बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, February 7, 2016

अवलोकन


   परमेश्वर के वचन बाइबल के पुराने नियम खण्ड की न्यायियों की पुस्तक को पढ़ना किसी किसी को महानायकों वाली बच्चों की कॉमिक्स पढ़ने के समान लग सकता है। इस पुस्तक में दबोरा, बराक, गिदौन और शिमशोन जैसे महान नायकों एवं योद्धाओं का वर्णन है; लेकिन इसी पुस्तक में हम एक और पात्र - ओत्नीएल, के बारे में भी लिखा पाते हैं।

   न्यायियों की पुस्तक में ओत्नीएल के जीवन का वृतांत संक्षिप्त और सीधा सा है (न्यायियों 3:7-11)। इस वृतांत में कोई नाटकीय घटना नहीं दी गई; किसी अद्भुत सामर्थ के प्रदर्शन का वर्णन नहीं किया गया। संक्षिप्त से वर्णन में बस वही लिखा गया जो परमेश्वर ने ओत्नीएल में होकर किया: परमेश्वर ने उसे एक उद्धारक ठहराया (पद 9), उसमें परमेश्वर का आत्मा समाया (पद 10), और परमेश्वर ने राजा कूशत्रिशातैम को ओत्नीएल के हाथ में कर दिया और वह राजा कूशत्रिशातैम पर जयवन्त हुआ (पद 10)।

   ओत्नीएल का यह संक्षिप्त वृतांत हमारा ध्यान उस बात पर केंद्रित करता है जो सबसे महत्वपूर्ण है - परमेश्वर का कार्य। रोचक कहानियों और रोमांचक लोगों के वर्णन कई बार हमारा ध्यान परमेश्वर पर से हटा कर उन मनुष्यों पर केंद्रित कर देते हैं जिन में होकर परमेश्वर कार्य करता है; और पाठक परमेश्वर पर नहीं वरन मनुष्यों पर केंद्रित होकर रह जाते हैं।

   जब मैं छोटा था तो मेरी इच्छा रहती थी कि काश मैं और अधिक गुणवान होता जिससे मैं और अधिक लोगों को प्रभु यीशु के पास ला सकता। लेकिन मेरी सोच गलत थी क्योंकि परमेश्वर अकसर साधारण लोगों को अपने असाधारण कार्य के लिए प्रयोग करता है। जब परमेश्वर की ज्योति हमारे जीवनों से चमकती है तो लोग परमेश्वर की ओर आकर्षित होते हैं (मत्ती 5:16)।

   इसलिए परमेश्वर के लिए उपयोगी होने के लिए यह अति आवश्यक है कि जब लोग हमारे जीवनों का अवलोकन करें तो उन्हें हम नहीं वरन हम में होकर कार्य करने वाला परमेश्वर दिखाई दे। - पो फैंग चिया


हमारी सीमित योग्यताएं परमेश्वर की असीमित सामर्थ को प्रगट करने का माध्यम हो सकती हैं।

उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में हैं, बड़ाई करें। - मत्ती 5:16

बाइबल पाठ: न्यायियों 3:7-11
Judges 3:7 इस प्रकार इस्राएलियों ने यहोवा की दृष्टि में बुरा किया, और अपने परमेश्वर यहोवा को भूलकर बाल नाम देवताओं और अशेरा नाम देवियों की उपासना करने लग गए। 
Judges 3:8 तब यहोवा का क्रोध इस्राएलियों पर भड़का, और उसने उन को अरम्नहरैम के राजा कूशत्रिशातैम के आधीन कर दिया; सो इस्राएली आठ वर्ष तक कूशत्रिशातैम के आधीन में रहे। 
Judges 3:9 तब इस्राएलियों ने यहोवा की दोहाई दी, और उसने इस्राएलियों के लिये कालेब के छोटे भाई ओत्नीएल नाम एक कनजी छुड़ाने वाले को ठहराया, और उसने उन को छुड़ाया। 
Judges 3:10 उस में यहोवा का आत्मा समाया, और वह इस्राएलियों का न्यायी बन गया, और लड़ने को निकला, और यहोवा ने अराम के राजा कूशत्रिशातैम को उसके हाथ में कर दिया; और वह कूशत्रिशातैम पर जयवन्त हुआ। 
Judges 3:11 तब चालीस वर्ष तक देश में शान्ति बनी रही। और उन्हीं दिनों में कन्जी ओत्नीएल मर गया।

एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था 1-3
  • मत्ती 24:1-28