बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, June 6, 2014

बेहतर स्थान


   मेरी सहेली मार्सी के ससुर के देहांत के पश्चात मार्सी ने उनकी मन-पसन्द मिठाई पाइनैप्पल सैलड बनाना बन्द कर दिया। एक दिन उसके छोटे बेटे ने उससे पूछा कि अब वह उस मिठाई को बनाकर भोजन के साथ क्यों नहीं परोसती है? मार्सी ने उत्तर दिया, "उससे मुझे पापा की याद हो आती है और मैं दुखी होती हूँ; उन्हें वह बहुत पसन्द थी।" उसके बेटे ने तुरंत मासूमियत से उत्तर दिया, "स्वर्ग से अधिक तो पसन्द नहीं होगी!"

   उस छोटे बच्चे का विचार सही था; स्वर्ग वास्तव में एक बहुत बेहतर स्थान है। जब कभी हम अपने किसी दिवंगत प्रीय जन को याद करके दुखी हों तो स्वर्ग का यह दृष्टिकोण हमारे दुख को कम कर सकता है। परमेश्वर का वचन बाइबल हमें बताती है कि स्वर्ग पृथ्वी से बेहतर क्यों है, और हमारे दिवंगत प्रीय जन जो वहाँ पहुँचे हैं वे वहाँ पर अधिक प्रसन्न क्यों होंगे:
  • स्वर्ग परमेश्वर का घर है जहाँ परमेश्वर के अनुयायी अनन्त काल तक उसकी उपस्थिति में आनन्दित रहेंगे (प्रकाशितवाक्य 21:3-4)।
  • स्वर्ग हर तरह से अधिक आरामदेह है, वहाँ के निवासी ना तो बीमार होते हैं और ना परेशान (प्रकाशितवाक्य 21:4), और ना ही वे भूखे या प्यासे होते हैं (प्रकाशितवाक्य 7:16)।
  • स्वर्ग एक अति सुन्दर स्थान है, वहाँ परमेश्वर के सिंहासन से "...बिल्लौर की सी झलकती हुई, जीवन के जल की एक नदी..." बहती है (प्रकाशितवाक्य 22:1), और परमेश्वर स्वयं ही वहाँ की ज्योति है (प्रकाशितवाक्य 22:5)।

   क्या इस संसार की चीज़ें कभी आपको उन मसीही विश्वासियों का स्मरण कराती हैं जो अगली दुनिया में चले गए हैं? यदि हाँ, तो साथ ही यह भी ध्यान रखिए कि वे लोग एक बेहतर स्थान में हैं, अधिक प्रसन्न हैं। - जेनिफर बेनसन शुल्ट


पृथ्वी के सुखों की तुलना स्वर्ग के आनन्द से कभी करी नहीं जा सकती।

तू मुझे जीवन का रास्ता दिखाएगा; तेरे निकट आनन्द की भरपूरी है, तेरे दाहिने हाथ में सुख सर्वदा बना रहता है। - भजन 16:11

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 21:4-11
Revelation 21:4 और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं। 
Revelation 21:5 और जो सिंहासन पर बैठा था, उसने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं: फिर उसने कहा, कि लिख ले, क्योंकि ये वचन विश्वास के योग्य और सत्य हैं। 
Revelation 21:6 फिर उसने मुझ से कहा, ये बातें पूरी हो गई हैं, मैं अलफा और ओमिगा, आदि और अन्‍त हूं: मैं प्यासे को जीवन के जल के सोते में से सेंतमेंत पिलाऊंगा। 
Revelation 21:7 जो जय पाए, वही इन वस्‍तुओं का वारिस होगा; और मैं उसका परमेश्वर होऊंगा, और वह मेरा पुत्र होगा। 
Revelation 21:8 पर डरपोकों, और अविश्वासियों, और घिनौनों, और हत्यारों, और व्यभिचारियों, और टोन्‍हों, और मूर्तिपूजकों, और सब झूठों का भाग उस झील में मिलेगा, जो आग और गन्‍धक से जलती रहती है: यह दूसरी मृत्यु है।
Revelation 21:9 फिर जिन सात स्‍वर्गदूतों के पास सात पिछली विपत्तियों से भरे हुए सात कटोरे थे, उन में से एक मेरे पास आया, और मेरे साथ बातें कर के कहा; इधर आ: मैं तुझे दुल्हिन अर्थात मेम्ने की पत्‍नी दिखाऊंगा। 
Revelation 21:10 और वह मुझे आत्मा में, एक बड़े और ऊंचे पहाड़ पर ले गया, और पवित्र नगर यरूशलेम को स्वर्ग पर से परमेश्वर के पास से उतरते दिखाया। 
Revelation 21:11 परमेश्वर की महिमा उस में थी, ओर उस की ज्योति बहुत ही बहुमूल्य पत्थर, अर्थात बिल्लौर के समान यशब की नाईं स्‍वच्‍छ थी।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 37-39