बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, August 7, 2019

सेवा



      मैं अपनी बहन के यहाँ उन लोगों से मिलने गई थी; वहाँ मेरे भानजों ने मुझे अपना नया “कार्य-आँकलन” करने का इलेक्ट्रौनिक यंत्र – ‘कोरोपोली’ बोर्ड्स (तख्तियाँ) दिखाया। वे रंगीन बोर्ड्स थे जिनकी सहायता से उनके दवा किए गए कार्यों का हिसाब रखा जाता था। यदि कोई कार्य समय से या भली-भांति कर दिया जाता तो वे बच्चे हरे बटन को दबा कर अपने “जेब-खर्च” में अंक जोड़ सकते थे। किन्तु यदि कोई गलती करते, जैसे कि घर के पीछे का दरवाज़ा खुला छोड़ देना, तो उनके “जेब-खर्च” में से कुछ अंक कम हो जाते थे। जितने अधिक अंक एकत्रित होते थे, उतना ही अच्छा प्रतिफल, जैसे कि कंप्यूटर पर समय बिताना, उनको मिलता था। इससे अब मेरे वे भांजे अपने कार्यों को भली-भांति करने तथा दरवाज़े को बन्द रखने के लिए बहुत प्रेरित रहते हैं।

      उनकी इस प्रणाली को देखकर मैंने मजाक में कहा कि काश मेरे पास भी ऐसा उत्साहित करने वाली कोई प्रणाली होती। परन्तु परमेश्वर ने हमें उत्साहित और प्रेरित करने के लिए कुछ दिया है। हमें बस आज्ञाकारिता का जीवन जीने का आदेश मात्र देने के स्थान पर प्रभु यीशु ने हमें प्रतिज्ञा दी है कि उसका अनुसरण करने वालों को बहुतायत का जीवन मिलेगा (यूहन्ना 10:10), चाहे उसका अनुसरण करना लगन और सच्चा समर्पण माँगता है। उसके राज्य में जीवन जीने का प्रतिफल कीमत से “सौ गुना” प्राप्त करना है (मरकुस 10:29-30)।

      हम आनन्दित हो सकते हैं कि हमारा परमेश्वर एक उदार परमेश्वर पिता है, जो हमें वह प्रतिफल नहीं देता जिसके हम योग्य हैं। वह हमारे सबसे दुर्बल प्रयासों को भी स्वीकार करता है, अपने राज्य में देर से आने वालों का भी वैसी ही स्वागत करता है जैसे के उसने पहले आने वालों का किया था (मत्ती 20:1-16)। यह हमें आनन्द के साथ उसकी सेवा करने के लिए प्रेरित करता है। - मोनिका ब्रैंड्स


प्रभु यीशु का अनुसरण करना समृद्ध एवं संतोषजनक जीवन का मार्ग है।

यहोवा सभों के लिये भला है, और उसकी दया उसकी सारी सृष्टि पर है। भजन 145:9

बाइबल पाठ: मरकुस 10:28-31; यूहन्ना 10:9-10
Mark 10:28 पतरस उस से कहने लगा, कि देख, हम तो सब कुछ छोड़कर तेरे पीछे हो लिये हैं।
Mark 10:29 यीशु ने कहा, मैं तुम से सच कहता हूं, कि ऐसा कोई नहीं, जिसने मेरे और सुसमाचार के लिये घर या भाइयों या बहिनों या माता या पिता या लड़के-बालों या खेतों को छोड़ दिया हो।
Mark 10:30 और अब इस समय सौ गुणा न पाए, घरों और भाइयों और बहिनों और माताओं और लड़के-बालों और खेतों को पर उपद्रव के साथ और परलोक में अनन्त जीवन।
Mark 10:31 पर बहुतेरे जो पहिले हैं, पिछले होंगे; और जो पिछले हैं, वे पहिले होंगे।
John 10:9 द्वार मैं हूं: यदि कोई मेरे द्वारा भीतर प्रवेश करे तो उद्धार पाएगा और भीतर बाहर आया जाया करेगा और चारा पाएगा।
John 10:10 चोर किसी और काम के लिये नहीं परन्तु केवल चोरी करने और घात करने और नष्‍ट करने को आता है। मैं इसलिये आया कि वे जीवन पाएं, और बहुतायत से पाएं।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 72-73
  • रोमियों 9:1-15