बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, December 21, 2010

केवल परमेश्वर

मई २९, १९५३ के दिन, न्यूज़ीलैंड के एडमंड हिलेरी और उनके शेरपा तेनज़िंग नोरगे संसार के सबसे ऊंचे पर्वत एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ने वाले सबसे पहले व्यक्ति बने। क्योंकि तेनज़िंग को कैमरा प्रयोग करना नहीं आता था इसलिये एडमंड ने प्रमाण के लिये शिखर पर तेनज़िंग की फोटो खींची।

बाद में पत्रकारों ने बार बार प्रश्न किया कि शिखर पर पहले कौन पहुंचा? अभियान के नेता जौन हन्ट ने यही उत्तर दिया के वे एक टीम कि तरह एकसाथ ही ऊपर पहुंचे। वे दोनो एक ही लक्ष्य की प्राप्ति के लिये एक साथ थे और उनमें में से किसी को भी इससे कोई मतलब नहीं था कि किसे अधिक श्रेय मिलेगा।

जब कोई भला काम किया जाता है तो इस बात की चिंता करना कि किसे अधिक श्रेय मिलेगा, काम की सफलता में अवरोध बन जाता है। कोरिंथ नगर की मण्डली दो भागों में विभाजित हो रही थी - वे जो पौलुस का अनुसरण करते थे और वे जो अपुल्लोस का अनुसरण करते थे। प्रेरित पौलुस ने उन्हें समझाया "अपुल्लोस क्‍या है और पौलुस क्‍या केवल सेवक, जिन के द्वारा तुम ने विश्वास किया, जैसा हर एक को प्रभु ने दिया। मैं ने लगाया, अपुल्लोस ने सींचा, परन्‍तु परमेश्वर ने बढ़ाया। इसलिये न तो लगाने वाला कुछ है, और न सींचने वाला, परन्‍तु परमेश्वर जो बढ़ाने वाला है।" - १ कुरिंथियों ३:३-७

जब हम परमेश्वर के लिये या परमेश्वर के नाम से काम करें तो अपनी प्रशंसा या अपने नाम को ऊंचा उठाने के लिये नहीं वरन इस उद्देश्य से करें कि परमेश्वर को ही सारा आदर और महिमा मिले। यदि हम अपने नाम या प्रशंसा के महत्वकांक्षी होंगे तो आपसी कलह और फूट के शिकार भी होंगे, किंतु यदि केवल प्रभु को आदर देने की इच्छा से काम करेंगे तो एकजुट भी रहेंगे और मसीह के सच्चे गवाह भी ठहरेंगे। - सी. पी. हिया


जब मेरे जीवन में ’मैं’ घटेगा तब ही मसीह बढ़ेगा।

क्‍योंकि हम परमेश्वर के सहकर्मी हैं। - १ कुरिंथियों ३:९


बाइबल पाठ: १ कुरिंथियों ३:१-९

हे भाइयों, मैं तुम से इस रीति से बातें न कर सका, जैसे आत्मिक लोगों से, परन्‍तु जैसे शारीरिक लोगों से, और उन से जो मसीह में बालक हैं।
मैं ने तुम्हें दूध पिलाया, अन्न न खिलाया, क्‍योंकि तुम उस को न खा सकते थे; वरन अब तक भी नहीं खा सकते हो।
क्‍योंकि अब तक शारीरिक हो, इसलिये, कि जब तुम में डाह और झगड़ा है, तो क्‍या तुम शारीरिक नहीं, और मनुष्य की रीति पर नहीं चलते?
इसलिये कि जब एक कहता है, कि मैं पौलुस का हूं, और दूसरा कि मैं अपुल्लोस का हूं, तो क्‍या तुम मनुष्य नहीं?
अपुल्लोस क्‍या है और पौलुस क्‍या केवल सेवक, जिन के द्वारा तुम ने विश्वास किया, जैसा हर एक को प्रभु ने दिया।
मैं ने लगाया, अपुल्लोस ने सींचा, परन्‍तु परमेश्वर ने बढ़ाया।
इसलिये न तो लगाने वाला कुछ है, और न सींचने वाला, परन्‍तु परमेश्वर जो बढ़ाने वाला है।
लगाने वाला और सींचने वाला दानों एक हैं परन्‍तु हर एक व्यक्ति अपने ही परिश्र्म के अनुसार अपनी ही मजदूरी पाएगा।
क्‍योंकि हम परमेश्वर के सहकर्मी हैं; तुम परमेश्वर की खेती और परमेश्वर की रचना हो।

एक साल में बाइबल:
  • मीका ४, ५
  • प्रकाशितवाक्य १२