बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, October 10, 2019

जागृत



      उन वर्षों में जब मैं बहुत यात्राएं किया करता था और प्रत्येक रात्रि को किसी भिन्न शहर में सोया करता था, तो सोने के लिए होटल में जाते समय मैं उनसे मुझे प्रातः उठाने के लिए समय बता दिया करता था। अपने व्यक्तिगत अलार्म के साथ, मुझे प्रातः जागृत हो जाने के लिए टेलीफोन की तेज़ झनझनाहट वाली घंटी की भी आवश्यकता होती थी।

      परमेश्वर के वचन बाइबल की अंतिम पुस्तक, प्रकाशितवाक्य में भी प्रेरित यूहन्ना द्वारा एशिया के सात प्रान्तों के कलीसियाओं को लिखे पत्रों में जागृत होने का आह्वान है। सरदीस की कलीसिया के लिए प्रभु यीशु मसीह का यह सन्देश था: “और सरदीस की कलीसिया के दूत को लिख, कि, जिस के पास परमेश्वर की सात आत्माएं और सात तारे हैं, यह कहता है, कि मैं तेरे कामों को जानता हूं, कि तू जीवता तो कहलाता है, पर, है मरा हुआ। जागृत रह, और उन वस्‍तुओं को जो बाकी रह गई हैं, और जो मिटने को थी, उन्हें दृढ़ कर; क्योंकि मैं ने तेरे किसी काम को अपने परमेश्वर के निकट पूरा नहीं पाया” (प्रकाशितवाक्य 3:1-2)।

      आत्मिक थकान के समय में हो सकता है हमारे ध्यान में वह सुस्ती न आए जो हमारे और परमेश्वर के मध्य संबंधों में आने लग गई है, और बढ़ रही है। परन्तु प्रभु परमेश्वर हमें जागृत और सचेत करते हुए कहता है, “सो चेत कर, कि तु ने किस रीति से शिक्षा प्राप्त की और सुनी थी, और उस में बना रह, और मन फिरा: और यदि तू जागृत न रहेगा, तो मैं चोर के समान आ जाऊंगा और तू कदापि न जान सकेगा, कि मैं किस घड़ी तुझ पर आ पडूंगा” (पद 3)।

      बहुत से लोगों ने पाया है कि प्रति प्रातः कुछ समय बाइबल पढ़ने और प्रार्थना में परमेश्वर के साथ बातचीत करने के द्वारा उन्हें आत्मिक जागृति मिलती है और वे दिन भर चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। ऐसा करना कोई काम नहीं है, वरन आनन्द की बात है; प्रभु के साथ समय बिताना हमें दिन में जो कुछ भी हमारी ओर आए उसके लिए तैयार करता है, हर बात के लिए जागृत और तैयार रखता है। - डेविड मैक्कैस्लैंड

प्रभु के साथ समय बिताना आनन्द है!

ढीले हाथों को दृढ़ करो और थरथराते हुए घुटनों को स्थिर करो। घबराने वालों से कहो, हियाव बान्धो, मत डरो! देखो, तुम्हारा परमेश्वर पलटा लेने और प्रतिफल देने को आ रहा है। हां, परमेश्वर आकर तुम्हारा उद्धार करेगा। - यशायाह 35:3-4

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 3:1-6
Revelation 3:1 और सरदीस की कलीसिया के दूत को लिख, कि, जिस के पास परमेश्वर की सात आत्माएं और सात तारे हैं, यह कहता है, कि मैं तेरे कामों को जानता हूं, कि तू जीवता तो कहलाता है, पर, है मरा हुआ।
Revelation 3:2 जागृत रह, और उन वस्‍तुओं को जो बाकी रह गई हैं, और जो मिटने को थी, उन्हें दृढ़ कर; क्योंकि मैं ने तेरे किसी काम को अपने परमेश्वर के निकट पूरा नहीं पाया।
Revelation 3:3 सो चेत कर, कि तु ने किस रीति से शिक्षा प्राप्त की और सुनी थी, और उस में बना रह, और मन फिरा: और यदि तू जागृत न रहेगा, तो मैं चोर के समान आ जाऊंगा और तू कदापि न जान सकेगा, कि मैं किस घड़ी तुझ पर आ पडूंगा।
Revelation 3:4 पर हां, सरदीस में तेरे यहां कुछ ऐसे लोग हैं, जिन्हों ने अपने अपने वस्‍त्र अशुद्ध नहीं किए, वे श्वेत वस्‍त्र पहिने हुए मेरे साथ घूमेंगे क्योंकि वे इस योग्य हैं।
Revelation 3:5 जो जय पाए, उसे इसी प्रकार श्वेत वस्‍त्र पहिनाया जाएगा, और मैं उसका नाम जीवन की पुस्‍तक में से किसी रीति से न काटूंगा, पर उसका नाम अपने पिता और उसके स्‍वर्गदूतों के साम्हने मान लूंगा।
Revelation 3:6 जिस के कान हों, वह सुन ले कि आत्मा कलीसियाओं से क्या कहता है।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 34-36
  • कुलुस्सियों 2