बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, January 7, 2015

औज़ार


   स्विट्ज़रलैंड के निवासी कार्ल एल्ज़नर ऑपरेशन के औज़ारों को इजाद करने तथा बनाने का कार्य करते थे। उन्होंने एक बहुउपयोगी सैनिक चाकू का इजाद करके उसे सिद्ध करने तथा बनाने के लिए अनेकों वर्षों तक मेहनत करी। आज उनकी ’स्विस नाईफ’ कई प्रकार के उपयोगी औज़ारों से लैस एक ऐसा औज़ार है जिसमें कई प्रकार के चाकूओं के अलावा आरी, कैंची, बड़ा दिखाने वाला लैन्स, डब्बा खोलने का यंत्र, पेचकस, फुटा, दांत साफ करने वाला, पेन तथा और कई चीज़ें एक ही औज़ार में जोड़ कर रखी जा सकती हैं। यदि आप बाहर जंगल में किसी स्थान पर भ्रमण करने तथा डेरा डालकर कुछ समय बिताने के लिए गए हैं तो आपके पास मौजूद यह एक ’स्विस नाईफ’ आपको वहाँ की अनेक परिस्थितियों के लिए तैयार होने का आभास करवा सकती है।

   पाप से भरे इस संसार में भी आध्यात्मिक रूप से सुरक्षित और प्रभावी रहने के लिए हमें कुछ ऐसा ही चाहिए जो हर परिस्थिति में हमारे काम आ सके, हमारी सहायता कर सके। परमेश्वर ने इस कार्य के लिए हमें अपना वचन बाइबल दिया है। परमेश्वर के वचन के सम्बंध में प्रेरित पौलुस ने लिखा, "हर एक पवित्रशास्‍त्र परमेश्वर की प्रेरणा से रचा गया है और उपदेश, और समझाने, और सुधारने, और धर्म की शिक्षा के लिये लाभदायक है। ताकि परमेश्वर का जन सिद्ध बने, और हर एक भले काम के लिये तत्‍पर हो जाए" (2 तिमुथियुस 3:16-17)।

   मूल भाषा के जिस शब्द का अनुवाद ’तत्पर’ हुआ है उसका अर्थ होता है, ’सुस्सजित करना या पूर्णतः तैयार करना’। बाइबल हमें किस प्रकार जीवन यात्रा के लिए सुस्सजित या पूर्णतः तैयार करती है? वह हमें ’उपदेश’ द्वारा आत्मिक सच्चाई सिखाती है; ’समझाने’ द्वारा हमारी गलतियों को हम पर प्रगट करती है; ’सुधारने’ द्वारा हमें हमारे पापों द्वारा मिली पराजय से निकालकर पुनः खड़ा करती है और ’धर्म की शिक्षा’ के द्वारा हमें परमेश्वर को भावता हुआ खरा जीवन व्यतीत करना सिखाती है।

   आत्मिक उन्नति एवं व्यक्तिगत सुधार के लिए परमेश्वर के वचन बाइबल से बेहतर और कोई औज़ार नहीं है; एक स्वस्थ तथा संतुष्ट जीवन के लिए इसे सदैव अपने साथ रखिए और प्रतिदिन नियमित रूप से इसका प्रयोग परमेश्वर के निर्देषों के अनुसार करते रहिए। - डेनिस फिशर


स्वस्थ प्राण, देह एवं आत्मा के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व बाइबल में उपलब्ध हैं।

क्योंकि परमेश्वर का वचन जीवित, और प्रबल, और हर एक दोधारी तलवार से भी बहुत चोखा है, और जीव, और आत्मा को, और गांठ गांठ, और गूदे गूदे को अलग कर के, वार पार छेदता है; और मन की भावनाओं और विचारों को जांचता है। - इब्रानियों 4:12

बाइबल पाठ: 2 तिमुथियुस 3:14-17
2 Timothy 3:14 पर तू इन बातों पर जो तू ने सीखीं हैं और प्रतीति की थी, यह जानकर दृढ़ बना रह; कि तू ने उन्हें किन लोगों से सीखा था 
2 Timothy 3:15 और बालकपन से पवित्र शास्त्र तेरा जाना हुआ है, जो तुझे मसीह पर विश्वास करने से उद्धार प्राप्त करने के लिये बुद्धिमान बना सकता है। 
2 Timothy 3:16 हर एक पवित्रशास्‍त्र परमेश्वर की प्रेरणा से रचा गया है और उपदेश, और समझाने, और सुधारने, और धर्म की शिक्षा के लिये लाभदायक है। 
2 Timothy 3:17 ताकि परमेश्वर का जन सिद्ध बने, और हर एक भले काम के लिये तत्‍पर हो जाए।

एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 18-19
  • मत्ती 6:1-18