बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, October 2, 2015

दुल्हन


   पुस्तक To Marry an English Lord उन्नीसवीं सदी में अमेरिका के अमीर खान्दानों की युवतियों के ब्रिटेन के राजसी घरानों में विवाह रचाने के शौक पर लिखी गई है। यह शौक रखने वाली स्त्रियाँ धनवान तो थीं, परन्तु उनके अन्दर राजपदधारी होने और उससे समाज में मिलने वाले रुतबे को पाने की लालसा थी। पुस्तक का आरंभ होता है रानी विकटोरिया के पुत्र राजकुमार एल्बर्ट के एक सामाजिक निमंत्रण पर अमेरिका के दौरे पर जाने के साथ। उस दौरे के दौरान राजकुमार के लिए एक भव्य समारोह का आयोजन किया जाता है जिसमें आमंत्रित लोगों के नाच में सम्मिलित होने का भी अवसर होता है। इस अवसर पर बहुत सी अमीर युवतियाँ इस आश्य से आती हैं कि संभवतः उन्हें राजकुमार एल्बर्ट की दुल्हन बनने का अवसर मिल जाए।

   प्रभु यीशु में विश्वास रखने वालों के पास केवल आशा नहीं है - उनके पास इस पृथ्वी पर राजपदधारी होने (1 पतरस 2:9) तथा स्वर्ग में राजसी विवाह का आश्वासन है। इस राजसी विवाह के बारे में प्रेरित यूहन्ना ने प्रकाशितवाक्य नामक पुस्तक में लिखा: "आओ, हम आनन्‍दित और मगन हों, और उस की स्‍तुति करें; क्योंकि मेम्ने का ब्याह आ पहुंचा: और उस की पत्‍नी ने अपने आप को तैयार कर लिया है। और उसको शुद्ध और चमकदार महीन मलमल पहिनने का अधिकार दिया गया, क्योंकि उस महीन मलमल का अर्थ पवित्र लोगों के धर्म के काम हैं" (प्रकाशितवाक्य 19:7-8)। प्रभु यीशु वह मेमना, वह दूल्हा तथा सभी मसीही विश्वासियों द्वारा मिलकर बनी मण्डली उसकी दुल्हन है।

   प्रभु यीशु की दुल्हन होने के नाते हमें अपने आप को उस विशेष दिन के लिए तैयार करना है। यह तैयारी आज और अभी से प्रभु यीशु की निकटता में बने रहने और चलते रहने के द्वारा होनी है, क्योंकि उसकी दुलहन के रूप में हम स्वर्ग में यही तो करेंगे। और इस तैयारी में आज प्रभु यीशु स्वयं हमारा सहायक है क्योंकि वह अपनी दुल्हन को बेदाग़ और बेझुर्री करके अपने साथ खड़े होने के लिए तैयार कर रहा है (इफिसियों 5:25-27)। - डेनिस फिशर


राजाओं के राजा से निकट संबंध से बढ़कर कोई अन्य सौभाग्य नहीं है।

पर तुम एक चुना हुआ वंश, और राज-पदधारी याजकों का समाज, और पवित्र लोग, और (परमेश्वर की) निज प्रजा हो, इसलिये कि जिसने तुम्हें अन्धकार में से अपनी अद्भुत ज्योति में बुलाया है, उसके गुण प्रगट करो। - 1 पतरस 2:9

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 19:6-9; इफिसियों 5:25-27
Revelation 19:6 फिर मैं ने बड़ी भीड़ का सा, और बहुत जल का सा शब्द, और गर्जनों का सा बड़ा शब्द सुना, कि हल्लिलूय्याह! इसलिये कि प्रभु हमारा परमेश्वर, सर्वशक्तिमान राज्य करता है। 
Revelation 19:7 आओ, हम आनन्‍दित और मगन हों, और उस की स्‍तुति करें; क्योंकि मेम्ने का ब्याह आ पहुंचा: और उस की पत्‍नी ने अपने आप को तैयार कर लिया है। 
Revelation 19:8 और उसको शुद्ध और चमकदार महीन मलमल पहिनने का अधिकार दिया गया, क्योंकि उस महीन मलमल का अर्थ पवित्र लोगों के धर्म के काम हैं। 
Revelation 19:9 और उसने मुझ से कहा; यह लिख, कि धन्य वे हैं, जो मेम्ने के ब्याह के भोज में बुलाए गए हैं; फिर उसने मुझ से कहा, ये वचन परमेश्वर के सत्य वचन हैं।

Ephesians 5:25 हे पतियों, अपनी अपनी पत्‍नी से प्रेम रखो, जैसा मसीह ने भी कलीसिया से प्रेम कर के अपने आप को उसके लिये दे दिया। 
Ephesians 5:26 कि उसको वचन के द्वारा जल के स्‍नान से शुद्ध कर के पवित्र बनाए। 
Ephesians 5:27 और उसे एक ऐसी तेजस्‍वी कलीसिया बना कर अपने पास खड़ी करे, जिस में न कलंक, न झुर्री, न कोई ऐसी वस्तु हो, वरन पवित्र और निर्दोष हो। 

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 14-16
  • इफिसियों 5:1-16