बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, September 23, 2014

उपलब्ध


   इस्त्राएल के "Dead Sea" (मृत सागर) इलाके में 1940 के दशक के अन्त के समय पाए गए Dead Sea Scrolls (चम्र पत्र) इब्रानी भाषा में लिखे परमेश्वर के वचन बाइबल के पुराने नियम भाग की पुस्तकों की 2000 वर्ष से भी अधिक पुरानी और अब तक की सबसे प्राचीन उपलब्ध प्रतिलिपियाँ हैं। खोजे जाने के बाद से ही इन बहुमूल्य प्रतिलिपियों को बहुत सावधानी से रखा गया है और बहुत ही सीमित संख्या में विशेषज्ञों के एक छोटे से समूह को ही इन्हें प्रयोग करने की अनुमति रही है। किंतु अब इनके उपयोग को व्यापक करने परन्तु साथ ही इन्हें सुरक्षित रखने के उद्देश्य से इस्त्राएल का पुरातत्व विभाग गूगल की सहायता से इन प्रतिलिपियों के अति उच्च कोटि के चित्र बनाकर उन्हें इंटरनैट के माध्यम से सभी के लिए उपलब्ध करवा रहा है।

   यह ना केवल शोधकर्ताओं और जिज्ञासु पाठकों के लिए वरन सभी लोगों के लिए एक अच्छा समाचार है। साथ ही यह हमें स्मरण दिलाता है कि परमेश्वर के वचन बाइबल में हमारे पास कितना अद्भुत और बहुमूल्य खज़ाना उपलब्ध है। बाइबल में भजन 119 परमेश्वर के वचन पर ही आधारित है और इस भजन का लेखक पूरे भजन में विभिन्न रितियों से परमेश्वर के वचन के सनातन होने तथा उस के पालन से जीवन में होने वाले उत्तम परिवर्तनों के बारे में बताता है। आज के सन्देश में दिए गए खण्ड में लेखक कहता है, "मैं तेरे उपदेशों को कभी न भूलूंगा; क्योंकि उन्हीं के द्वारा तू ने मुझे जिलाया है" (भजन 119:93)।

   हम में से अनेकों के पास बाइबल की प्रति उपलब्ध रही है, परन्तु हम में से कितने उसे पढ़ने, उसके साथ समय बिताने, उसका अध्ययन करने में रुचि रखते हैं? बाइबल के कई जाने-पहिचाने खण्ड भी हैं, जो अकसर सुनने या पढ़ने में आते रहते हैं; कितने हैं जो उनपर मनन करते हैं या उनके अर्थ को समझने का प्रयास करते हैं?

   इस बहुमूल्य खज़ाने द्वारा अपने जीवन को भरपूरी का जीवन बना लेने के लिए परमेश्वर से प्रार्थना करें कि वह आपको अपने वचन से सिखाए, आपका मार्गदर्शन करे और अपनी सामर्थ से परिपूर्ण करे। बाइबल के नियमित अध्ययन को अपनी दिनचर्या का भाग बना लीजिए; परमेश्वर ने इसे आपकी खुशहाली के लिए ही उपलब्ध करवाया है। - डेविड मैक्कैसलैंड


परमेश्वर अपने वचन बाइबल में हो कर बातचित करता है - सुनने के लिए समय दें।

मेरे दु:ख में मुझे शान्ति उसी से हुई है, क्योंकि तेरे वचन के द्वारा मैं ने जीवन पाया है। - भजन 119:50

बाइबल पाठ: भजन 119:89-96
Psalms 119:89 हे यहोवा, तेरा वचन, आकाश में सदा तक स्थिर रहता है। 
Psalms 119:90 तेरी सच्चाई पीढ़ी से पीढ़ी तक बनी रहती है; तू ने पृथ्वी को स्थिर किया, इसलिये वह बनी है। 
Psalms 119:91 वे आज के दिन तक तेरे नियमों के अनुसार ठहरे हैं; क्योंकि सारी सृष्टि तेरे आधीन है। 
Psalms 119:92 यदि मैं तेरी व्यवस्था से सुखी न होता, तो मैं दु:ख के समय नाश हो जाता। 
Psalms 119:93 मैं तेरे उपदेशों को कभी न भूलूंगा; क्योंकि उन्हीं के द्वारा तू ने मुझे जिलाया है। 
Psalms 119:94 मैं तेरा ही हूं, तू मेरा उद्धार कर; क्योंकि मैं तेरे उपदेशों की सुधि रखता हूं। 
Psalms 119:95 दुष्ट मेरा नाश करने के लिये मेरी घात में लगे हैं; परन्तु मैं तेरी चितौनियों पर ध्यान करता हूं। 
Psalms 119:96 जितनी बातें पूरी जान पड़ती हैं, उन सब को तो मैं ने अधूरी पाया है, परन्तु तेरी आज्ञा का विस्तार बड़ा है।

एक साल में बाइबल: 
  • होशे 1-4