बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, December 27, 2017

हिम


   मिशिगन प्रांत के हमारे क्षेत्र में एक लंबी और बहुत ठण्डी शरद-ऋतु के दौरान मौसम को लेकर लोगों के मिली-जुली प्रतिक्रिया उभरने लगी थी। हिमपात के साथ ठण्डा मौसम मार्च महीने तक खिंच चुका था, और अधिकांश लोगों का हिम के प्रति प्रेम भी ठण्डा पड़ चुका था; वे अब मौसम विभाग द्वारा लंबे समय तक चलने वाले ठण्डे तापमान की भविष्यवाणियों से उक्ता चुके थे।

   परन्तु हिम की वह अद्भुत सुन्दरता फिर भी मेरे लिए अचरज का कारण बनी हुई थी। मैं सड़क से अपने घर के अन्दर तक आने वाले मार्ग पर जमी हुई बर्फ को बेलचे भर-भर के उठा कर मार्ग के दोनों ओर मेरे सिर से ऊँचे बर्फ के ढेरों पर फेंकता हुए भी उस श्वेत वस्तु से मोहित रहता था। एक दिन मैं और मेरी पत्नि हिम से ढ़ंके उस इलाके में टहलने के लिए निकले, तभी हलकी सी बर्फबारी होने लगी। पुरानी पड़ी बर्फ पर हिम के नए चमकीले कण ऐसे दिख रहे थे मानों किसी ने हीरों की धूल बनाकर वहाँ बिखेर दी हो।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में भी हिम का विभिन्न संदर्भों में उल्लेख हुआ है। परमेश्वर ने उसे अपनी सृजन करने की महान सामर्थ्य के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत किया है (अय्युब 37:6; 38:22-23)। पहाड़ों की चोटियों पर जमी हुई बर्फ से नीचे की सूखी घाटियों तक पानी पहुँचता है। परन्तु सबसे महत्वपूर्ण वह चित्रण है जहाँ परमेश्वर उसे हमें मिलने वाली क्षमा और निर्मलता का सूचक बताता है। प्रभु यीशु मसीह के सुसमाचार पर लाए गए विश्वास द्वारा हमारे पापों के धोए जाने और हमारे हृदयों के "हिम से भी अधिक श्वेत" किए जाने की बात बाइबल बताती है (भजन 51:7; यशायाह 1:18)।

   अगली बार जब आप हिम को देखें, चाहे किसी फोटो में अथवा वास्तविक जीवन में, तो प्रभु यीशु पर विश्वास द्वारा परमेश्वर से मिलने वाली पापों की क्षमा और हृदय की मलिनता के धोए जाने के प्रावधान के लिए प्रभु परमेश्वर का धन्यवाद कीजिए। हिम वह सुन्दर प्राकृतिक उपहार है जो प्रभु यीशु में लाए गए विश्वास से मिलने वाली निर्मलता का प्रतीक है। - डेव ब्रैनन


जब मसीह यीशु में हमें पापों से क्षमा प्राप्त होती है 
तो हमारे हृदय ताज़े हिमपात के समान स्वच्छ और श्वेत हो जाते हैं।

जूफा से मुझे शुद्ध कर, तो मैं पवित्र हो जाऊंगा; मुझे धो, और मैं हिम से भी अधिक श्वेत बनूंगा। - भजन 51:7

बाइबल पाठ: यशायाह 1:16-20
Isaiah 1:16 अपने को धोकर पवित्र करो: मेरी आंखों के साम्हने से अपने बुरे कामों को दूर करो; भविष्य में बुराई करना छोड़ दो, 
Isaiah 1:17 भलाई करना सीखो; यत्न से न्याय करो, उपद्रवी को सुधारो; अनाथ का न्याय चुकाओ, विधवा का मुकद्दमा लड़ो।
Isaiah 1:18 यहोवा कहता है, आओ, हम आपस में वादविवाद करें: तुम्हारे पाप चाहे लाल रंग के हों, तौभी वे हिम के समान उजले हो जाएंगे; और चाहे अर्गवानी रंग के हों, तौभी वे ऊन के समान श्वेत हो जाएंगे। 
Isaiah 1:19 यदि तुम आज्ञाकारी हो कर मेरी मानो, 
Isaiah 1:20 तो इस देश के उत्तम से उत्तम पदार्थ खाओगे; और यदि तुम ना मानो और बलवा करो, तो तलवार से मारे जाओगे; यहोवा का यही वचन है।

एक साल में बाइबल: 
  • ज़कर्याह 1-4
  • प्रकाशितवाक्य 18