बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, September 2, 2016

प्रत्युत्तर


   सड़क पर सवारियाँ बहुत थीं जिससे यातायात बहुत धीमा चल रहा था, और उस गरम दोपहर में सभी चिड़चिड़े हो रखे थे। मैंने देखा कि दो जवान अपनी कार में बैठे फास्ट-फूड रेस्ट्रॉन्ट से निकल कर मुख्य मार्ग में घुसने के लिए गाड़ियों के बीच कोई स्थान देख रहे थे। मुझे लगा कि यह अच्छा हुआ जब मुझ से आगे वाली गाड़ी के चालक ने उन्हें अपने आगे आकर मुख्य सड़क पर यातायात में घुस जाने दिया। लेकिन जब मुझ से आगे वाले उस ’भले’ कार चालक को इस भलाई के लिए प्रत्युत्तर में कोई धन्यवाद के शब्द या सिर अथवा हाथ हिला कर किया गया धन्यवाद कोई संकेत भी नहीं मिला, तो वह बदतमीज़ हो गया। पहले वह अपनी गाड़ी खिड़की नीची कर के उन पर चिल्लाया; फिर वह अपनी गाड़ी को हॉर्न बजाते, चिल्लाते और अपने गुस्से का प्रदर्शन करते हुए तेज़ी से अपनी गाड़ी उनकी गाड़ी की तरफ बढ़ाने लगा, मानों उन की गाड़ी टकरा देगा।

   यहाँ किस की गलती ज़्यादा थी? क्या उस जवान चालक के धन्यवादी ना होने के कारण, उस ’भले’ चालक के क्रोध प्रदर्शन सही था? क्या उन जवानों के लिए उसे धन्यवाद देना अनिवार्य था?

   परमेश्वर के वचन बाइबल में हम पाते हैं कि प्रभु यीशु ने 10 कोढ़ियों को चंगा किया और उन कोढ़ियों का प्रभु के प्रति कृतज्ञ होना बनता था; लेकिन उन में से केवल एक ही प्रभु को धन्यवाद कहने के लिए लौट कर आया। प्रभु यीशु इस बात से चकित हुए और उन्होंने कहा, "क्या इस परदेशी को छोड़ कोई और न निकला, जो परमेश्वर की बड़ाई करता?" (लूका 17:18)

   यदि उस सृष्टिकर्ता परमेश्वर, राजाओं के राजा और प्रभुओं के प्रभु को ही 10 में से केवल 1 का धन्यवाद प्रत्युत्तर में मिला, तो हम फिर इससे अधिक की क्या आशा रख सकते हैं? हमारे लिए यह भला है कि हम अपने कार्य परमेश्वर की महिमा के लिए, उसे आदर देने के लिए और उसकी सेवकाई को पूरी करने के लिए करते रहें ना कि अपने भले कार्य लोगों से प्रत्युत्तर में धन्यवाद एकत्रित करने के लिए करें।

   यदि हमारे भले कार्यों के प्रत्युत्तर में हमें कुछ ना भी मिले, तो भी परमेश्वर का अनुग्रह हमारे जीवनों से दिखाई देता रहना चाहिए। - रैंडी किलगोर


उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि 
वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में हैं, बड़ाई करें। - मत्ती 5:16

अन्यजातियों में तुम्हारा चालचलन भला हो; इसलिये कि जिन जिन बातों में वे तुम्हें कुकर्मी जान कर बदनाम करते हैं, वे तुम्हारे भले कामों को देख कर; उन्‍हीं के कारण कृपा दृष्टि के दिन परमेश्वर की महिमा करें। - 1 पतरस 2:12

बाइबल पाठ: लूका 17:11-19
Luke 17:11 और ऐसा हुआ कि वह यरूशलेम को जाते हुए सामरिया और गलील के बीच से हो कर जा रहा था। 
Luke 17:12 और किसी गांव में प्रवेश करते समय उसे दस कोढ़ी मिले। 
Luke 17:13 और उन्होंने दूर खड़े हो कर, ऊंचे शब्द से कहा, हे यीशु, हे स्‍वामी, हम पर दया कर। 
Luke 17:14 उसने उन्हें देखकर कहा, जाओ; और अपने तई याजकों को दिखाओ; और जाते ही जाते वे शुद्ध हो गए। 
Luke 17:15 तब उन में से एक यह देखकर कि मैं चंगा हो गया हूं, ऊंचे शब्द से परमेश्वर की बड़ाई करता हुआ लौटा। 
Luke 17:16 और यीशु के पांवों पर मुंह के बल गिरकर, उसका धन्यवाद करने लगा; और वह सामरी था। 
Luke 17:17 इस पर यीशु ने कहा, क्या दसों शुद्ध न हुए? तो फिर वे नौ कहां हैं? 
Luke 17:18 क्या इस परदेशी को छोड़ कोई और न निकला, जो परमेश्वर की बड़ाई करता? 
Luke 17:19 तब उसने उस से कहा; उठ कर चला जा; तेरे विश्वास ने तुझे चंगा किया है।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 137-139
  • 1 कुरिन्थियों 13