बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, April 17, 2014

मेज़


   इतवार, जुलाई 18, 2010 को यूरोप का एक सबसे व्यस्त राजमार्ग, "विश्व की सबसे लंबी मेज़" बन गया। अधिकारियों नें जर्मनी के रूहर क्षेत्र में A40 औटोबाह्न के एक 60 कि०मि० (37 मील) भाग को यातायात के लिए बन्द कर दिया जिस से लोग पैदल चलकर या साईकल द्वारा वहाँ लगाई गई 20,000 में से किसी भी मेज़ पर बैठ सकते थे और लगभग 20 लाख लोगों ने इस सहभागिता में भाग लिया, जिसका उद्देश्य था कि अनेकों राष्ट्रों, सभ्यताओं और पीढ़ीयों के लोग एक दुसरे के साथ मिलें, संपर्क करें।

   इस घटना ने मुझे एक अन्य इससे भी अधिक शान्दार मेज़ की याद दिलाई - वह मेज़ जिस के चारों ओर मसीही विश्वासी प्रति इतवार एकत्रित होकर प्रभु भोज में सम्मिलित होते हैं। इस भोज में सम्मिलित होते समय हम हमारे पापों के लिए प्रभु यीशु के बलिदान को स्मरण करते हैं और उसके पुनःआगमन पर इस पापमय संसार और उसके इतिहास के समापन की आशा रखते हैं।

   क्रूस पर चढ़ाए जाने से पहले, प्रभु यीशु ने अपने शिष्यों के साथ फसह के पर्व का भोजन किया और उनसे कहा, "मैं तुम से कहता हूं, कि दाख का यह रस उस दिन तक कभी न पीऊंगा, जब तक तुम्हारे साथ अपने पिता के राज्य में नया न पीऊं" (मत्ती 26:29)।

   प्रभु भोज की यह मेज़ प्रभु यीशु के लहु द्वारा पापों के दण्ड से छुड़ाए गए उसके प्रत्येक विश्वासी को अन्य प्रत्येक विश्वासी के साथ जोड़ती है (प्रकाशितवाक्य 5:9)। एक दिन पुनःमिलन और आनन्द का वह समय होगा जब हम सब मसीही विश्वासी मसीह यीशु के साथ बैठेंगे, एक ऐसी मेज़ पर जो जर्मनी के औटोबाह्न की उस मेज़ और वहाँ एकत्रित हुए लोगों की संख्या को बौना कर देगी।

   हम मसीही विश्वासी उस मेज़ और समय की आनन्दपूर्वक प्रतीक्षा कर रहे हैं। क्या आप भी हमारे साथ उस मेज़ में सम्मिलित होंगे? - डेविड मैक्कैसलैंड


मसीह यीशु का प्रेम भिन्नता में भी एकता उत्पन्न कर देता है।

और वे यह नया गीत गाने लगे, कि तू इस पुस्‍तक के लेने, और उसकी मुहरें खोलने के योग्य है; क्योंकि तू ने वध हो कर अपने लोहू से हर एक कुल, और भाषा, और लोग, और जाति में से परमेश्वर के लिये लोगों को मोल लिया है। - प्रकाशितवाक्य 5:9

बाइबल पाठ: मत्ती 26:26-30
Matthew 26:26 उसने उस से कहा, तू कह चुका: जब वे खा रहे थे, तो यीशु ने रोटी ली, और आशीष मांग कर तोड़ी, और चेलों को देकर कहा, लो, खाओ; यह मेरी देह है। 
Matthew 26:27 फिर उसने कटोरा ले कर, धन्यवाद किया, और उन्हें देकर कहा, तुम सब इस में से पीओ। 
Matthew 26:28 क्योंकि यह वाचा का मेरा वह लोहू है, जो बहुतों के लिये पापों की क्षमा के निमित्त बहाया जाता है। 
Matthew 26:29 मैं तुम से कहता हूं, कि दाख का यह रस उस दिन तक कभी न पीऊंगा, जब तक तुम्हारे साथ अपने पिता के राज्य में नया न पीऊं।
Matthew 26:30 फिर वे भजन गाकर जैतून पहाड़ पर गए। 

एक साल में बाइबल: 
  • 1 इतिहास 10-13