बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, March 9, 2017

द्वार


   मेरे पति जे और मैंने परिवार में एक नया सदस्य लिया है - 2 माह का बिल्ली का बच्चा, जैस्पर। जैस्पर को सुरक्षित रखने के लिए हमें अपनी कुछ पुरानी आदतें, जैसे कि घर के द्वार खुले छोड़ना, बदलनी पड़ी हैं। परन्तु एक बात हमारे लिए अभी भी चुनौती बनी हुई है: खुली सीढ़ी। बिल्लियों को ऊँचाई पर चढ़ना अच्छा लगता है। बिल्ली के बच्चों को भी पता रहता है कि जब आप ऊपर से नीचे संसार को देखते हैं तो वह अधिक अच्छा दिखता है। इसलिए जब भी जैस्पर मेरे साथ नीचे होती है, उसका प्रयास रहता है कि वह ऊपर चढ़ जाए। उसे अपने पास सुरक्षित बैठाए रखना मेरी चतुराई के लिए चुनौती बना हुआ है। वे द्वार जो बच्चों और कुत्तों के लिए कार्य करते हैं, बिल्लियों के लिए कार्य नहीं करते।

   द्वार को लेकर मेरी यह दुविधा मुझे प्रभु यीशु द्वारा अपने लिए प्रयुक्त उपमा स्मरण करवाती है। प्रभु यीशु ने अपने विषय में कहा, "...मैं तुम से सच सच कहता हूं, कि भेड़ों का द्वार मैं हूं" (यूहन्ना 10:7)। उन दिनों में मध्य-पूर्व की भेड़शालाएं चारदीवारी से घिरा एक स्थान होती थीं जिसका एक ही द्वार होता था, जिससे भेड़ें अन्दर या बाहर आती-जाती थीं। रात को सभी भेड़ों को अन्दर सुरक्षित करके उनका चरवाहा स्वयं द्वार के सामने लेट जाता था जिससे ना तो भेड़ बाहर जा सके और ना ही उन्हें हानि पहुँचाने वाला कोई अन्दर उन तक जा सके।

   यद्यपि मैं जैस्पर को सुरक्षित रखना चाहती हूँ, परन्तु मैं अपने आप को वैसा ’द्वार’ बनाने के लिए तैयार नहीं हूँ; मेरे पास करने के लिए और भी बहुत काम हैं। परन्तु प्रभु यीशु मसीह हमारे लिए यही करते हैं; वे हमारे तथा हमारे शत्रु शैतान के बीच बने रहते हैं, जिससे वह हमारी कोई आत्मिक हानी ना करने पाए। प्रभु यीशु रूपी इस द्वार के भीतर मैं और सभी मसीही विश्वासी शैतान की हर चाल से सुरक्षित बने रहते हैं। क्या आपने भी इस द्वार, प्रभु यीशु मसीह के पीछे अपने आप को सुरक्षित कर लिया है? - जूली ऐकरमैन लिंक


आप जितना चरवाहे के निकट रहेंगे, भेड़िया आप से उतना ही दूर रहेगा।

अच्छा चरवाहा मैं हूं; जिस तरह पिता मुझे जानता है, और मैं पिता को जानता हूं। इसी तरह मैं अपनी भेड़ों को जानता हूं, और मेरी भेड़ें मुझे जानती हैं, और मैं भेड़ों के लिये अपना प्राण देता हूं। - यूहन्ना 10:14-15

बाइबल पाठ: यूहन्ना 10:1-10
John 10:1 मैं तुम से सच सच कहता हूं, कि जो कोई द्वार से भेड़शाला में प्रवेश नहीं करता, परन्तु और किसी ओर से चढ़ जाता है, वह चोर और डाकू है। 
John 10:2 परन्तु जो द्वार से भीतर प्रवेश करता है वह भेड़ों का चरवाहा है। 
John 10:3 उसके लिये द्वारपाल द्वार खोल देता है, और भेंड़ें उसका शब्द सुनती हैं, और वह अपनी भेड़ों को नाम ले ले कर बुलाता है और बाहर ले जाता है। 
John 10:4 और जब वह अपनी सब भेड़ों को बाहर निकाल चुकता है, तो उन के आगे आगे चलता है, और भेड़ें उसके पीछे पीछे हो लेती हैं; क्योंकि वे उसका शब्द पहचानती हैं। 
John 10:5 परन्तु वे पराये के पीछे नहीं जाएंगी, परन्तु उस से भागेंगी, क्योंकि वे परायों का शब्द नहीं पहचानती। 
John 10:6 यीशु ने उन से यह दृष्‍टान्‍त कहा, परन्तु वे न समझे कि ये क्या बातें हैं जो वह हम से कहता है।
John 10:7 तब यीशु ने उन से फिर कहा, मैं तुम से सच सच कहता हूं, कि भेड़ों का द्वार मैं हूं। 
John 10:8 जितने मुझ से पहिले आए; वे सब चोर और डाकू हैं परन्तु भेड़ों ने उन की न सुनी। 
John 10:9 द्वार मैं हूं: यदि कोई मेरे द्वारा भीतर प्रवेश करे तो उद्धार पाएगा और भीतर बाहर आया जाया करेगा और चारा पाएगा। 
John 10:10 चोर किसी और काम के लिये नहीं परन्तु केवल चोरी करने और घात करने और नष्‍ट करने को आता है। मैं इसलिये आया कि वे जीवन पाएं, और बहुतायत से पाएं।

एक साल में बाइबल: 
  • व्यवस्थाविवरण 8-10
  • मरकुस 11:19-33