बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, January 21, 2015

खुली बाँहें



  भूतपूर्व अमेरीकी राष्ट्रपति की पत्नि बैट्टी फोर्ड के अन्तिम संस्कार के समय उनके पुत्र स्टीवन फोर्ड ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "उन्हीं के पास प्रेम और सान्त्वना थी, और अपनी खुली बाँहों में शरण देने वाली वे पहली हुआ करती थीं। उन्नीस वर्ष पहले जब मैं अपनी शराब की लत से जूझ रहा था, तब मेरी माँ ने मुझे एक महानतम उपहार दिया, और वह था कि मैं परमेश्वर के प्रति समर्पण कैसे करूँ, अपने जीवन में परमेश्वर के अनुग्रह को कैसे ग्रहण करूँ। और वास्तव में उनकी बाँहों में आकर मुझे लगा जैसे उड़ाऊ-पुत्र लौट कर घर आ गया है, उनमें होकर मैंने परमेश्वर के प्रेम को अनुभव किया - और बिना किसी संदेह के, यह एक सर्वोत्तम उपहार था।"

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रभु यीशु द्वारा दी गई उड़ाऊ-पुत्र की नीति-कथा एक ऐसे युवक के बारे में है जो अपने पिता से संपत्ति का अपना भाग माँग कर घर छोड़ कर निकल जाता है और उस संपत्ति को दुराचार में उड़ा देता है, फिर शर्मिंदगी के साथ घर लौटता है। घर लौटने पर उस उड़ाऊ-पुत्र के पिता की प्रतिक्रीया असाधारण और चकित कर देने वाली है: "तब वह उठ कर, अपने पिता के पास चला: वह अभी दूर ही था, कि उसके पिता ने उसे देखकर तरस खाया, और दौड़कर उसे गले लगाया, और बहुत चूमा" (लूका 15:20)। बजाए इसके कि उसे कोई फटकार या दण्ड मिलता, पिता ने उसके प्रति प्रेम और क्षमा दिखाई, उसे सबके सामने स्वीकार किया, उसके लिए भोज का आयोजन करवाया। जब उस युवक के बड़े भाई ने इस पर एतराज़ किया तो पिता ने उसे समझाया, "परन्तु अब आनन्द करना और मगन होना चाहिए क्योंकि यह तेरा भाई मर गया था फिर जी गया है; खो गया था, अब मिल गया है" (लूका 15:32)। पिता ने ऐसा क्यों किया - "क्योंकि मेरा यह पुत्र मर गया था, फिर जी गया है: खो गया था, अब मिल गया है: और वे आनन्द करने लगे" (लूका 15:24)।

   स्टीवन फोर्ड ने अपनी श्रद्धांजलि समाप्त करते हुए आगे कहा, "माँ आपको बहुत धन्यवाद कि आपने हमसे, अपने पति से, बच्चों से और अपने देश से परमेश्वर के हृदय के अनुसार प्रेम किया"। परमेश्वर करे कि जैसे परमेश्वर की बाँहें उस की ओर पश्चाताप के साथ लौट आने वाले प्रत्येक पापी के लिए खुली रहती हैं, हमारी बाँहें भी वैसे ही लोगों की सहायता के लिए खुली रहें। - डेविड मैक्कैसलैंड


क्षमा पाए हुए पापी प्रेम को समझते हैं, प्रेम को दर्शाते हैं।

मैं तुम से कहता हूं; कि इसी रीति से एक मन फिराने वाले पापी के विषय में परमेश्वर के स्‍वर्गदूतों के साम्हने आनन्द होता है। - लूका 15:10

बाइबल पाठ: लूका 15:11-24
Luke 15:11 फिर उसने कहा, किसी मनुष्य के दो पुत्र थे। 
Luke 15:12 उन में से छुटके ने पिता से कहा कि हे पिता संपत्ति में से जो भाग मेरा हो, वह मुझे दे दीजिए। उसने उन को अपनी संपत्ति बांट दी। 
Luke 15:13 और बहुत दिन न बीते थे कि छुटका पुत्र सब कुछ इकट्ठा कर के एक दूर देश को चला गया और वहां कुकर्म में अपनी संपत्ति उड़ा दी। 
Luke 15:14 जब वह सब कुछ खर्च कर चुका, तो उस देश में बड़ा अकाल पड़ा, और वह कंगाल हो गया। 
Luke 15:15 और वह उस देश के निवासियों में से एक के यहां जा पड़ा: उसने उसे अपने खेतों में सूअर चराने के लिये भेजा। 
Luke 15:16 और वह चाहता था, कि उन फलियों से जिन्हें सूअर खाते थे अपना पेट भरे; और उसे कोई कुछ नहीं देता था। 
Luke 15:17 जब वह अपने आपे में आया, तब कहने लगा, कि मेरे पिता के कितने ही मजदूरों को भोजन से अधिक रोटी मिलती है, और मैं यहां भूखा मर रहा हूं। 
Luke 15:18 मैं अब उठ कर अपने पिता के पास जाऊंगा और उस से कहूंगा कि पिता जी मैं ने स्वर्ग के विरोध में और तेरी दृष्टि में पाप किया है। 
Luke 15:19 अब इस योग्य नहीं रहा कि तेरा पुत्र कहलाऊं, मुझे अपने एक मजदूर की नाईं रख ले। 
Luke 15:20 तब वह उठ कर, अपने पिता के पास चला: वह अभी दूर ही था, कि उसके पिता ने उसे देखकर तरस खाया, और दौड़कर उसे गले लगाया, और बहुत चूमा। 
Luke 15:21 पुत्र ने उस से कहा; पिता जी, मैं ने स्वर्ग के विरोध में और तेरी दृष्टि में पाप किया है; और अब इस योग्य नहीं रहा, कि तेरा पुत्र कहलाऊं। 
Luke 15:22 परन्तु पिता ने अपने दासों से कहा; फट अच्‍छे से अच्छा वस्‍त्र निकाल कर उसे पहिनाओ, और उसके हाथ में अंगूठी, और पांवों में जूतियां पहिनाओ। 
Luke 15:23 और पला हुआ बछड़ा लाकर मारो ताकि हम खांए और आनन्द मनावें। 
Luke 15:24 क्योंकि मेरा यह पुत्र मर गया था, फिर जी गया है: खो गया था, अब मिल गया है: और वे आनन्द करने लगे।

एक साल में बाइबल: 
  • निर्गमन 1-3
  • मत्ती 14:1-21