बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, March 27, 2017

असली और नकली


   फिल्में बनाने के आरंभिक दिनों में फिल्मों में चल रहे घटनाक्रम को बताने की सहायता के लिए कुछ कृत्रिम ध्वनियाँ बनाई जाती थीं और उन्हें वास्तविक घटनाक्रम के साथ जोड़कर दिखाया जाता था। जैसे कि, चमड़े की थैली में मक्कई के आटे को भरकर दबाने से बर्फ पर चलते समय बर्फ के पैरों तले चटकने के समान ध्वनि उत्पन्न होती थी; इसी प्रकार दस्तानों को हवा में हिलाने से पक्षियों के पंख फड़फड़ाने की ध्वनि, हवा में तेज़ी से एक छड़ी को हिलाने से किसी वस्तु के तेज़ी से पास से निकलने के समान की ध्वनि होती थी। फिल्मों को अधिक से अधिक वास्तविक दिखाने के लिए ये ध्वनि कलाकार अनेकों कृत्रिम ध्वनियाँ उत्पन्न करने के रचनात्मक तरीके अपनाते थे।

   ध्वनि के समान सन्देशों की भी नकल बनाई जा सकती है; और शैतान इस विधि का उपयोग बहुतायत से करता है। वह परमेश्वर के वचन और सन्देश में मिलावट कर के उन नकली सन्देशों को वास्तविक जता कर हमारे सामने प्रस्तुत करता है जिससे हम असली के स्थान पर नकली सन्देश को सुनें, मानें और अपनाएं। परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने इस विषय में चेतावनी दी है, "क्योंकि ऐसे लोग झूठे प्रेरित, और छल से काम करने वाले, और मसीह के प्रेरितों का रूप धरने वाले हैं। और यह कुछ अचम्भे की बात नहीं क्योंकि शैतान आप भी ज्योतिमर्य स्वर्गदूत का रूप धारण करता है" (2 कुरिन्थियों 11:13-14)। पौलुस यहाँ उन झूठे शिक्षकों के विषय सचेत कर रहा था जो हमारा ध्यान सारे जगत के उद्धारकर्ता प्रभु यीशु और उसके अनुग्रह के सन्देश से हटा कर कर्मों द्वारा धार्मिकता आदि गलत शिक्षाओं की ओर ले जाते हैं।

   इन गलत शिक्षाओं से बचाव के लिए प्रभु परमेश्वर ने हम मसीही विश्वासियों को अपना पवित्र आत्म दिया है; जिसके विषय में प्रभु यीशु ने कहा है, "परन्तु जब वह अर्थात सत्य का आत्मा आएगा, तो तुम्हें सब सत्य का मार्ग बताएगा..." (यूहन्ना 16:13)। पवित्र आत्मा की आधीनता में परमेश्वर के वचन बाइबल की बातों का अध्ययन एवं मनन करने, उसके मार्गदर्शन के अनुसार चलने के द्वारा हम नकली सन्देशों से भरे इस संसार में, असली की पहचान पा सकते हैं, असली का अनुसरण कर सकते हैं। - बिल क्राउडर


परमेश्वर का पवित्र आत्मा हमारा सदैव उपलब्ध सहायक एवं शिक्षक है।

हे प्रियों, हर एक आत्मा की प्रतीति न करो: वरन आत्माओं को परखो, कि वे परमेश्वर की ओर से हैं कि नहीं; क्योंकि बहुत से झूठे भविष्यद्वक्ता जगत में निकल खड़े हुए हैं। परमेश्वर का आत्मा तुम इसी रीति से पहचान सकते हो, कि जो कोई आत्मा मान लेती है, कि यीशु मसीह शरीर में हो कर आया है वह परमेश्वर की ओर से है। - 1 यूहन्ना 4:1-2

बाइबल पाठ: यूहन्ना 16:7-15
John 16:7 तौभी मैं तुम से सच कहता हूं, कि मेरा जाना तुम्हारे लिये अच्छा है, क्योंकि यदि मैं न जाऊं, तो वह सहायक तुम्हारे पास न आएगा, परन्तु यदि मैं जाऊंगा, तो उसे तुम्हारे पास भेज दूंगा। 
John 16:8 और वह आकर संसार को पाप और धामिर्कता और न्याय के विषय में निरूत्तर करेगा। 
John 16:9 पाप के विषय में इसलिये कि वे मुझ पर विश्वास नहीं करते। 
John 16:10 और धामिर्कता के विषय में इसलिये कि मैं पिता के पास जाता हूं, 
John 16:11 और तुम मुझे फिर न देखोगे: न्याय के विषय में इसलिये कि संसार का सरदार दोषी ठहराया गया है। 
John 16:12 मुझे तुम से और भी बहुत सी बातें कहनी हैं, परन्तु अभी तुम उन्हें सह नहीं सकते। 
John 16:13 परन्तु जब वह अर्थात सत्य का आत्मा आएगा, तो तुम्हें सब सत्य का मार्ग बताएगा, क्योंकि वह अपनी ओर से न कहेगा, परन्तु जो कुछ सुनेगा, वही कहेगा, और आने वाली बातें तुम्हें बताएगा। 
John 16:14 वह मेरी महिमा करेगा, क्योंकि वह मेरी बातों में से ले कर तुम्हें बताएगा। 
John 16:15 जो कुछ पिता का है, वह सब मेरा है; इसलिये मैं ने कहा, कि वह मेरी बातों में से ले कर तुम्हें बताएगा। 

एक साल में बाइबल: 
  • न्यायियों 1-3
  • लूका 4:1-30