बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, September 18, 2018

तैयारी



      हम अंत्येष्टि गृह में मेरे ससुर की देह के पास खड़े उन्हें ताबूत में रखा हुआ देख रहे थे; उनके एक पुत्र ने आकर उनके हाथों के नीचे उनकी काम करने वाली हथौड़ी रख दी। वर्षों बाद, जब मेरी सास का देहांत हुआ, उनके बच्चों में से एक ने बुनाई करने वाली सलाईयाँ उनके हाथों के नीचे रख दीं। इन प्रेम भरे कार्यों द्वारा हमें थोड़ी शान्ति मिली, जब हमने स्मरण किया कि उन लोगों ने अपने जीवन में उन उपकरणों को कैसे उपयोग किया था।

      निःसंदेह, हम भली-भांति जानते थे कि अपने अनन्त जीवन में उन्हें इन वस्तुओं का कोई प्रयोजन नहीं है। प्राचीन मिस्त्रियों के समान, हमें कोई भ्रम हीं था कि किसी व्यक्ति के साथ दफनाए गए औज़ार, या धन, या हथियार उनको पृथ्वी के बाद के जीवन के लिए बेहतर तैयार करेंगे। हम अच्छे से जानते थे कि हम में से कोई भी व्यक्ति अपने साथ कोई भी पार्थिव वस्तु लेकर परलोक नहीं जा सकते है (भजन 49:16-17; 1 तिमुथियुस 6:7)।

      परन्तु उस अवश्यंभावी अनन्त जीवन के लिए मेरे सास-ससुर को कुछ तैयारी करनी अनिवार्य थी। उन्होंने अपनी यह तैयारी, अपने देहांत से वर्षों पहले कर ली थी जब उन्होंने अपने पापों से पश्चाताप किया और प्रभु यीशु को अपना जीवन समर्पित कर दिया, उसे अपना प्रभु स्वीकार कर लिया। उस पल, उस दिन से उनका अनन्त भविष्य स्वर्ग में प्रभु के साथ व्यतीत होना निर्धारित हो गया था। इसी प्रकार हम में से प्रत्येक को परलोक के उस अनन्त के लिए अपनी निज तैयारी करनी है।

      हमारी यह तैयारी, हमारी मृत्यु के समय आरंभ नहीं की जा सकती है। हम में से प्रत्येक को अपने अनन्त काल को सुनिश्चित करने के लिए, प्रभु यीशु मसीह के क्रूस पर दिए गए बलिदान और मृतकों में से पुनरुत्थान द्वारा उपलब्ध कराई गई पापों की क्षमा और उद्धार के उपहार को अभी, समय रहते, ग्रहण करना है; यही उस अवश्यंभावी समय के लिए हमारी सबसे महत्वपूर्ण तैयारी है।

      साथ ही प्रभु यीशु ने भी अपने विश्वासियों के लिए एक तैयारी कर के रखी है; प्रभु ने अपने शिष्यों को आश्वस्त किया: “और यदि मैं जा कर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो” (यूहन्ना 14:3)। उसने हमें अनन्तकाल तक अपने साथ रखने की तैयारी कर के रख ली है। - सिंडी हैस कैस्पर


परमेश्वर हमें समय प्रदान करता है कि हम अपने अनन्त समय की तैयारी कर सकें।

यदि कोई मेरी सेवा करे, तो मेरे पीछे हो ले; और जहां मैं हूं वहां मेरा सेवक भी होगा; यदि कोई मेरी सेवा करे, तो पिता उसका आदर करेगा। - यूहन्ना 12:26

बाइबल पाठ: यूहन्ना 14:1-6
John 14:1 तुम्हारा मन व्याकुल न हो, तुम परमेश्वर पर विश्वास रखते हो मुझ पर भी विश्वास रखो।
John 14:2 मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं।
John 14:3 और यदि मैं जा कर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो।
John 14:4 और जहां मैं जाता हूं तुम वहां का मार्ग जानते हो।
John 14:5 थोमा ने उस से कहा, हे प्रभु, हम नहीं जानते कि तू कहां जाता है तो मार्ग कैसे जानें?
John 14:6 यीशु ने उस से कहा, मार्ग और सच्चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता।


एक साल में बाइबल: 
  • नीतिवचन 30-31
  • 2 कुरिन्थियों 11:1-15