बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, September 24, 2012

आवाज़


   मैंने वियतनाम के युद्ध में वायुसेना के एक विमान चालक कप्तान रे बेकर के बारे में पढ़ा। युद्ध के समय में वायुसेना के प्रशिक्षण में उन विमान चालकों को प्रशिक्षित किया गया था कि चेतावनी की घंटी की आवाज़ सुनते ही वे अपने आवास स्थान या जहां कहीं भी वे हों वहां से भाग कर अपने अपने विमानों तक तुरंत उड़ान भरने के लिए पहुँचें। कई बार तो भोजन करते समय उन्हें भोजन और बर्तन छोड़कर भागना पड़ता था। उनका प्रशिक्षण उन्हें घंटी की आवाज़ सुनते ही कुछ सोचने के लिए रुकने का नहीं वरन तुरंत प्रतिक्रीया देने का था। यह प्रशिक्षण इतना उत्तम था कि एक दिन जब रे बेकर अपनी छुट्टी पर घूमने बाहर गया हुआ था और एक होटल में बैठा खाना खा रहा था, तो बाहर कहीं बजी किसी घंटी की आवाज़ सुनते ही वह अपना भोजन छोड़कर होटल से बाहर भाग निकला!

   जब प्रभु यीशु ने अपने पहले चेलों को बुलाया, उनके अन्दर भी उसकी आवाज़ को सुनकर उसके पीछे हो लेने की तत्परता थी। उन चेलों के लिए, जो व्यवसाय से मछुआरे थे, प्रभु की बुलाहट अनायास थी; परन्तु परमेश्वर के वचन बाइबल में लिखा है कि "वे तुरन्‍त जालों को छोड़ कर उसके पीछे हो लिए" (मरकुस १:१८)। इस सुसमाचार लेख का लेखक, मरकुस, संभवतः अपने पाठकों पर प्रभु यीशु की बुलाहट और आवाज़ में विद्यमान अधिकार को दर्शाना चाह रहा था। जब प्रभु ने बुलाया तो ये लोग सब कुछ छोड़कर उसके हो लिए क्योंकि संभवतः परमेश्वर के राज्य में प्रवेश करने में लोगों की सहायता करना उन्हें मछली पकड़ने से अधिक रोचक और उत्तम लगा।

   जब प्रभु यीशु अपने पीछे हो लेने की आवाज़ किसी को देता है तो वह नहीं चाहता कि उसकी इस पुकार के पालन में कोई विलंब हो। सुसमाचार को दुसरों तक पहुँचाने के कार्य में वह तत्परता चाहता है। उसकी पुकार आज भी उसके सभी विश्वासियों के लिए यही है: "...स्‍वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है। इसलिये तुम जाकर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्‍हें पिता और पुत्र और पवित्र आत्मा के नाम से बपतिस्मा दो। और उन्‍हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं" (मत्ती २८:१८-२०)। - मार्विन विलियम्स


प्रभु को आज भी संसार को सुसमाचार सुनाने वालों की आवश्यकता है।

वे तुरन्‍त जालों को छोड़ कर उसके पीछे हो लिए। - मरकुस १:१८

बाइबल पाठ: मरकुस १:१६-२०
Mar 1:16 गलील की झील के किनारे किनारे जाते हुए, उस ने शमौन और उसके भाई अन्‍द्रियास को झील में जाल डालते देखा, क्‍योंकि वे मछुवे थे। 
Mar 1:17  और यीशु ने उन से कहा, मेरे पीछे चले आओ, मैं तुम को मनुष्यों के मछुवे बनाऊंगा। 
Mar 1:18 वे तुरन्‍त जालों को छोड़ कर उसके पीछे हो लिए। 
Mar 1:19 और कुछ आगे बढ़कर, उस ने जब्‍दी के पुत्र याकूब, और उसके भाई यहून्ना को, नाव पर जालों को सुधारते देखा। 
Mar 1:20 उस ने तुरन्‍त उन्‍हें बुलाया, और वे अपने पिता जब्‍दी को मजदूरों के साथ नाव पर छोड़ कर, उसके पीछे चले गए।

एक साल में बाइबल: 
  • श्रेष्ठगीत ४-५ 
  • गलतियों ३