बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, November 10, 2017

गवाही


   वैंग शाओ-यिंग चीन के यूनान प्रांत के एक ग्रामीण इलाके में रहती है। अस्वस्थ होने के कारण, उसके पति को खेतों में काम करने को नहीं मिला, जिससे परिवार के लिए कठिनाईयाँ होने लगीं। वैंग की सास ने इस सब के लिए वैंग द्वारा प्रभु परमेश्वर में लाए गए विश्वास को ज़िम्मेदार ठहराया; वह वैंग को सताने लगी और उसे बाध्य करने लगी कि वह अपने पुरखाओं के धर्म में लौट आए। परन्तु क्योंकि वैंग के पति ने वैंग के जीवन में आए परिवर्तन को देखा था, इसलिए उसने अपनी माँ से कहा, "माँ, केवल वैंग का प्रभु परमेश्वर में विश्वास करना काफी नहीं है; हम सब को भी उसमें वैसे ही विश्वास करना चाहिए।" अपनी पत्नि में आए प्रगट परिवर्तन को देख कर, अब वैंग का पति भी प्रभु यीशु के सुसमाचार के बारे में गंभीरता से विचार कर रहा है।

   हमारे प्रचार को सुनने से पहले लोग हमारे व्यवहार को देखते हैं। सबसे प्रभावी गवाही वह होती है जिसमें हमारे जीवनों में प्रभु यीशु मसीह द्वारा लाए गए परिवर्तन से संबंधित अच्छा व्यवहार और उपयुक्त शब्द साथ प्रदर्शित होते हैं। परमेश्वर के वचन बाइबल में पतरस ने विरोधी संसार के सम्मुख प्रभु यीशु को प्रस्तुत करने के इसी तरीके के बारे में लिखा। पतरस ने अपने पाठकों को प्रोत्साहित किया कि वे "भलाई करने में उत्तेजित रहें" (1 पतरस 3:13), मसीह में आज्ञाकारिता का जीवन व्यतीत करें, अच्छे विवेक के साथ रहें, और अपनी आशा के संबंध में औरों को बताने के लिए सदा तैयार रहें। यदि हम ऐसा करेंगे, तो हमें अपने विश्वास के लिए लोगों से मिलने वाले दुर्व्यवहार और बदनामी के डर के कारण प्रभु यीशु के लिए अपनी गवाही देने से कोई संकोच नहीं रहेगा।

   हमारी परिस्थितियाँ चाहे कैसी भी क्यों न हों, हमारे प्रभु ने हमें जहाँ और जिस हाल में रखा है, हमें वहीं पर प्रभु यीशु के गवाह बनकर उसके लिए अपने जीवनों से गवाही देनी है। हमारी हर परिस्थिति और आवाश्यकता के अनुसार, हमसे असहमत लोगों तक हमारी गवाही को पहुँचाने के लिए वह पर्याप्त अनुग्रह प्रदान करेगा। - पो फैंग चिया


हम जितना अधिक प्रभु यीशु के समान जीवन व्यतीत करेंगे,
 उतना ही अधिक लोग प्रभु के प्रति आकर्षित होंगे।

उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में हैं, बड़ाई करें। - मत्ती 5:16

बाइबल पाठ: 1 पतरस 3:13-17
1 Peter 3:13 और यदि तुम भलाई करने में उत्तेजित रहो तो तुम्हारी बुराई करने वाला फिर कौन है? 
1 Peter 3:14 और यदि तुम धर्म के कारण दुख भी उठाओ, तो धन्य हो; पर उन के डराने से मत डरो, और न घबराओ। 
1 Peter 3:15 पर मसीह को प्रभु जान कर अपने अपने मन में पवित्र समझो, और जो कोई तुम से तुम्हारी आशा के विषय में कुछ पूछे, तो उसे उत्तर देने के लिये सर्वदा तैयार रहो, पर नम्रता और भय के साथ। 
1 Peter 3:16 और विवेक भी शुद्ध रखो, इसलिये कि जिन बातों के विषय में तुम्हारी बदनामी होती है उनके विषय में वे, जो तुम्हारे मसीही अच्‍छे चालचलन का अपमान करते हैं लज्ज़ित हों। 
1 Peter 3:17 क्योंकि यदि परमेश्वर की यही इच्छा हो, कि तुम भलाई करने के कारण दुख उठाओ, तो यह बुराई करने के कारण दुख उठाने से उत्तम है।

एक साल में बाइबल: 
  • यिर्मयाह 48-49
  • इब्रानियों 7