बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, March 2, 2019

समान



      लोकप्रिय कार्टून कॉमिक श्रंखला ‘पीनट्स’ के रचियता, चार्ल्स शुल्ज़ (1922-2000) के मृत्योपरांत, उनकी यादगार सभा में उनके मित्र और साथी कार्टूनिस्ट कैथी गुज़्वाईट ने उनकी मनुष्यता और सहानुभूति के बारे में कहा, “उन्होंने सँसार के सभी लोगों के लिए वे चरित्र दिए जो वैसा दिखाते थे जैसा हम अनुभव करते हैं, जो हमें अकेला अनुभव नहीं होने देते थे। और फिर उन्होंने अपने आप को भी हमें दिया और हमें अनुभव करवाया कि हम अकेले नहीं हैं...उन्होंने हमें प्रोत्साहित किया, हमारे साथ सहानुभूति प्रकट की और यह अनुभूति दी कि वे भी हमारे ही समान हैं।”

      हमें जब भी लगे कि कोई हमें समझता या पहचानता नहीं है, या हम असहाय हैं, तो हमें स्मरण करना चाहिए कि प्रभु यीशु ने अपने आप को हमारे लिए दे दिया, और वह जानता है कि हम कौन हैं, और आज किन बातों तथा परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों 2:9-18 में इस अद्भुत सत्य का वर्णन दिया गया है कि प्रभु यीशु इस सँसार के अपने जीवन काल में हमारी मनुष्यता के पूर्णतः भागीदार हुए (पद 14)। उन्होंने “सब के लिए मृत्यु का स्वाद चखा” (पद 9), शैतान को निकम्मा किया (पद 14), और “जितने मृत्यु के भय के मारे जीवन भर दासत्व में फंसे थे,उन्हें छुड़ा लिया” (पद 15)। प्रभु यीशु हमारे समान बन गए “इस कारण उसको चाहिए था, कि सब बातों में अपने भाइयों के समान बने; जिस से वह उन बातों में जो परमेश्वर से सम्बन्‍ध रखती हैं, एक दयालु और विश्वास योग्य महायाजक बने ताकि लोगों के पापों के लिये प्रायश्‍चित्त करे” (पद 17)।

      हे प्रभु आपका धन्यवाद हो कि आप हमारी मनुष्यता में भागीदार हुए जिससे हम आज आपकी सहायता का अनुभव कर सकें और अनन्तकाल तक आपकी उपस्थिति में रह सकें। - डेविड मैक्कैस्लैंड


प्रभु यीशु के समान हमें और कोई नहीं समझता है।

इसी लिये जो उसके द्वारा परमेश्वर के पास आते हैं, वह उन का पूरा पूरा उद्धार कर सकता है, क्योंकि वह उन के लिये बिनती करने को सर्वदा जीवित है। सो ऐसा ही महायाजक हमारे योग्य था, जो पवित्र, और निष्‍कपट और निर्मल, और पापियों से अलग, और स्वर्ग से भी ऊंचा किया हुआ हो। - इब्रानियों 7:25-26

बाइबल पाठ: इब्रानियों 2:9-18
Hebrews 2:9 पर हम यीशु को जो स्‍वर्गदूतों से कुछ ही कम किया गया था, मृत्यु का दुख उठाने के कारण महिमा और आदर का मुकुट पहिने हुए देखते हैं; ताकि परमेश्वर के अनुग्रह से हर एक मनुष्य के लिये मृत्यु का स्‍वाद चखे।
Hebrews 2:10 क्योंकि जिस के लिये सब कुछ है, और जिस के द्वारा सब कुछ है, उसे यही अच्छा लगा कि जब वह बहुत से पुत्रों को महिमा में पहुंचाए, तो उन के उद्धार के कर्ता को दुख उठाने के द्वारा सिद्ध करे।
Hebrews 2:11 क्योंकि पवित्र करने वाला और जो पवित्र किए जाते हैं, सब एक ही मूल से हैं: इसी कारण वह उन्हें भाई कहने से नहीं लजाता।
Hebrews 2:12 पर कहता है, कि मैं तेरा नाम अपने भाइयों को सुनाऊंगा, सभा के बीच में मैं तेरा भजन गाऊंगा।
Hebrews 2:13 और फिर यह, कि मैं उस पर भरोसा रखूंगा; और फिर यह कि देख, मैं उन लड़कों सहित जिसे परमेश्वर ने मुझे दिए।
Hebrews 2:14 इसलिये जब कि लड़के मांस और लोहू के भागी हैं, तो वह आप भी उन के समान उन का सहभागी हो गया; ताकि मृत्यु के द्वारा उसे जिसे मृत्यु पर शक्ति मिली थी, अर्थात शैतान को निकम्मा कर दे।
Hebrews 2:15 और जितने मृत्यु के भय के मारे जीवन भर दासत्‍व में फंसे थे, उन्हें छुड़ा ले।
Hebrews 2:16 क्योंकि वह तो स्‍वर्गदूतों को नहीं वरन इब्राहीम के वंश को संभालता है।
Hebrews 2:17 इस कारण उसको चाहिए था, कि सब बातों में अपने भाइयों के समान बने; जिस से वह उन बातों में जो परमेश्वर से सम्बन्‍ध रखती हैं, एक दयालु और विश्वास योग्य महायाजक बने ताकि लोगों के पापों के लिये प्रायश्‍चित्त करे।
Hebrews 2:18 क्योंकि जब उसने परीक्षा की दशा में दुख उठाया, तो वह उन की भी सहायता कर सकता है, जिन की परीक्षा होती है।  


एक साल में बाइबल: 
  • गिनती 26-27
  • मरकुस 8:1-21