बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, December 22, 2017

आराधना


   क्रिसमस का एक लोकप्रीय गीत है The Little Drummer Boy जो 1941 में लिखा गया था। अपने मूल रूप में यह गीत "Carol of the Drum" के नाम से जाना जाता था, और चैक देश के एक पारंपरिक कैरॉल (क्रिसमस के गीत) पर आधारित है। यद्यपि परमेश्वर के वचन बाइबल में मसीह यीशु के जन्म से संबंधित घटनाओं के विवरण, मत्ती 1-2 तथा लूका 2, में कहीं भी किसी ड्रम बजाने वाले लड़के का उल्लेख नहीं है परन्तु इस गीत का अर्थ सीधे आराधना के तात्पर्य के मर्म को ले जाता है। इस गीत में कहानी बनाई गई है कि कैसे प्रभु यीशु के जन्म के समय आने वाले ज्योतिषियों ने मसीह के जन्म के स्थान पर, एक ड्रम बजाने वाले लड़के को बुलाया। परन्तु उस लड़के के पास उन ज्योतिषियों के समान प्रभु को भेंट देने के लिए कुछ नहीं था, इसलिए जो उसके पास था उसने वही प्रभु को अर्पित किया। उसने शिशु प्रभु यीशु के लिए अपना ड्रम यह कहते हुए बजाया, "मैंने उसके लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बजाया है।"

   यह आराधना की उस भावना के अनुरूप है जो प्रभु यीशु ने विधवा और उसकी दो दमड़ी की घटना के समय कही थी, प्रभु यीशु ने कहा था: "मैं तुम से सच कहता हूं कि इस कंगाल विधवा ने सब से बढ़कर डाला है। क्योंकि उन सब ने अपनी अपनी बढ़ती में से दान में कुछ डाला है, परन्तु इस ने अपनी घटी में से अपनी सारी जीविका डाल दी है" (लूका 21:3-4)।

   उस ड्रम बजाने वाले लड़के के पास बस अपना ड्रम ही था, और उस निर्धन विधवा के पास बस दो दमड़ी ही थीं, और जिस परमेश्वर की वह आराधना करना चाहते थे वह उनके सर्वस्व के योग्य था। लेकिन उनका आराध्य प्रभु परमेश्वर आराधना की भेंट के सांसारिक मूल्य को नहीं वरन देने वाले के हृदय को देखता है; उसके आँकलन में उस विधवा ने अन्य सभी धनवानों से अधिक अर्पित किया था।

   हमारे प्रभु ने हमारे लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया; वह हमारे सर्वस्व का, हमारी आराधना का हकदार है; और सच्चे मन से दी गई किसी भेंट को तुच्छ नहीं जानता है, उसका तिरिस्कार नहीं करता है। - बिल क्राउडर


जब आप अपना सर्वस्व प्रभु को अर्पित करते हैं, 
तो आपका थोड़ा भी प्रभु की दृष्टि में बहुत होता है।

टूटा मन परमेश्वर के योग्य बलिदान है; हे परमेश्वर, तू टूटे और पिसे हुए मन को तुच्छ नहीं जानता। - भजन 51:17

बाइबल पाठ: लूका 21:1-4
Luke 21:1 फिर उसने आंख उठा कर धनवानों को अपना अपना दान भण्‍डार में डालते देखा। 
Luke 21:2 और उसने एक कंगाल विधवा को भी उस में दो दमडिय़ां डालते देखा। 
Luke 21:3 तब उसने कहा; मैं तुम से सच कहता हूं कि इस कंगाल विधवा ने सब से बढ़कर डाला है। 
Luke 21:4 क्योंकि उन सब ने अपनी अपनी बढ़ती में से दान में कुछ डाला है, परन्तु इस ने अपनी घटी में से अपनी सारी जीविका डाल दी है।

एक साल में बाइबल: 
  • मीका 6-7
  • प्रकाशितवाक्य 13