बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, March 9, 2018

अधिकार



   जेनी का घर गाँव की एक छोटी गली में स्थित है, जिसे व्यस्त समय में उन वाहन चालकों के द्वारा प्रयोग किया जाता है जो निकट की मुख्य सड़क और ट्रैफिक लाइट्स से बचना चाहते हैं। कुछ सप्ताह पहले, बुरी तरह से खराब हो चुकी गली की सड़क की सतह को ठीक करने के लिए काम करने वाले आए, और अपने साथ बड़े-बड़े बैरियर तथा “प्रवेश वर्जित” चिन्ह लाए। जेनी ने कहा, “पहले तो मैं बहुत चिन्तित हुई कि जब तक सड़क की मरम्मत का कार्य पूरा नहीं हो जाता है, मैं अपनी कार बाहर मुख्य सड़क तक नहीं निकालने पाउंगी। फिर मैं उन चिन्हों को और ध्यान से देखने के लिए उनके निकट गई, और मैं ने देखा कि उन पर लिखा था “प्रवेश वर्जित;अनुमति केवल स्थानीय निवासियों के लिए”। अर्थात मेरे लिए कोई रुकावट या इधर-उधर घूम कर मार्ग निकालने की आवश्यकता नहीं थी। क्योंकि मैं उस गली में रहती थी, इसलिए मेरे पास आने-जाने की पूरी स्वतंत्रता थी। मैंने अपने आप को बहुत विशिष्ट अनुभव किया!”

   परमेश्वर के वचन बाइबल के पुराने नियम खण्ड में, मिलाप वाले तम्बू तथा मंदिर में परमेश्वर तक पहुँचने का मार्ग केवल कुछ ही लोगों के लिए था, शेष के लिए वह कड़ाई से प्रतिबंधित था। परम-पवित्र स्थान में परमेश्वर के सम्मुख भेंट और बलिदान अर्पित करने के लिए केवल महायाजक जा सकता था, और वह भी वर्ष में केवल एक बार (लैव्यवस्था 16:2-20; इब्रानियों 9:25-26)। परन्तु प्रभु यीशु के अपने आप को बलिदान करते, और प्राण छोड़ते ही, मंदिर में परम-पवित्र स्थान को पृथक करने वाला पर्दा ऊपर से नीचे तक दो भागों में फट गया, जो इस बात का सूचक था कि अब मनुष्य और परमेश्वर के बीच का अवरोध सदा के लिए हटा दिया गया (मरकुस 15:38)।

   समस्त मानव-जाति के पापों के लिए मसीह यीशु द्वारा दिए गए इस बलिदान के कारण, अब जितने प्रभु यीशु से प्रेम करते हैं, उसके अनुयायी बनते हैं, उन सब को कभी भी, किसी भी बात के लिए, परमेश्वर की उपस्थिति में आने की अनुमति है। प्रभु यीशु ने हमें परमेश्वर तक पहुँचने का अधिकार उपलब्ध करवा दिया है। - मेरियन स्ट्राउड


मसीह यीशु में होकर परमेश्वर के सिंहासन तक 
हमारे पहुँचने का मार्ग सदा खुला रहता है।

यीशु ने उस से कहा, मार्ग और सच्चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता। - यूहन्ना 14:6

बाइबल पाठ: इब्रानियों 10:19-25
Hebrews 10:19 सो हे भाइयो, जब कि हमें यीशु के लोहू के द्वारा उस नए और जीवते मार्ग से पवित्र स्थान में प्रवेश करने का हियाव हो गया है।
Hebrews 10:20 जो उसने परदे अर्थात अपने शरीर में से हो कर, हमारे लिये अभिषेक किया है,
Hebrews 10:21 और इसलिये कि हमारा ऐसा महान याजक है, जो परमेश्वर के घर का अधिकारी है।
Hebrews 10:22 तो आओ; हम सच्चे मन, और पूरे विश्वास के साथ, और विवेक का दोष दूर करने के लिये हृदय पर छिड़काव ले कर, और देह को शुद्ध जल से धुलवा कर परमेश्वर के समीप जाएं।
Hebrews 10:23 और अपनी आशा के अंगीकार को दृढ़ता से थामें रहें; क्योंकि जिसने प्रतिज्ञा की है, वह सच्चा है।
Hebrews 10:24 और प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें।
Hebrews 10:25 और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना ने छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो।


एक साल में बाइबल: 
  • व्यवस्थाविवरण 8-10
  • मरकुस 11:19-33