बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, October 8, 2018

पीने योग्य



      क्योंकि सँसार के अनेकों भागों में पीने योग्य स्वच्छ पानी मिलना बहुत कठिन है, इसलिए एक संस्था  Water is Life ने एक अद्भुत संसाधन, “The Drinkable Book” (पीने योग्य पुस्तक) विकसित किया है। इस पुस्तक के कागज़ पर चांदी के अति-सूक्ष्म कणों की परत चढी हुई है, और ये कण लगभग 99.9% हानिकारक जीवाणुओं को साफ़ कर देते हैं! साथ ही प्रत्येक पन्ने को बारंबार प्रयोग करके लगभग 100 लीटर पानी साफ़ किया जा सकता है।

      परमेश्वर का वचन बाइबल भी एक “पीने योग्य” पुस्तक है। हम बाइबल में यूहन्ना 4 में एक विशेष प्रकार की प्यास और एक विशेष प्रकार के पानी के बारे में देखते हैं। कुएँ पर पानी भरने आई उस महिला को न केवल अपनी भौतिक प्यास बुझाने के लिए स्वच्छ साफ़ जल की आवश्यकता थी, वरन उसे “जीवित जल” के स्त्रोत को जानने की भी आवश्यकता थी। उसे परमेश्वर के उस अनुग्रह और क्षमा की आवश्यकता थी जो केवल प्रभु यीशु मसीह में होकर प्राप्त हो सकती है।

      परमेश्वर का वचन बाइबल ही वह एकमात्र “पीने योग्य” पुस्तक है जो “जीवित जल” के स्त्रोत प्रभु यीशु मसीह के पास आने और उससे अनुग्रह तथा पापों की क्षमा पाने का मार्ग बताती है। और जो प्रभु यीशु से उस “जीवित जल” को ग्रहण करते हैं, उसके लिए प्रभु ने कहा, “...वह उस में एक सोता बन जाएगा जो अनन्त जीवन के लिये उमड़ता रहेगा” (पद 14)। - सिंडी हैस कैस्पर


जीवित जल का एकमात्र स्त्रोत प्रभु यीशु मसीह ही हैं।

फिर पर्व के अंतिम दिन, जो मुख्य दिन है, यीशु खड़ा हुआ और पुकार कर कहा, यदि कोई प्यासा हो तो मेरे पास आकर पीए। जो मुझ पर विश्वास करेगा, जैसा पवित्र शास्त्र में आया है उसके हृदय में से जीवन के जल की नदियां बह निकलेंगी। - यूहन्ना 7:37-38

बाइबल पाठ: यूहन्ना  4:7-15
John 4:7 इतने में एक सामरी स्त्री जल भरने को आई: यीशु ने उस से कहा, मुझे पानी पिला।
John 4:8 क्योंकि उसके चेले तो नगर में भोजन मोल लेने को गए थे।
John 4:9 उस सामरी स्त्री ने उस से कहा, तू यहूदी हो कर मुझ सामरी स्त्री से पानी क्यों मांगता है? (क्योंकि यहूदी सामरियों के साथ किसी प्रकार का व्यवहार नहीं रखते)।
John 4:10 यीशु ने उत्तर दिया, यदि तू परमेश्वर के वरदान को जानती, और यह भी जानती कि वह कौन है जो तुझ से कहता है; मुझे पानी पिला तो तू उस से मांगती, और वह तुझे जीवन का जल देता।
John 4:11 स्त्री ने उस से कहा, हे प्रभु, तेरे पास जल भरने को तो कुछ है भी नहीं, और कूआं गहिरा है: तो फिर वह जीवन का जल तेरे पास कहां से आया?
John 4:12 क्या तू हमारे पिता याकूब से बड़ा है, जिसने हमें यह कूआं दिया; और आप ही अपने सन्तान, और अपने ढोरों समेत उस में से पीया?
John 4:13 यीशु ने उसको उत्तर दिया, कि जो कोई यह जल पीएगा वह फिर प्यासा होगा।
John 4:14 परन्तु जो कोई उस जल में से पीएगा जो मैं उसे दूंगा, वह फिर अनन्तकाल तक प्यासा न होगा: वरन जो जल मैं उसे दूंगा, वह उस में एक सोता बन जाएगा जो अनन्त जीवन के लिये उमड़ता रहेगा।
John 4:15 स्त्री ने उस से कहा, हे प्रभु, वह जल मुझे दे ताकि मैं प्यासी न होऊं और न जल भरने को इतनी दूर आऊं।


एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 30-31
  • फिलिप्पियों 4