बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, June 13, 2012

प्रयासरत रहिए

   १९२४ के ओलंपिक खेलों से जुड़ी सच्ची घटनाओं पर आधारित तथा पुरस्कार प्राप्त अंग्रज़ी फिल्म Chariots of Fire का एक पात्र है ब्रिटेन का प्रसिद्ध धावक हैरल्ड एब्राहम्स जिसे दौड़ में जीतने की धुन सवार थी, किंतु ओलंपिक में भाग लेने से पूर्व की चुनावी दौड़ों में से एक में उसे अपने प्रतिद्वन्दी एरिक लिडल से करारी हार का सामना करना पड़ता है। एब्राहम्स अपनी इस हार से बहुत आहत होता है और घोर निराशा में आ जाता है। जब उसकी सहेली सिबिल उसे प्रोत्साहित करने का प्रयास करती है तो वह क्रोधित हो उठता है और कहता है, "मैं जीतने के लिए दौड़ता हूँ; अगर मैं जीत नहीं सकता, तो मैं दौड़ूंगा भी नहीं।" तब सिबिल उसे बड़ी बुद्धिमानी से उत्तर देती है, "अगर तुम दौड़ोगे नहीं तो जीतोगे भी नहीं!"

   जीवन में निराशाएं और पराजय आती रहती हैं जिन से हतोत्साहित हो करके सब कुछ छोड़ कर बैठ जाने की इच्छा होती है; हम मसीही विश्वासी भी इस से अछूते नहीं हैं। लेकिन वह दौड़ जिसका नाम मसीही जीवन है, उस के लिए, हर परिस्थिति के बावजूद, प्रेरित पौलुस हमें दौड़ते रहने की चुनौती देता है। उसने कुरिन्थुस के विश्वासियों को लिखा, "क्‍या तुम नहीं जानते, कि दौड़ में तो दौड़ते सब ही हैं, परन्‍तु इनाम एक ही ले जाता है तुम वैसे ही दौड़ो, कि जीतो" (१ कुरिन्थियों ९:२४)। पौलुस ने अपने बारे में फिलिप्पियों के विश्वासियों को लिखा, "हे भाइयों, मेरी भावना यह नहीं कि मैं पकड़ चुका हूं: परन्‍तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ निशाने की ओर दौड़ा चला जाता हूं, ताकि वह इनाम पाऊं, जिस के लिये परमेश्वर ने मुझे मसीह यीशु में ऊपर बुलाया है" (फिलिप्पियों ३:१३-१४)। फिर वह अपने जीवन के अन्त के निकट आकर लिख सका, "मैं अच्‍छी कुश्‍ती लड़ चुका हूं मैं ने अपनी दौड़ पूरी कर ली है, मैं ने विश्वास की रखवाली की है। भविष्य में मेरे लिये धर्म का वह मुकुट रखा हुआ है, जिसे प्रभु, जो धर्मी, और न्यायी है, मुझे उस दिन देगा और मुझे ही नहीं, वरन उन सब को भी, जो उसके प्रगट होने को प्रिय जानते हैं" (२ तिमुथियुस २:७-८)। पौलुस ने अपने मसीही जीवन के उदाहरण से सिखाना चाहा कि हम मसीही विश्वासियों को विश्वासयोग्यता सहित अपने विश्वास की दौड़ दौड़ते रहनी है क्योंकि हम अपने प्रभु और राजा मसीह यीशु के आदर के लिए दौड़ रहे हैं, और उस से ही हमें अनन्त काल तक बने रहने वाले मुकुट मिलेंगे।

   यदि हम अपनी दौड़ में, परमेश्वर की सेवकाई छोड़ने या पाप में पड़ जाने के द्वारा, ढीले पड़ जाएंगे तो हम अपने प्रतिफल और स्वर्गीय मुकुट भी खो देंगे जो हमारे प्रभु ने हमारे लिए रखे हैं, और हमें हमारी दौड़ पूरी करने पर देगा।

   सिबिल ने बिलकुल ठीक कहा था, अगर दौड़ेंगे नहीं तो जीतेंगे भी नहीं; मसीही जीवन की अपनी दौड़ में सदा प्रयासरत रहिए। - बिल क्राउडर


किसी भी पदक के जीतने से बढ़ कर मसीह का हमें "शाबाश; बहुत अच्छा किया" कहना होगा।
क्‍या तुम नहीं जानते, कि दौड़ में तो दौड़ते सब ही हैं, परन्‍तु इनाम एक ही ले जाता है तुम वैसे ही दौड़ो, कि जीतो। - १ कुरिन्थियों ९:२४
बाइबल पाठ: १ कुरिन्थियों ९:१९-२७
1Co 9:19  क्‍योंकि सब से स्‍वतंत्र होने पर भी मैं ने अपने आप को सब का दास बना दिया है, कि अधिक लोगों को खींच लाऊं।
1Co 9:20  मैं यहूदियों के लिये यहूदी बना कि यहूदियों को खींच लाऊं, जो लोग व्यवस्था के आधीन हैं उन के लिये मैं व्यवस्था के आधीन न होने पर भी व्यवस्था के आधीन बना, कि उन्‍हें जो व्यवस्था के आधीन हैं, खींच लाऊं।
1Co 9:21 व्यवस्थाहीनों के लिये मैं (जो परमेश्वर की व्यवस्था से हीन नहीं, परन्‍तु मसीह की व्यवस्था के आधीन हूं) व्यवस्थाहीन सा बना, कि व्यवस्थाहीनों को खींच लाऊं।
1Co 9:22  मैं निर्बलों के लिये निर्बल सा बना, कि निर्बलों को खींच लाऊं, मैं सब मनुष्यों के लिये सब कुछ बना हूं, कि किसी न किसी रीति से कई एक का उद्धार कराऊं।
1Co 9:23  और मैं सब कुछ सुसमाचार के लिये करता हूं, कि औरों के साथ उसका भागी हो जाऊं।
1Co 9:24 क्‍या तुम नहीं जानते, कि दौड़ में तो दौड़ते सब ही हैं, परन्‍तु इनाम एक ही ले जाता है तुम वैसे ही दौड़ो, कि जीतो।
1Co 9:25 और हर एक पहलवान सब प्रकार का संयम करता है, वे तो एक मुरझाने वाले मुकुट को पाने के लिये यह सब करते हैं, परन्‍तु हम तो उस मुकुट के लिये करते हैं, जो मुरझाने का नहीं।
1Co 9:26 इसलिये मैं तो इसी रीति से दौड़ता हूं, परन्‍तु बेठिकाने नहीं, मैं भी इसी रीति से मुक्कों से लड़ता हूं, परन्‍तु उस की नाईं नहीं जो हवा पीटता हुआ लड़ता है।
1Co 9:27  परन्तु मैं अपनी देह को मारता कूटता, और वश में लाता हूं; ऐसा न हो कि औरों को प्रचार करके, मैं आप ही किसी रीति से निकम्मा ठहरूं।
एक साल में बाइबल: 
  • एज़रा ६-८ 
  • यूहन्ना २१