बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, November 10, 2016

अनुसरण


   मेरा एक मित्र भ्रमण के लिए यरुशालेम गया हुआ था, वहाँ उसने एक वृद्ध रब्बी (यहूदी धर्मगुरु) को यरुशालेम की प्रसिद्ध Wailing Wall के पास से चलकर जाते हुए देखा। उस दृश्य की रोचक बात वह रब्बी नहीं वरन उसके पीछे चलने वाले पाँच जवान थे। वे पाँचों भी अपने रब्बी के समान झुक कर, लंगड़ा कर चल रहे थे। कोई भी रूढ़िवादी यहूदी उन्हें देखकर समझ लेता कि वे क्यों अपने गुरु की नकल कर रहे थे - वे अनुयायी थे।

   यहूदी मत के इतिहास में एक यहूदी जवान के लिए सबसे आदरणीय बात होती थी कि वह अपने स्थानीय रब्बी का अनुयायी बन सके। ये अनुयायी रब्बी के चरणों पर बैठकर उससे सीखते थे। वे रब्बी के शब्दों, हाव-भाव और परिस्थित्यों तथा अन्य लोगों के प्रति उसके प्रत्युत्तर का अध्ययन करते। एक अनुयायी अपने रब्बी की सेवा के लिए छोटे से छोटा कार्य करने को बड़े आदर की बात मानता था। क्योंकि वे अपने रब्बी का सम्मान करते थे इसलिए उसके समान बनने के लिए दृढ़ निश्चय रखते थे।

   जब प्रभु यीशु ने चेलों को अपने पीछे हो लेने के लिए बुलाया (मत्ती 4:19), तो यह उनके जीवन बदल देने के लिए उसका निमंत्रण था, जिससे वे प्रभु के समान बन सकें और उद्धारकर्ता के खोजियों के प्रति प्रभु के समान ही मनोभाव रख सकें। प्रभु का अनुयायी होने का उच्च आदर हमारे जीवनों से भी प्रदर्शित होना चाहिए। संसार हम पर नज़र लगाए हुए है, इसलिए हमें भी प्रभु यीशु के समान ही वार्तालाप, विचार और व्यवहार रखना चाहिए - प्रभु यीशु ने, जो हमारा रब्बी, हमारा गुरु हमारा उद्धारकर्ता परमेश्वर है, हमें संसार के सम्मुख अपना अनुसरण करने के लिए बुलाया है। - जो स्टोवैल


प्रभु यीशु का अनुसरण करें और सारे संसार को जान लेने दें कि वह आपका रब्बी है।

यीशु ने उन के पास आकर कहा, कि स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है। इसलिये तुम जा कर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्हें पिता और पुत्र और पवित्रआत्मा के नाम से बपतिस्मा दो। और उन्हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं। - मत्ती 28:18-20

बाइबल पाठ: मत्ती 4:17-25
Matthew 4:17 उस समय से यीशु प्रचार करना और यह कहना आरम्भ किया, कि मन फिराओ क्योंकि स्वर्ग का राज्य निकट आया है। 
Matthew 4:18 उसने गलील की झील के किनारे फिरते हुए दो भाइयों अर्थात शमौन को जो पतरस कहलाता है, और उसके भाई अन्द्रियास को झील में जाल डालते देखा; क्योंकि वे मछवे थे। 
Matthew 4:19 और उन से कहा, मेरे पीछे चले आओ, तो मैं तुम को मनुष्यों के पकड़ने वाले बनाऊंगा। 
Matthew 4:20 वे तुरन्त जालों को छोड़कर उसके पीछे हो लिए। 
Matthew 4:21 और वहां से आगे बढ़कर, उसने और दो भाइयों अर्थात जब्‍दी के पुत्र याकूब और उसके भाई यूहन्ना को अपने पिता जब्‍दी के साथ नाव पर अपने जालों को सुधारते देखा; और उन्हें भी बुलाया 
Matthew 4:22 वे तुरन्त नाव और अपने पिता को छोड़कर उसके पीछे हो लिए।
Matthew 4:23 और यीशु सारे गलील में फिरता हुआ उन की सभाओं में उपदेश करता और राज्य का सुसमाचार प्रचार करता, और लोगों की हर प्रकार की बीमारी और दुर्बल्ता को दूर करता रहा। 
Matthew 4:24 और सारे सूरिया में उसका यश फैल गया; और लोग सब बीमारों को, जो नाना प्रकार की बीमारियों और दुखों में जकड़े हुए थे, और जिन में दुष्टात्माएं थीं और मिर्गी वालों और झोले के मारे हुओं को उसके पास लाए और उसने उन्हें चंगा किया। 
Matthew 4:25 और गलील और दिकापुलिस और यरूशलेम और यहूदिया से और यरदन के पार से भीड़ की भीड़ उसके पीछे हो ली।

एक साल में बाइबल: 
  • यिर्मयाह 48-49
  • इब्रानियों 7