बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, January 20, 2017

उपस्थिति


   मुझे मिशिगन झील पर सूर्यास्त की तसवीरें लेना पसन्द है। उन तसवीरों में से कुछ में तो एक समान हल्के रंग दिखाई देते हैं, तो कुछ में कई चटकीले और चमकदार रंग होते हैं। कभी सूर्य धीमे से झील के पीछे ओझल हो जाता है, तो कभी अन्य समय पर उसका ढलना एक अग्निमय विस्फोट के समान होता है। चाहे तसवीरों में हो या प्रत्यक्ष मुझे वह नाटकीय अधिक पसन्द है।

   संसार में परमेश्वर के कार्य के संबंध में भी मेरी पसन्द ऐसी ही है। मुझे अपनी प्रार्थनाओं के नाटकीय उत्तर मिलना अधिक पसन्द है बजाए इसके कि दैनिक आवश्यकताओं के सामान्य तथा शान्त प्रबंध होते रहें। परन्तु मैं यह जानती हूँ कि दोनों ही परमेश्वर की ओर से होते हैं।

   परमेश्वर के भविष्यद्वक्ता एलिय्याह की पसन्द भी संभवतः ऐसी ही रही होगी। परमेश्वर द्वारा अपनी उपस्थिति दर्शाने के लिए उसकी सामर्थ्य के महान प्रदर्शनों का वह आदि हो गया था। जब एलिय्याह ने प्रार्थना की तो परमेश्वर ने उत्तर में नाटकीय रीति से अपनी उपस्थिति को दिखाया - पहले बाल के पुजारियों की पराजय में और फिर एक लंबे और विनाशकारी अकाल के अन्त द्वारा (1 राजा 18)। लेकिन फिर एलिय्याह भयभीत होकर अपने प्राण बचाने के लिए भागने लगा। परमेश्वर ने अपना दूत भेजकर उसे भोजन करवाया और सामर्थ दी कि वह अपनी यात्रा पूरी कर सके। चालीस दिन की यात्रा के पश्चात वह होरेब पहुँचा। वहाँ परमेश्वर ने उसे दिखाया कि अब परमेश्वर उसके साथ नाटकीय आश्चर्यकर्मों द्वारा नहीं वरन धीमी शान्त आवाज़ में बातें कर रहा है (19:11-12)।

   यदि आज आप इसलिए निराश हैं क्योंकि परमेश्वर अपनी उपस्थिति अपनी महिमा के तेजोमय प्रदर्शन द्वार नहीं दर्शा रहा है, तो ध्यान कीजिए कि शान्त परिस्थितियों, आपकी देख-भाल, आपकी सुरक्षा और आवश्यकताओं की पूर्ति के द्वारा वह आपके साथ अपनी उपस्थिति दर्शा रहा है; दोनों ही आपके साथ उसकी उपस्थिति के सूचक हैं। - जूली ऐकैरमैन लिंक


परमेश्वर महान कार्यों में भी है और छोटे कार्यों में भी।

चुप हो जाओ, और जान लो, कि मैं ही परमेश्वर हूं। मैं जातियों में महान हूं, मैं पृथ्वी भर में महान हूं! - भजन 46:10

बाइबल पाठ: 1 राजा 19:1-16
1 Kings 19:1 तब अहाब ने ईज़ेबेल को एलिय्याह के सब काम विस्तार से बताए कि उसने सब नबियों को तलवार से किस प्रकार मार डाला। 
1 Kings 19:2 तब ईज़ेबेल ने एलिय्याह के पास एक दूत के द्वारा कहला भेजा, कि यदि मैं कल इसी समय तक तेरा प्राण उनका सा न कर डालूं तो देवता मेरे साथ वैसा ही वरन उस से भी अधिक करें। 
1 Kings 19:3 यह देख एलिय्याह अपना प्राण ले कर भागा, और यहूदा के बेर्शेबा को पहुंच कर अपने सेवक को वहीं छोड़ दिया। 
1 Kings 19:4 और आप जंगल में एक दिन के मार्ग पर जा कर एक झाऊ के पेड़ के तले बैठ गया, वहां उसने यह कह कर अपनी मृत्यु मांगी कि हे यहोवा बस है, अब मेरा प्राण ले ले, क्योंकि मैं अपने पुरखाओं से अच्छा नहीं हूँ। 
1 Kings 19:5 वह झाऊ के पेड़ तले लेटकर सो गया और देखो एक दूत ने उसे छूकर कहा, उठ कर खा। 
1 Kings 19:6 उसने दृष्टि कर के क्या देखा कि मेरे सिरहाने पत्थरों पर पकी हुई एक रोटी, और एक सुराही पानी धरा है; तब उसने खाया और पिया और फिर लेट गया। 
1 Kings 19:7 दूसरी बार यहोवा का दूत आया और उसे छूकर कहा, उठ कर खा, क्योंकि तुझे बहुत भारी यात्रा करनी है। 
1 Kings 19:8 तब उसने उठ कर खाया पिया; और उसी भोजन से बल पाकर चालीस दिन रात चलते चलते परमेश्वर के पर्वत होरेब को पहुंचा। 
1 Kings 19:9 वहां वह एक गुफा में जा कर टिका और यहोवा का यह वचन उसके पास पहुंचा, कि हे एलिय्याह तेरा यहां क्या काम? 
1 Kings 19:10 उन ने उत्तर दिया सेनाओं के परमेश्वर यहोवा के निमित्त मुझे बड़ी जलन हुई है, क्योकि इस्राएलियों ने तेरी वाचा टाल दी, तेरी वेदियों को गिरा दिया, और तेरे नबियों को तलवार से घात किया है, और मैं ही अकेला रह गया हूँ; और वे मेरे प्राणों के भी खोजी हैं। 
1 Kings 19:11 उसने कहा, निकलकर यहोवा के सम्मुख पर्वत पर खड़ा हो। और यहोवा पास से हो कर चला, और यहोवा के साम्हने एक बड़ी प्रचण्ड आन्धी से पहाड़ फटने और चट्टानें टूटने लगीं, तौभी यहोवा उस आन्धी में न था; फिर आन्धी के बाद भूंईडोल हूआ, तौभी यहोवा उस भूंईडोल में न था। 
1 Kings 19:12 फिर भूंईडोल के बाद आग दिखाई दी, तौभी यहोवा उस आग में न था; फिर आग के बाद एक दबा हुआ धीमा शब्द सुनाईं दिया। 
1 Kings 19:13 यह सुनते ही एलिय्याह ने अपना मुंह चद्दर से ढांपा, और बाहर जा कर गुफा के द्वार पर खड़ा हुआ। फिर एक शब्द उसे सुनाईं दिया, कि हे एलिय्याह तेरा यहां क्या काम? 
1 Kings 19:14 उसने कहा, मुझे सेनाओं के परमेश्वर यहोवा के निमित्त बड़ी जलन हुई, क्योंकि इस्राएलियों ने तेरी वाचा टाल दी, और तेरी वेदियों को गिरा दिया है और तेरे नबियों को तलवार से घात किया है; और मैं ही अकेला रह गया हूँ; और वे मेरे प्राणों के भी खोजी हैं। 
1 Kings 19:15 यहोवा ने उस से कहा, लौटकर दमिश्क के जंगल को जा, और वहां पहुंचकर अराम का राजा होने के लिये हजाएल का, 
1 Kings 19:16 और इस्राएल का राजा होने को निमशी के पोते येहू का, और अपने स्थान पर नबी होने के लिये आबेलमहोला के शापात के पुत्र एलीशा का अभिषेक करना।

एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 49-50
  • मत्ती 13:31-58