बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, February 17, 2018

द्वार


   अमेरिका में खेल-क्रीड़ाओं में चार्ली सिफ्फोर्ड का नाम महत्वपूर्ण है। वे पहले अफ्रीकी-अमेरिकन (अश्वेत) थे जिन्हें व्यावासायिक गोल्फर्स संघ में सदस्यता मिली, एक ऐसे खेल में जिसमें 1961 तक, संघ के नियमानुसार केवल श्वेत लोगों को ही सदस्यता दी जा सकती थे। नस्ल-भेद से संबंधित अन्याय और उत्पीड़न सहते हुए सिफ्फोर्ड ने खेल की उच्चतम श्रेणी पर नाम कमाया, दो प्रतिस्पर्धाएं जीतीं, और 2004 में वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में स्थान पाने वाले वे पहले अफ्रीकी-अमेरिकन बनें। चार्ली सिफ्फोर्ड ने व्यावसायिक गोल्फ के द्वार सभी नस्ल के खिलाड़ियों के लिए खोल दिए।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में भी हम पाते हैं कि द्वारों को खोलना सुसमाचार की सेवकाई का मर्म है। प्रभु यीशु ने अपने शिष्यों से कहा, “इसलिये तुम जा कर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्हें पिता और पुत्र और पवित्रआत्मा के नाम से बपतिस्मा दो। और उन्हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं” (मत्ती 28:19-20)।

   पद 19 में प्रयुक्त हुआ शब्द ‘जाति’ यूनानी शब्द ethnos से आया है, जिससे फिर अंग्रेज़ी शब्द ethnic बना है। अर्थात, प्रभु यीशु मसीह की शिष्यों से कही गई बात का अभिप्राय था, “जाओ और बिना किसे भेद-भाव के, सभी जातियों के लोगों को मेरे शिष्य बनाओ।” प्रभु यीशु द्वारा कलवारी के क्रूस पर दिए गए बलिदान के द्वारा सँसार के सभी लोगों के लिए परमेश्वर पिता के पास पहुँचने के मार्ग का द्वार खुल गया है, उपलब्ध है।

   अब हमारे पास यह सौभाग्य है कि जैसे परमेश्वर ने हमारी देखा-भाल की है, हम भी औरों की देखभाल करें। हम भी औरों के लिए परमेश्वर के परिवार के सदस्य बनने का द्वार खोल सकते हैं, ऐसों के लिए भी जिन्होंने कभी परमेश्वर के घर में प्रवेश कर पाने की कल्पना भी नहीं की होगी। - बिल क्राऊडर


प्रभु यीशु ने उस पर विश्वास करने वाले 
प्रत्येक व्यक्ति के लिए उद्धार के द्वार को खोल दिया है।

परन्तु जितनों ने उसे ग्रहण किया, उसने उन्हें परमेश्वर के सन्तान होने का अधिकार दिया, अर्थात उन्हें जो उसके नाम पर विश्वास रखते हैं। वे न तो लोहू से, न शरीर की इच्छा से, न मनुष्य की इच्छा से, परन्तु परमेश्वर से उत्पन्न हुए हैं। - यूहन्ना 1:12-13

बाइबल पाठ: मत्ती 28:16-20
Matthew 28:16 और ग्यारह चेले गलील में उस पहाड़ पर गए, जिसे यीशु ने उन्हें बताया था।
Matthew 28:17 और उन्होंने उसके दर्शन पाकर उसे प्रणाम किया, पर किसी किसी को सन्‍देह हुआ।
Matthew 28:18 यीशु ने उन के पास आकर कहा, कि स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है।
Matthew 28:19 इसलिये तुम जा कर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्हें पिता और पुत्र और पवित्रआत्मा के नाम से बपतिस्मा दो।
Matthew 28:20 और उन्हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं।


एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था 21-22
  • मत्ती 28