बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, May 8, 2012

व्याव्हारिक प्रेम

   आयर्लैंड के डबलिन शहर में स्थित चेस्टर बीट्टी पुस्तकालय में बाइबल के प्राचीन लेखों और भागों का संग्रह है। वहां रखे हुए एक छोटे से टुकड़े पर यूहन्ना रचित सुसमाचार के १९वें अध्याय का एक अंश है। इस अंश पर उस समय का विवरण दर्ज है जब प्रभु यीशु को क्रूस पर चढ़ाया गया था, और उन्होंने अपनी माँ को संबोधित करके उनके प्रति अपने प्रेम और चिंता को व्यक्त किया था। उस अंश पर लिखे शब्द उस अध्याय के २६ पद से हैं जहां हम पढ़ते हैं, "यीशु ने अपनी माता, और उस चेले को, जिससे वह प्रेम करता था, पास खड़े देखकर अपनी माता से कहा, हे नारी, देख यह तेरा पुत्र है।"

   परमेश्वर के वचन के उस प्राचीन अंश को देखते हुए मुझे एक नया एहसास हुआ को प्रभु यीशु का प्रेम अपनी माता और अपने मित्र के प्रति कितना स्पष्ट और प्रत्यक्ष था। बड़े ही साफ रीति से उन्होंने संसार के सामने इस प्रेम और चिंता को प्रस्तुत किया, यह कह कर कि अब उन के बाद उनका मित्र युहन्ना ही उनकी माता की देखभाल करेगा। वहां क्रूस पर लटके हुए, उस बेबयान पीड़ा में भी प्रभु ने अपने चेले और मित्र युहन्ना से कहा, "’यह तेरी माता ह’, और उसी समय से वह चेला, उसे अपने घर ले गया" (पद २७)।

   आज का यह दिन उपयुक्त समय कि आप अपनी माँ के प्रति अपने प्रेम को प्रत्यक्ष रूप में प्रकट करें, यदि वे संसार में उपस्थित हैं; अन्यथा उन के लिए परमेश्वर का धन्यवाद करें। अपने प्रेम को, किसी न किसी रूप में, व्यावाहारिक बनाएं। - बिल क्राउडर


अब्राहम लिंकन ने कहा: "परमेश्वर मेरी माँ पर आशीष दें; मैं जो कुछ भी हूँ, या हो सकता हूँ, उस सब के लिए मैं उसका ऋणी हूँ।"
यीशु ने अपनी माता, और उस चेले को, जिससे वह प्रेम करता था, पास खड़े देखकर अपनी माता से कहा, हे नारी, देख यह तेरा पुत्र है। - यूहन्ना १९:२६
बाइबल पाठ: यूहन्ना १९:२५-३०
Joh 19:25 परन्‍तु यीशु के क्रूस के पास उस की माता और उस की माता की बहिन मरियम, क्‍लोपास की पत्‍नी और मरियम मगदलीनी खड़ी थीं।
Joh 19:26  यीशु ने अपनी माता, और उस चेले को, जिससे वह प्रेम करता था, पास खड़े देखकर अपनी माता से कहा, हे नारी, देख यह तेरा पुत्र है।
Joh 19:27  तब उस चेले से कहा, यह तेरी माता है, और उसी समय से वह चेला, उसे अपने घर ले गया।
Joh 19:28 इस के बाद यीशु ने यह जान कर कि अब सब कुछ हो चुका, इसलिये कि पवित्र शास्‍त्र की बात पूरी हो कहा, मैं प्यासा हूं।
Joh 19:29 वहां एक सिरके से भरा हुआ बर्तन धरा था, सो उन्‍होंने सिरके के भिगोए हुए इस्‍पंज को जूफे पर रख कर उसके मुंह से लगाया।
Joh 19:30  जब यीशु ने वह सिरका लिया, तो कहा पूरा हुआ और सिर झुकाकर प्राण त्याग दिए।
एक साल में बाइबल: 
  • २ राजा ४-६ 
  • लूका २४:३६-५३