बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, July 3, 2018

प्रतीक्षा



      मैं हवाई यात्रा के लिए यात्रियों के समूह के साथ एयरपोर्ट की बस में बैठा, वायुयान की ओर जा रहा था, कि तभी हमारी बस के चालक को जहाँ वह था, वहीं रुक कर प्रतीक्षा करने के लिए सन्देश मिला और उसने बस रोक दी। हमें लगा के इस विलम्ब के कारण हम वायुयान तक समय से नहीं पहुँच पाएँगे और हमें यह फ्लाईट छोडनी पड़ेगी। हमारे साथ के एक यात्री के लिए यह तनाव सहन करने से बाहर था और वह बस के चालाक पर क्रोधित होकर कहने लगा कि वह उस सन्देश में मिले निर्देशों की अवहेलना कर के बस को चलाए अन्यथा वह यात्री उस पर कानूनी कार्यवाही करेगा। तभी एक एयरलाइन कर्मचारी हाथ में एक ब्रीफकेस लिए हुए दौड़ता हुआ आया, और उस क्रुद्ध यात्री की ओर विजयी भाव से देखते हुए बोला, “आप अपना ब्रीफकेस छोड़ आए थे। मैंने आपकी बात-चीत सुन ली थी कि आप जिस मीटिंग के लिए जा रहे हैं वह आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है, और मुझे लगा कि आपको इस ब्रीफकेस की आवश्यकता होगी, इसीलिए बस को रुकवा कर इसे देने के लिए भागा आया हूँ।”

      कभी-कभी मैं भी परमेश्वर के साथ ऐसे ही अधीर हो जाता हूँ, विशेषकर उसके पुनःआगमन को लेकर। मुझे लगता है कि अब परमेश्वर किस बात की प्रतीक्षा कर रहा है? हमारे चारों ओर त्रासदियाँ हो रही हैं, हमारे प्रिय जन दुःख और तकलीफों से होकर निकल रहे हैं, और हमारे प्रतिदिन के कार्यों के तनाव उनके सुझाए जा रहे समाधानों से कहीं बड़े लगते हैं। प्रभु कब आएगा? कब तक प्रतीक्षा करवाएगा?

      फिर कोई जन प्रभु के साथ हुए अपने अनुभव को बताता है, या फिर मुझे आभास होता है कि इन सभी गड़बड़ियों में भी परमेश्वर अपना कार्य कर रहा है। यह सब मुझे उस दिन उस एयरपोर्ट बस में सीखे पाठ का स्मरण करवाता है। ऐसी बातें और विवरण हैं जो केवल परमेश्वर जानता है, मैं नहीं। यह मुझे स्मरण करवाता है कि मैं उस पर भरोसा बनाए रखूँ, और यह दृष्टिकोण भी कि यह सब केवल मेरे ही बारे में नहीं है। परमेश्वर उन लोगों को अभी भी अवसर दे रहा है जिन्होंने जगत के उद्धारकर्ता, उसके पुत्र प्रभु यीशु मसीह को अभी तक नहीं जाना है (2 पतरस 3:9); वह उनके पापों की क्षमा एवँ उद्धार पाने की प्रतीक्षा कर रहा है। - रैंडी किल्गोर


जब तक प्रभु यीशु लौट कर न आए प्रतीक्षा करें, और उसकी गवाही देते रहें।

तौभी यहोवा इसलिये विलम्ब करता है कि तुम पर अनुग्रह करे, और इसलिये ऊंचे उठेगा कि तुम पर दया करे। क्योंकि यहोवा न्यायी परमेश्वर है; क्या ही धन्य हैं वे जो उस पर आशा लगाए रहते हैं। - यशायाह 30:18

बाइबल पाठ: 2 पतरस 3:8-15
2 Peter 3:8 हे प्रियों, यह एक बात तुम से छिपी न रहे, कि प्रभु के यहां एक दिन हजार वर्ष के बराबर है, और हजार वर्ष एक दिन के बराबर हैं।
2 Peter 3:9 प्रभु अपनी प्रतिज्ञा के विषय में देर नहीं करता, जैसी देर कितने लोग समझते हैं; पर तुम्हारे विषय में धीरज धरता है, और नहीं चाहता, कि कोई नाश हो; वरन यह कि सब को मन फिराव का अवसर मिले।
2 Peter 3:10 परन्तु प्रभु का दिन चोर के समान आ जाएगा, उस दिन आकाश बड़ी हड़हड़ाहट के शब्द से जाता रहेगा, और तत्‍व बहुत ही तप्‍त हो कर पिघल जाएंगे, और पृथ्वी और उस पर के काम जल जाऐंगे।
2 Peter 3:11 तो जब कि ये सब वस्तुएं, इस रीति से पिघलने वाली हैं, तो तुम्हें पवित्र चाल चलन और भक्ति में कैसे मनुष्य होना चाहिए।
2 Peter 3:12 और परमेश्वर के उस दिन की बाट किस रीति से जोहना चाहिए और उसके जल्द आने के लिये कैसा यत्‍न करना चाहिए; जिस के कारण आकाश आग से पिघल जाएंगे, और आकाश के गण बहुत ही तप्‍त हो कर गल जाएंगे।
2 Peter 3:13 पर उस की प्रतिज्ञा के अनुसार हम एक नए आकाश और नई पृथ्वी की आस देखते हैं जिन में धामिर्कता वास करेगी।
2 Peter 3:14 इसलिये, हे प्रियो, जब कि तुम इन बातों की आस देखते हो तो यत्‍न करो कि तुम शान्‍ति से उसके साम्हने निष्‍कलंक और निर्दोष ठहरो।
2 Peter 3:15 और हमारे प्रभु के धीरज को उद्धार समझो, जैसे हमारे प्रिय भाई पौलुस न भी उस ज्ञान के अनुसार जो उसे मिला, तुम्हें लिखा है।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • अय्यूब 25-27
  • प्रेरितों 12