बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, March 1, 2017

कीमत


   हाल ही में हमने अपने दो-वर्षीय बेटे के लिए नए जूते खरीदे; उन्हें पाकर वह इतना प्रसन्न हुआ कि रात को सोने के लिए जाते समय तक उसने उन्हें नहीं उतारा। लेकिन अगली प्रातः वह उनके बारे में भूल गया और उसने अपने पुराने जूते ही पहन लिए। यह देखकर मेरे पति ने टिप्पणी की, "काश कि उसे ध्यान होता कि चीज़ों की कीमत क्या होती है।" उसके नए जूते महंगे थे लेकिन एक छोटा बच्चा वेतन के लिए काम करने के घंटों, मेहनत और चुकाए गए करों के बारे में नहीं जानता है। उसे जो उपहार मिलते हैं उन्हें वह खुले हाथों से स्वीकार तो कर लेता है, लेकिन उससे यह अपेक्षा नहीं की जा सकती है कि वह उन महंगे उपहारों को खरीदने और देने में माता-पिता द्वारा चुकाई गई कीमत और किए गए बलिदान के बारे में ध्यान करे या उसकी सराहना करे।

   कभी कभी मैं भी एक बच्चे के समान व्यवहार करती हूँ। खुले हाथों से मैं परमेश्वर द्वारा मुझे उपहार के रूप में दी गई असीम करुणा और अनुग्रह को स्वीकार तो कर लेती हूँ, परन्तु क्या मैं उस सब के लिए सदा उसके प्रति धन्यवादी रहती हूँ? मेरे प्रति रखी गई परमेश्वर की यह करुणा और अनुग्रह बेशकीमती है, अमूल्य है। परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस इसकी कीमत के विषय में लिखता है: "क्योंकि तुम जानते हो, कि तुम्हारा निकम्मा चाल-चलन जो बाप दादों से चला आता है उस से तुम्हारा छुटकारा चान्दी सोने अर्थात नाशमान वस्‍तुओं के द्वारा नहीं हुआ। पर निर्दोष और निष्‍कलंक मेम्ने अर्थात मसीह के बहुमूल्य लोहू के द्वारा हुआ" (1 पतरस 1:18-19)। प्रभु यीशु ने अपने लहू, अपने प्राण के बलिदान के द्वारा इस कीमत को हमारे लिए चुकाया है; और परमेश्वर ने उसे मृतकों में से जिला उठाया (पद 21), जिससे हम उसके परिवार में सम्मिलित हो सकें।

   जब हम सेंत-मेंत में, हमें उपहारास्वरूप मिले इस उद्धार की कीमत समझने लगते हैं, तब ही हम उसके लिए परमेश्वर के प्रति कृतज्ञ और धन्यवादी भी रहने लगते हैं। - कीला ओकोआ


हमारा उद्धार बेशकीमती है, अमूल्य है, 
परन्तु हमें सेंत-मेंत उपलब्ध करवाया गया है।

क्या तुम नहीं जानते, कि तुम्हारी देह पवित्रात्मा का मन्दिर है; जो तुम में बसा हुआ है और तुम्हें परमेश्वर की ओर से मिला है, और तुम अपने नहीं हो? क्योंकि दाम देकर मोल लिये गए हो, इसलिये अपनी देह के द्वारा परमेश्वर की महिमा करो। - 1 कुरिन्थियों 6:19-20

बाइबल पाठ: 1 पतरस 1:15-23
1 Peter 1:15 पर जैसा तुम्हारा बुलाने वाला पवित्र है, वैसे ही तुम भी अपने सारे चाल चलन में पवित्र बनो। 
1 Peter 1:16 क्योंकि लिखा है, कि पवित्र बनो, क्योंकि मैं पवित्र हूं। 
1 Peter 1:17 और जब कि तुम, हे पिता, कह कर उस से प्रार्थना करते हो, जो बिना पक्षपात हर एक के काम के अनुसार न्याय करता है, तो अपने परदेशी होने का समय भय से बिताओ। 
1 Peter 1:18 क्योंकि तुम जानते हो, कि तुम्हारा निकम्मा चाल-चलन जो बाप दादों से चला आता है उस से तुम्हारा छुटकारा चान्दी सोने अर्थात नाशमान वस्‍तुओं के द्वारा नहीं हुआ। 
1 Peter 1:19 पर निर्दोष और निष्‍कलंक मेम्ने अर्थात मसीह के बहुमूल्य लोहू के द्वारा हुआ। 
1 Peter 1:20 उसका ज्ञान तो जगत की उत्‍पत्ति के पहिले ही से जाना गया था, पर अब इस अन्‍तिम युग में तुम्हारे लिये प्रगट हुआ। 
1 Peter 1:21 जो उसके द्वारा उस परमेश्वर पर विश्वास करते हो, जिसने उसे मरे हुओं में से जिलाया, और महिमा दी; कि तुम्हारा विश्वास और आशा परमेश्वर पर हो। 
1 Peter 1:22 सो जब कि तुम ने भाईचारे की निष्‍कपट प्रीति के निमित्त सत्य के मानने से अपने मनों को पवित्र किया है, तो तन मन लगा कर एक दूसरे से अधिक प्रेम रखो। 
1 Peter 1:23 क्योंकि तुम ने नाशमान नहीं पर अविनाशी बीज से परमेश्वर के जीवते और सदा ठहरने वाले वचन के द्वारा नया जन्म पाया है।

एक साल में बाइबल: 
  • गिनती 23-25
  • मरकुस 7:14-37