बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, September 20, 2019

दौड़



      सन 2016 के रियो में आयोजित ओलंपिक खेलों में 5,000 मीटर की दौड़ में भाग ले रहे दो धाविकाओं ने सँसार भर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। दौड़ में लगभग 3,200 मीटर की दूरी तय हो चुकी थी , कि दो धाविकाएं, न्यूज़ीलैंड की निक्की हैमबलिन और अमेरिका की एब्बे दी औगास्तिनों, आपस में टकरा गईं। एब्बे जल्दी से उठ खड़ी हुई, परन्तु उसने रुक कर निक्की को उठने में सहायता की। जैसे ही दोनों धाविकाओं ने फिर से दौड़ना आरंभ किया, एब्बे लंगड़ाने लगी, गिरने के कारण उसके दाहिनी टांग में चोट आई थी। अब निक्की की बारी थी कि रुक कर अपनी साथी धाविका को दौड़ समाप्त करने के लिए प्रोत्साहित करे। जब अन्ततः एब्बे लड़खड़ाती हुई समाप्ति रेखा के पार उतरी, तब वहाँ उसका स्वागत करने उसे गले लगाने के लिए निक्की वहीं खड़ी थी। परस्पर एक-दूसरे को प्रोत्साहित करने का यह अति-सुन्दर दृश्य था।

      इस घटना से मुझे परमेश्वर के वचन बाइबल में दी गई एक बात स्मरण आती है: “एक से दो अच्छे हैं...क्योंकि यदि उन में से एक गिरे, तो दूसरा उसको उठाएगा; परन्तु हाय उस पर जो अकेला हो कर गिरे और उसका कोई उठाने वाला न हो” (सभोपदेशक 4:9-10)। एक आत्मिक दौड़ में भागने वाले धावकों के समान, हमें एक-दूसरे की सहायता की आवश्यकता होती है। हम इस दौड़ में एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा के कारण नहीं हैं, हम एक ही टीम के सदस्य हैं जो साथ दौड़ रहे हैं। ऐसे पल आएँगे जब हम लड़खड़ाएंगे और हमें औरों की सहायता की आवश्यकता पड़ेगी; और ऐसे भी पल होंगे जब औरों को हमारी सहायता की आवश्यकता पड़ेगी – हमारे प्रोत्साहन, हमारी प्रार्थनाओं, या उनके साथ हमारी उपस्थिति के द्वारा।

      आत्मिक दौड़ अकेले नहीं दौड़ी जाती है। क्या परमेश्वर आपको किसी के लिए निक्की या एब्बी बनने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है? परमेश्वर के द्वारा उकसाए जाने को तुरंत प्रतिक्रया दें और दौड़ को पूरी करने में किसी की सहायता करें। - पोह फैंग चिया

परमेश्वर जहाँ हमें ले जाना चाहता है वहाँ पहुँचने के लिए 
हमें एक-दूसरे की सहायता की आवश्यकता होती है।

हे भाइयों, यदि कोई मनुष्य किसी अपराध में पकड़ा भी जाए, तो तुम जो आत्मिक हो, नम्रता के साथ ऐसे को संभालो, और अपनी भी चौकसी रखो, कि तुम भी परीक्षा में न पड़ो। तुम एक दूसरे के भार उठाओ, और इस प्रकार मसीह की व्यवस्था को पूरी करो। - गलातियों 6:1-2

बाइबल पाठ: सभोपदेशक 4:9-12
Ecclesiastes 4:9 एक से दो अच्छे हैं, क्योंकि उनके परिश्रम का अच्छा फल मिलता है।
Ecclesiastes 4:10 क्योंकि यदि उन में से एक गिरे, तो दूसरा उसको उठाएगा; परन्तु हाय उस पर जो अकेला हो कर गिरे और उसका कोई उठाने वाला न हो।
Ecclesiastes 4:11 फिर यदि दो जन एक संग सोए तो वे गर्म रहेंगे, परन्तु कोई अकेला क्योंकर गर्म हो सकता है?
Ecclesiastes 4:12 यदि कोई अकेले पर प्रबल हो तो हो, परन्तु दो उसका साम्हना कर सकेंगे। जो डोरी तीन तागे से बटी हो वह जल्दी नहीं टूटती।

एक साल में बाइबल: 
  • सभोपदेशक 4-6
  • 2 कुरिन्थियों 12