातों के अतिरिक्त, वे घोड़ों को पालते और प्रशिक्षित करते थे – ऐसे घोड़ों को जो द्रुत गति से दौड़ते थे। मुझे उन्हें यह करते देखना अच्छा लगता था, और मैं अचरज किया करता था कि वे घोड़े पर सवार कैसे रहने पाते हैं। लड़कपन से ही मैं चाहता था कि मैं भी उनके समान बनूँ। अब मैं अपनी आयु के अस्सीवें दशक में हूँ, परन्तु आज भी उनके वे जूते भर पाना मेरे लिए कठिन है।

      मेरे पिता अब स्वर्ग में हैं, किन्तु मेरे एक और भी पिता हैं जिनका अनुसरण मुझे करना है – मेरे स्वर्गीय परमेश्वर पिता। मैं उनके समान भी होना चाहता हूँ – उनके समान भला और उनके प्रेम की सुगंध को लोगों में फैलाने वाला। मैं आज भी परमेश्वर पिता के समान न तो हूँ और न ही कभी होने पाऊँगा; मैं कभी प्रभु परमेश्वर के ‘जूते’ भर पाने के लायक भी नहीं हो सकता हूँ।

      परन्तु परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पतरस ने हमें आश्वस्त किया है कि हमारा परमेश्वर पिता स्वयं ही हमें अपने योग्य और अनुरूप बनाएगा; उस ही में यह कर पाने की बुद्धिमता और सामर्थ्य है “अब परमेश्वर जो सारे अनुग्रह का दाता है, जिसने तुम्हें मसीह में अपनी अनन्त महिमा के लिये बुलाया, तुम्हारे थोड़ी देर तक दुख उठाने के बाद आप ही तुम्हें सिद्ध और स्थिर और बलवन्‍त करेगा। उसी का साम्राज्य युगानुयुग रहे” (1 पतरस 5:10-11)।

      हमारा अपने स्वर्गीय पिता के समरूप न होना सदा ही बना नहीं रहेगा। परमेश्वर पिता ने हमें अपने चरित्र की मनोहरता का भागी होने के लिए बुलाया है। हम अपने पार्थिव जीवन में उसे भली-भांति प्रतिबिंबित करने नहीं पाते हैं, परन्तु स्वर्ग में, हमारे पाप और दुःख नहीं रहेंगे, और तब हमें उसे पूर्ण रीति से प्रतिबिंबित करने पाएंगे। यही हमारे लिए परमेश्वर का अनुग्रह है। - डेविड एच. रोपर

प्रभु यीशु के क्रूस में होकर मसीही विश्वासी परमेश्वर की दृष्टि में सिद्ध ठहरते हैं।

पर जैसा तुम्हारा बुलाने वाला पवित्र है, वैसे ही तुम भी अपने सारे चाल चलन में पवित्र बनो। क्योंकि लिखा है, कि पवित्र बनो, क्योंकि मैं पवित्र हूं। - 1 पतरस 1:15-16

बाइबल पाठ: 1 पतरस 5:8-12
1 Peter 5:8 सचेत हो, और जागते रहो, क्योंकि तुम्हारा विरोधी शैतान गर्जने वाले सिंह के समान इस खोज में रहता है, कि किस को फाड़ खाए।
1 Peter 5:9 विश्वास में दृढ़ हो कर, और यह जान कर उसका साम्हना करो, कि तुम्हारे भाई जो संसार में हैं, ऐसे ही दुख भुगत रहे हैं।
1 Peter 5:10 अब परमेश्वर जो सारे अनुग्रह का दाता है, जिसने तुम्हें मसीह में अपनी अनन्त महिमा के लिये बुलाया, तुम्हारे थोड़ी देर तक दुख उठाने के बाद आप ही तुम्हें सिद्ध और स्थिर और बलवन्‍त करेगा।
1 Peter 5:11 उसी का साम्राज्य युगानुयुग रहे। आमीन।
1 Peter 5:12 मैं ने सिलवानुस के हाथ, जिसे मैं विश्वासयोग्य भाई समझता हूं, संक्षेप में लिख कर तुम्हें समझाया है और यह गवाही दी है कि परमेश्वर का सच्चा अनुग्रह यही है, इसी में स्थिर रहो।

एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 13-15
  • मत्ती 5:1-26