बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, February 4, 2020

महिमा



      परमेश्वर का वचन बाइबल हमें बताती है कि:
  • अपनी स्वाभाविक दशा में हम उस से रहित हैं (रोमियों 3:23)।
  • प्रभु यीशु उस का प्रकाश थे (इब्रानियों 1:3), और जिन्होंने उन्हें देखा था उन्होंने उस को भी देखा था (यूहन्ना 1:14)।
  • पुराने नियम में उस के तेज ने आराधना के तम्बू को भर दिया था (40:34-35), और उस ही की अगुवाई में इस्राएली कनान देश तक पहुंचे थे।
  • और हमें यह प्रतिज्ञा दी गई है कि समय के अंत में, स्वर्ग उस से प्रकाशमान होगा, और उस का तेज इतना प्रबल होगा कि वहां सूर्य की कोइ आवश्यकता नहीं होगी (प्रकाशितवाक्य 21:23)।


      उपरोक्त सभी कथनों में ‘उस’ क्या है? यह परमेश्वर की महिमा है, और अद्भुत है!

      समस्त बाइबल में हमें बताया गया है कि, परमेश्वर द्वारा रची गई इस धरती पर अपने निवास के समय के दौरान, हम परमेश्वर की अद्भुत और भव्य महिमा की झलक का आनन्द लेते रह सकते हैं। परमेश्वर की महिमा को उसके अस्तित्व का बाहरी प्रगटिकरण वर्णित किया गया है। क्योंकि हम परमेश्वर को नहीं देख सकते हैं, इसलिए उसने अपनी उपस्थिति और कार्यों के स्पष्ट दर्शन हमारे लिए सृष्टि के वैभव, हमारे उद्धार की महानता, और हमारे जीवनों में पवित्र आत्मा की उपस्थिति के द्वारा दिए हैं।

      आज, उसकी महानता के प्रमाण के लिए परमेश्वर की महिमा के खोजी बनें; आप उस महिमा को प्रकृति की सुन्दरता, किसी बच्चे की हंसी, तथा औरों के प्रेम में पाएंगे। आज भी परमेश्वर की महिमा पृथ्वी पर विद्यमान है। - डेव ब्रैनन

हम परमेश्वर की महिमा को देख सकते हैं और 
उसका आनन्द उठा सकते – अभी और अनन्तकाल में भी।

उसका महिमायुक्त नाम सर्वदा धन्य रहेगा; और सारी पृथ्वी उसकी महिमा से परिपूर्ण होगी। आमीन फिर आमीन। - भजन 72:19

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 21:1-3, 10-11, 23
Revelation 21:1 फिर मैं ने नये आकाश और नयी पृथ्वी को देखा, क्योंकि पहिला आकाश और पहिली पृथ्वी जाती रही थी, और समुद्र भी न रहा।
Revelation 21:2 फिर मैं ने पवित्र नगर नये यरूशलेम को स्वर्ग पर से परमेश्वर के पास से उतरते देखा, और वह उस दुल्हिन के समान थी, जो अपने पति के लिये सिंगार किए हो।
Revelation 21:3 फिर मैं ने सिंहासन में से किसी को ऊंचे शब्द से यह कहते सुना, कि देख, परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है; वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा; और उन का परमेश्वर होगा।
Revelation 21:10 और वह मुझे आत्मा में, एक बड़े और ऊंचे पहाड़ पर ले गया, और पवित्र नगर यरूशलेम को स्वर्ग पर से परमेश्वर के पास से उतरते दिखाया।
Revelation 21:11 परमेश्वर की महिमा उस में थी, ओर उस की ज्योति बहुत ही बहुमूल्य पत्थर, अर्थात बिल्लौर के समान यशब के समान स्‍वच्‍छ थी।
Revelation 21:23 और उस नगर में सूर्य और चान्‍द के उजाले का प्रयोजन नहीं, क्योंकि परमेश्वर के तेज से उस में उजाला हो रहा है, और मेम्ना उसका दीपक है।

एक साल में बाइबल: 
  • निर्गमन 34-35
  • मत्ती 22:23-46