बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, November 6, 2011

कभी न भूलें

   मेरा मित्र रौजर जब बालक था तब वह और उसका परिवार गांव में एक कच्चे मार्ग के किनारे खेत में रहते थे। उस मार्ग पर बहुत कम यातायात था और कभी ही कोई मोटर कार वहां से निकलती थी। लेकिन एक दिन जब रौजर का छोटा भाई अपनी साईकिल पर वह कच्ची सड़क पार कर रहा था तो पास की एक छोटी पहाड़ी पर से एक कार तेज़ी से आई, उससे टकराई और तुरंत ही उसका देहांत हो गया। रौजर ने बताया कि बाद में जब पिताजी ने उसकी टूटी हुई साईकिल मार्ग पर से उठाई तो जीवन में पहली बार मैंने उन्हें सुबक सुबक कर रोते देखा। पिताजी ने वह टूटी हुई साईकिल उठा कर खलिहान के भीतरी ऐसे कोने में रख दी जहां हम बहुत कम जाया करते थे। लेकिन बहुत वर्षों तक मैंने देखा कि जब भी पिताजी उस साईकिल को देखते तो उनकी आंखों से आंसू बहने लगते थे। रौजर ने आगे कहा, तब से मैं अकसर यह प्रार्थना करता हूँ, "प्रभु आपकी मृत्यु की याद मेरे अन्दर भी ऐसी ही ताज़ा बनी रहे! जब कभी मैं आप के प्रभुभोज में भाग लूँ तो मेरा हृदय ऐसे कसमसा उठे जैसे यह घटना कल ही की हो। कभी भी यह प्रभुभोज मेरे लिए महज़ एक रस्म न बने और ना ही मैं रस्मपरस्ति के रूप में इसमें भाग लूँ। यह भाग लेना मेरे लिए सदा ही एक मार्मिक और दिल छू लेने वाला अनुभव रहे।"

   हमारे उद्धार के लिए प्रभु यीशु के द्वारा सही गई क्रूस की वेदना तथा मृत्यु सदा हमें परमेश्वर के प्रति दिल की गहराईयों से कृतार्थ रखे। जब हम मसीही विश्वासी प्रभु भोज में भाग लें तो स्मरण रखें कि हमारे निष्पाप और निष्कलंक प्रभु यीशु ने कैसी दर्दनाक मृत्यु हम पापियों लिए सह ली; और यह हमें पवित्र और परमेश्वर का आज्ञाकरी जीवन जीने के लिए प्रेरित करता रहे।

मसीह के ज़खमों की याद से हमें उसके वचन की आज्ञाकारिता की प्रेर्णा लेनी चाहिए।

फिर उस ने रोटी ली, और धन्यवाद करके तोड़ी, और उन को यह कहते हुए दी, कि यह मेरी देह है, जो तुम्हारे लिये दी जाती है: मेरे स्मरण के लिये यही किया करो। - लूका २२:१९
 
बाइबल पाठ: लूका २२:१४-२०
    Luk 22:14  जब घड़ी पहुंची, तो वह प्रेरितों के साथ भोजन करने बैठा।
    Luk 22:15  और उस ने उन से कहा; मुझे बड़ी लालसा थी, कि दुख-भोगने से पहिले यह फसह तुम्हारे साथ खाऊं।
    Luk 22:16  क्‍योंकि मैं तुम से कहता हूं, कि जब तक वह परमेश्वर के राज्य में पूरा न हो तब तक मैं उसे कभी न खाऊंगा।
    Luk 22:17  तब उस ने कटोरा लेकर धन्यवाद किया, और कहा, इस को लो और आपस में बांट लो।
    Luk 22:18  क्‍योंकि मैं तुम से कहता हूं, कि जब तक परमेश्वर का राज्य न आए तब तक मैं दाख रस अब से कभी न पीऊंगा।
    Luk 22:19  फिर उस ने रोटी ली, और धन्यवाद करके तोड़ी, और उन को यह कहते हुए दी, कि यह मेरी देह है, जो तुम्हारे लिये दी जाती है: मेरे स्मरण के लिये यही किया करो।
    Luk 22:20  इसी रीति से उस ने बियारी के बाद कटोरा भी यह कहते हुए दिया, कि यह कटोरा मेरे उस लोहू में जो तुम्हारे लिये बहाया जाता है नई वाचा है।
 
एक साल में बाइबल: 
  • यर्मियाह ३७-३९ 
  • इब्रानियों ३