बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, April 23, 2017

सदा साथ


   1986 में एम्सटरडैम के एक बहुत विशाल सभाघर में सारे संसार से आए 10,000 से अधिक सुसमाचार प्रचारक और मसीही अगुवे एकत्रित थे, और सारे विश्व में सुप्रसिध्द मसीही प्रचारक बिली ग्राहम के प्रवचन को सुन रहे थे। मैं भी उनमें बैठा था, और उनके अनुभवों को सुन रहा था। फिर, चकित होकर मैंने उन्हें कहते सुना, "मैं आप से कहना चाहता हूँ: जब भी मैं परमेश्वर के सेवकों की सभा के सामने प्रचार करने के लिए खड़ा होता हूँ, मुझें कंपकंपी होती है, मेरे घुटने थरथराने लगते हैं!"

   मैंने विचार किया, "क्या? इतना महान प्रचारक जिसने लाखों को अपने सामर्थी प्रचार से स्तब्ध किया है, वह कैसे कंपकंपा और थर्रा सकता है?" फिर बिली ग्राहम ने इस बात को समझाते हुए आगे कहा, ऐसा मंच पर खड़े होने के या अन्य किसी भय के कारण नहीं है, वरन उस अत्यन्त दीनता और नम्रता के कारण है जिसके अन्तर्गत वह अपने आप को उस चुनौतिपूर्ण कार्य के लिए अयोग्य अनुभव करते हैं जो परमेश्वर ने उन्हें सौंपा है। उन्हें अपनी वाकपटुता पर नहीं परन्तु परमेश्वर की सामर्थ्य पर निर्भर होना पड़ता है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि मूसा से जब परमेश्वर ने कहा कि वह जाकर इस्त्राएलियों को मिस्त्र के 400 वर्ष के दासत्व से छुड़ाए, तो मूसा ने बहुत आनाकनी की क्योंकि वह अपने आप को इस कार्य के लिए अनुप्युक्त समझता था। मूसा ने परमेश्वर से निवेदन किया कि यह कार्य करने के लिए वह किसी और को भेज दे, और एक बहाना यह दिया कि वह कभी भी अच्छा वक्ता नहीं रहा है (निर्गमन 4:10, 13)।

   जब परमेश्वर हमें कोई कार्य करने के लिए बुलाता है तो हमें भी ऐसे ही भय का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन परमेश्वर ने जैसे मूसा को तैयार और आश्वस्त करके भेजा, "अब जा, मैं तेरे मुख के संग हो कर जो तुझे कहना होगा वह तुझे सिखलाता जाऊंगा" (पद 12), वैसे ही वह हमारे लिए भी परिस्थितियों को और हमें तैयार करके भेजता है।

   उस दिन जैसे बिली ग्राहम ने उपस्थित श्रोताओं से कहा, "जब परमेश्वर बुलाता है और अपने कार्य को करने के लिए भेजता है, तो अपने कंपकंपाने और थर्राने से मत घबराएं, क्योंकि ऐसे में वह सदा साथ बना रहेगा।" - लॉरेंस दरमानी


परमेश्वर हमें कहीं भी भेजे, वह स्वयं सदा हमारे साथ बना रहेगा।

यीशु ने उन के पास आकर कहा, कि स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है। इसलिये तुम जा कर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्हें पिता और पुत्र और पवित्रआत्मा के नाम से बपतिस्मा दो। और उन्हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं। - मत्ती 28:18-20

बाइबल पाठ: निर्गमन 4:10-17
Exodus 4:10 मूसा ने यहोवा से कहा, हे मेरे प्रभु, मैं बोलने में निपुण नहीं, न तो पहिले था, और न जब से तू अपने दास से बातें करने लगा; मैं तो मुंह और जीभ का भद्दा हूं। 
Exodus 4:11 यहोवा ने उस से कहा, मनुष्य का मुंह किस ने बनाया है? और मनुष्य को गूंगा, वा बहिरा, वा देखने वाला, वा अन्धा, मुझ यहोवा को छोड़ कौन बनाता है? 
Exodus 4:12 अब जा, मैं तेरे मुख के संग हो कर जो तुझे कहना होगा वह तुझे सिखलाता जाऊंगा। 
Exodus 4:13 उसने कहा, हे मेरे प्रभु, जिस को तू चाहे उसी के हाथ से भेज। 
Exodus 4:14 तब यहोवा का कोप मूसा पर भड़का और उसने कहा, क्या तेरा भाई लेवीय हारून नहीं है? मुझे तो निश्चय है कि वह बोलने में निपुण है, और वह तेरी भेंट के लिये निकला भी आता है, और तुझे देखकर मन में आनन्दित होगा। 
Exodus 4:15 इसलिये तू उसे ये बातें सिखाना; और मैं उसके मुख के संग और तेरे मुख के संग हो कर जो कुछ तुम्हें करना होगा वह तुम को सिखलाता जाऊंगा। 
Exodus 4:16 और वह तेरी ओर से लोगों से बातें किया करेगा; वह तेरे लिये मुंह और तू उसके लिये परमेश्वर ठहरेगा। 
Exodus 4:17 और तू इस लाठी को हाथ में लिये जा, और इसी से इन चिन्हों को दिखाना।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 शमूएल 16-18
  • लूका 17:20-37