बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, January 20, 2018

असली


   कुछ वर्ष पहले, अपने परिवार में हुई एक त्रासदी के बारे में Our Daily Bread में लिखने के पश्चात, मुझे एक पाठक का पत्र मिला; उसने लिखा था, “जब आपने अपनी त्रासदी के बारे में बताया, तो मुझे एहसास हुआ कि लिखने वाले आप लोग भी असली हो, आप भी असल में समस्याओं का सामना करते हैं।” यह बात कितनी सत्य है! मैं जब अपने साथी लेखकों के बारे में विचार करता हूँ, तो मुझे हमारे मध्य में विद्यमान कैंसर, पथभ्रष्ठ सन्तान, अधूरे सपने, और ऐसे ही अन्य अनेकों समस्याओं का ध्यान हो आता है। इसमें कोई शक की बात ही नहीं है कि हम सँसार के अन्य लोगों के समान ही, असली लोग हैं, जो एक असली परमेश्वर के बारे में लिखे हैं; ऐसा परमेश्वर जो हमारी समस्याओं को समझता है, उनमें हमारे साथ रहता है, उनसे पार पाने के लिए हमें सामर्थ्य और सदबुद्धि देता है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस मसीही विश्वास के जीवन एक अदभुत अनुसरण योग्य उदाहरण प्रस्तुत करता है। उसे शारीरिक समस्याएँ थीं; उसे वैधानिक समस्याएँ थीं। उसे मसीही विश्वासियों में परस्पर संबंधों को लेकर भी संघर्ष करने पड़े। और इन सब समस्याओं से जूझते हुए भी, उसने हमारे लिए मसीही विश्वास के जीवन का एक अनुपम एक उदाहरण स्थापित किया। उसने फिलिप्पियों 3:17 में लिखा, “हे भाइयो, तुम सब मिलकर मेरी सी चाल चलो, और उन्हें पहिचान रखो, जो इस रीति पर चलते हैं जिस का उदाहरण तुम हम में पाते हो।”

    हमारे आस-पास जिन लोगों को सुसमाचार की, प्रभु यीशु मसीह की, आवश्यकता है, वे ऐसे लोगों के जीवनों और उदाहरणों को खोज रहे हैं जो उन्हें असली और अनुसरण योग्य दिखें, ऐसे लोग जो अपने जीवनों के उदाहरण के द्वारा उन्हें हमारे सिद्ध उद्धारकर्ता की ओर संकेत कर सकें। इसका अर्थ है कि हमें अपने व्यवाहारिक जीवन में असली होना है, मसीह यीशु को असल में प्रदर्शित करना है। - डेव ब्रैनन


यदि हम परमेश्वर के प्रति सच्चे हैं, तो हम लोगों के प्रति झूठे कभी नहीं होंगे।

कोई तेरी जवानी को तुच्‍छ न समझने पाए; पर वचन, और चाल चलन, और प्रेम, और विश्वास, और पवित्रता में विश्वासियों के लिये आदर्श बन जा। - 1 तिमुथियुस 4:12

बाइबल पाठ: फिलिप्पियों 3:17-21
Philippians 3:17 हे भाइयो, तुम सब मिलकर मेरी सी चाल चलो, और उन्हें पहिचान रखो, जो इस रीति पर चलते हैं जिस का उदाहरण तुम हम में पाते हो।
Philippians 3:18 क्योंकि बहुतेरे ऐसी चाल चलते हैं, जिन की चर्चा मैं ने तुम से बार बार किया है और अब भी रो रोकर कहता हूं, कि वे अपनी चालचलन से मसीह के क्रूस के बैरी हैं।
Philippians 3:19 उन का अन्‍त विनाश है, उन का ईश्वर पेट है, वे अपनी लज्ज़ा की बातों पर घमण्‍ड करते हैं, और पृथ्वी की वस्‍तुओं पर मन लगाए रहते हैं।
Philippians 3:20 पर हमारा स्‍वदेश स्वर्ग पर है; और हम एक उद्धारकर्ता प्रभु यीशु मसीह के वहां से आने ही बाट जोह रह&