बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, June 20, 2018

हू-आ


      अमरीकी सेना की उक्ति “हू-आ” सैनिकों द्वारा सहमति में उच्चारित किया गया प्रत्युत्तर है। इसका मूल अर्थ तो इतिहास में कहीं खो गया है, परन्तु कुछ का कहना है कि यह एक प्राचीन परिवर्णी शब्द HUA – Heard (सुना), Understood (समझा), Acknowledged (स्वीकार किया) से आया है। मैंने इसे सबसे पहले अपने आरंभिक सैन्य-प्रशिक्षण में सुना था।

      कई वर्षों के पश्चात यह शब्द पुनः मेरी शब्दावली में सम्मिलित हो गया, जब मैंने बुधवार प्रातः बाइबल अध्ययन के लिए कुछ लोगों के साथ जमा होना आरंभ किया। एक प्रातः एक पुरुष ने, जो एक सैनिक रहा था, तथा परमेश्वर के वचन बाइबल में से एक भजन को पढ़ रहा था, जब वह उस भजन में लिखे संकेत शब्द सेला पर आया तो उसने सेला के स्थान पर कहा “हू-आ”; और तब से वह हमारे लिए सेला के स्थान पर प्रयुक्त होने वाला शब्द बन गया।

      कोई यह निश्चित नहीं जानता है कि सेला का वास्तविक अर्थ क्या होता है। कुछ कहते हैं यह भजन के संगीत से संबंधित संकेत शब्द है। यह बहुधा एक ऐसे सत्य के बाद प्रयोग होता है, जिसके लिए एक गंभीर, भावनात्मक उत्तर की अपेक्षा की जाती है। इस अभिप्राय में, मेरे लिए सेला के स्थान पर “हू-आ” उपयुक्त है।
      आज प्रातः मैंने भजन 68:19 पढ़ा: “धन्य है प्रभु, जो प्रति दिन हमारा बोझ उठाता है; वही हमारा उद्धारकर्ता ईश्वर है”। सेला

      ज़रा भजनकार द्वारा कही गई इस बात की कल्पना कीजिए, प्रति प्रातः परमेश्वर हमें अपने कंधों पर उठाता है और दिन भर लिए फिरता है। वही हमारा उद्धार है। हम उसमें सुरक्षित एवँ सकुशल हैं, हमें किसी बात की चिंता करने की या भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए मैं इसके लिए कहता हूँ, “हू-आ”! – डेविड रोपर


आराधना परमेश्वर को वह सर्वोत्तम अर्पित करना है जो उसने हमें दिया है। - ओसवाल्ड चैम्बर्स

तू मेरे छिपने का स्थान है; तू संकट से मेरी रक्षा करेगा; तू मुझे चारों ओर से छुटकारे के गीतों से घेर लेगा। सेला – भजन 32:7

बाइबल पाठ: भजन 68:7-10, 19-20
Psalms 68:7 हे परमेश्वर, जब तू अपनी प्रजा के आगे आगे चलता था, जब तू निर्जल भूमि में सेना समेत चला,
Psalms 68:8 तब पृथ्वी कांप उठी, और आकाश भी परमेश्वर के साम्हने टपकने लगा, उधर सीनै पर्वत परमेश्वर, हां इस्राएल के परमेश्वर के साम्हने कांप उठा।
Psalms 68:9 हे परमेश्वर, तू ने बहुत से वरदान बरसाए; तेरा निज भाग तो बहुत सूखा था, परन्तु तू ने उसको हरा भरा किया है;
Psalms 68:10 तेरा झुण्ड उस में बसने लगा; हे परमेश्वर तू ने अपनी भलाई से दीन जन के लिये तैयारी की है।
Psalms 68:19 धन्य है प्रभु, जो प्रति दिन हमारा बोझ उठाता है; वही हमारा उद्धारकर्ता ईश्वर है। सेला
Psalms 68:20 वही हमारे लिये बचाने वाला ईश्वर ठहरा; यहोवा प्रभु मृत्यु से भी बचाता है।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • एस्तेर 1-2
  • प्रेरितों 5:1-21