बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, October 17, 2017

मार्ग


   मेरे साथ मछली पकड़ने जाने वाले एक मित्र ने मुझे एक पहाड़ी पर स्थित स्वच्छ पानी की झील और उसमें विद्यमान बड़ी ट्राउट मछलियों के बारे में बताया। उसने एक पेंसिल और नैपकिन लेकर मेरे लिए उस स्थान तक पहुँचने का नक्शा भी बनाकर दिया। कुछ सप्ताह के बाद मैंने अपने ट्रक में पेट्रोल भरवाया और उसके द्वारा दिए गए नक्शे के सहारे उस झील के लिए निकल पड़ा। उसके नक्शे ने मुझे ऐसी खराब सड़क पर डाल दिया, जैसी खराब सड़क पर मैंने अपने जीवन में कभी यात्रा नहीं की थी। वह लट्ठे काट कर लेजाने वाली गाड़ियों के लिए एक पुरानी सड़क थी जिसे जंगल काट कर बनाया गया था, और उसपर कभी ध्यान नहीं दिया गया था। सड़क अनेकों स्थान पर बह गई थी, लकड़ी के लट्ठे उस पर गिरे हुए पड़े थे, गाड़ियों के पहियों के गहरे निशान नालियों के समान बने हुए थे, और बड़े बड़े पत्थर उस पर पड़े हुए थे। इन सब पर अपना ट्रक चलाते हुए मेरी कमर दुःखने लगी और मेरे ट्रक के निचले भाग में निशान पड़ गए। मुझे उस झील तक पहुँचने के लिए आधा दिन लग गया, और मैं सोच रहा था कि मुझे ऐसी सड़क पर भेजने वाला क्या मेरा "मित्र" है?

   परन्तु गन्तव्य पर पहुँचकर जो दश्य देखा वह भव्य था, वह झील का दृश्य बहुत सुन्दर था और वहाँ मछलियाँ भी बहुत बड़ी और बेजोड़ थीं। मेरे मित्र ने वास्तव में मुझे सही स्थान पर भेजा था, और ऐसे मार्ग से भेजा जिसे मैं स्वयं भी अपने लिए चुन लेता, यदि मुझे मार्ग के अन्त पर मिलने वाले परिणाम का पहले से पता होता।

   परमेश्वर का वचन बाइबल हमें एक विश्वासयोग्य बात बताती है: "जो यहोवा की वाचा और चितौनियों को मानते हैं, उनके लिये उसके सब मार्ग करूणा और सच्चाई हैं" (भजन 25:10)। हमारे जीवन के लिए परमेश्वर द्वारा निर्धारित अनेकों मार्ग हमें ऊबड़-खाबड़, उबाऊ तथा कठिन लग सकते हैं; परन्तु वे सभी परमेश्वर के प्रेम और विश्वासयोग्यता के मार्ग हैं। जब हम अपनी जीवन यात्रा के अन्त पर पहुँचेंगे, तब ही हम वास्तविकता को पहचान पाएंगे और तब हम कहेंगे, "परमेश्वर द्वारा मेरे लिए निर्धारित मार्ग सर्वोत्तम और सही थे।" - डेविड रोपर


हमारे मार्गों में बाधाएँ हो सकती हैं, परन्तु परमेश्वर हमारा सच्चा मार्गदर्शक है।

यहोवा यों भी कहता है, सड़कों पर खडे हो कर देखो, और पूछो कि प्राचीनकाल का अच्छा मार्ग कौन सा है, उसी में चलो, और तुम अपने अपने मन में चैन पाओगे। पर उन्होंने कहा, हम उस पर न चलेंगे। - यिर्मयाह 6:16

बाइबल पाठ: भजन 25:4-11
Psalms 25:4 हे यहोवा अपने मार्ग मुझ को दिखला; अपना पथ मुझे बता दे। 
Psalms 25:5 मुझे अपने सत्य पर चला और शिक्षा दे, क्योंकि तू मेरा उद्धार करने वाला परमेश्वर है; मैं दिन भर तेरी ही बाट जोहता रहता हूं। 
Psalms 25:6 हे यहोवा अपनी दया और करूणा के कामों को स्मरण कर; क्योंकि वे तो अनन्तकाल से होते आए हैं। 
Psalms 25:7 हे यहोवा अपनी भलाई के कारण मेरी जवानी के पापों और मेरे अपराधों को स्मरण न कर; अपनी करूणा ही के अनुसार तू मुझे स्मरण कर।
Psalms 25:8 यहोवा भला और सीधा है; इसलिये वह पापियों को अपना मार्ग दिखलाएगा।
Psalms 25:9 वह नम्र लोगों को न्याय की शिक्षा देगा, हां वह नम्र लोगों को अपना मार्ग दिखलाएगा। 
Psalms 25:10 जो यहोवा की वाचा और चितौनियों को मानते हैं, उनके लिये उसके सब मार्ग करूणा और सच्चाई हैं।
Psalms 25:11 हे यहोवा अपने नाम के निमित्त मेरे अधर्म को जो बहुत हैं क्षमा कर।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 50-52
  • 1 थिस्सलुनीकियों 5