बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, January 9, 2019

बहाल



      2014 में, केंटकी में स्थित नैशनल कौर्वेट संग्राहलय के नीचे की ज़मीन धंसने से बने गढ्ढे में आठ पुरानी और अनमोल शेवरले कौर्वेट कारें समा गईं और बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईं – कुछ तो मरम्मत हो पाने के लायक भी नहीं रहीं। उनमें से एक कार पर बहुत ध्यान और परिश्रम किया गया – दस-लाखवीं कौर्वेट कार पर, जो कि 1992 में बनी थी, और उस संग्रहालय की सबसे बहुमूल्य कार थी। उसे गढ्ढे से निकालने के बाद इस बेशकीमती कार के साथ किया गया कार्य विलक्षण है। विशेषज्ञों ने उस कार को, उसके मूल भागों की मरम्मत करने के द्वारा, पहले जैसी स्थिति में बहाल कर दिया। गढ्ढे से निकाले जाने के पश्चात उस कार की बहुत बुरी दशा थी, परन्तु अब बहाल होने के बाद वह वैसी ही नई दिखती है जैसी वह बनाए जाने के दिन थी।

      पुरानी और क्षतिग्रस्त को नया कर दिया गया।

      यह एक उदाहरण है उस महान बहाली का, जो प्रभु यीशु के विश्वासियों के लिए परमेश्वर ने रख छोड़ी है। परमेश्वर के वचन बाइबल की अंतिम पुस्तक, प्रकाशिवाक्य 21:1 में प्रेरित यूहन्ना “नये आकाश और नयी पृथ्वी” को देखने के विषय लिखता है। बहुत से बाइबल के विद्वान यहाँ प्रयुक्त “नए” शब्द को, अपने अध्ययन के आधार पर “बहाल किया गया” मानते हैं; अर्थात पुराने की क्षतिग्रस्त स्थिति को हटा देने और मरम्मत कर देने के पश्चात एक “नूतन” या “नवीनीकृत” द्वारा उस का स्थान ले लेना। उनकी इस व्याख्या के अनुसार, इस वर्तमान पृथ्वी पर जो कुछ भी ख़राब है, परमेश्वर मसीही विश्वासियों के उसके साथ रहने के लिए उसकी मरम्मत कर के एक नूतन किन्तु परिचित पृथ्वी को बहाल कर देगा।

      यह विचार करने के लिए कितनी अद्भुत बात है: एक नई, नूतन, परिचित, और सुन्दर पृथ्वी। परमेश्वर के कार्यकौशल की भव्यता की कल्पना कीजिए! – डेव ब्रैनन


हमारा सृष्टिकर्ता परमेश्वर सब कुछ नया कर देता है।

तेरा सूर्य फिर कभी अस्त न होगा और न तेरे चन्द्रमा की ज्योति मलिन होगी; क्योंकि यहोवा तेरी सदैव की ज्योति होगा और तरे विलाप के दिन समाप्त हो जाएंगे। - यशायाह 60:20

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 21:1-5
Revelation 21:1 फिर मैं ने नये आकाश और नयी पृथ्वी को देखा, क्योंकि पहिला आकाश और पहिली पृथ्वी जाती रही थी, और समुद्र भी न रहा।
Revelation 21:2 फिर मैं ने पवित्र नगर नये यरूशलेम को स्वर्ग पर से परमेश्वर के पास से उतरते देखा, और वह उस दुल्हिन के समान थी, जो अपने पति के लिये सिंगार किए हो।
Revelation 21:3 फिर मैं ने सिंहासन में से किसी को ऊंचे शब्द से यह कहते सुना, कि देख, परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है; वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा; और उन का परमेश्वर होगा।
Revelation 21:4 और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं।
Revelation 21:5 और जो सिंहासन पर बैठा था, उसने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं: फिर उसने कहा, कि लिख ले, क्योंकि ये वचन विश्वास के योग्य और सत्य हैं।
                                                                                                                                                        
एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 23-24
  • मत्ती 7