बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, May 11, 2018

नया आरंभ



   मेरे बचपन की मनपसंद पुस्तकों में से एक थी Anne of Green Gables, जिसकी लेखिका थीं लूसी मौड मौन्टगोमरी। उस पुस्तक के एक रोचक भाग में, किशोर ऐनी, केक बनाते समय, गलती से वैनीला के स्थान पर त्वचा के दवाई डाल देती है। बाद में इस गलती के लिए वह अपनी कठोर संरक्षिका के क्रोधपूर्ण हाव-भाव को देखकर बड़ी आशा के साथ उन से कहती है, “कितना अच्छा है कि कल का दिन एक नया दिन होगा, जिसमें अभी तक कोई भी गलती नहीं है।”

   मुझे यह विचार बहुत अच्छा लगा: कल का दिन एक नया दिन है, जब हम सब एक नई शुरूआत कर सकते हैं। गलती हम सब से होती है; परन्तु यह परमेश्वर का अनुग्रह और क्षमा ही है जो हमें प्रत्येक नई भोर का आरंभ एक साफ़ स्लेट के साथ करवाता है। हम जैसे ही पश्चाताप करते हैं, वह हमारे पापों को स्मरण न करने का निर्णय ले लेता है (यिर्मयाह 31:34; इब्रानियों 8:12)।

   हम में से कुछ ने अपने जीवनों में गलत चुनाव किए हैं, परन्तु परमेश्वर की नज़रों में हमारी गलतियाँ, हमारे अतीत के शब्द और कार्य, हमारे भविष्य को परिभाषित नहीं करते हैं। एक नए आरंभ का अवसर सदैव रहता है। हम जब भी प्रभु परमेश्वर से क्षमायाचना करते हैं, तो उसके तथा औरों के साथ अपने संबंधों को पुनःस्थापित करने के लिए हम अपना पहला कदम उठाते हैं, क्योंकि, “यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है” (1 यूहन्ना 1:9)।

   परमेश्वर की करुणा और विश्वासयोग्यता प्रति प्रातः नई होती है (विलापगीत 3:23); इसीलिए हम प्रत्येक नए दिन का नया आरंभ करने पाते हैं। - सिंडी हैस कैस्पर


प्रत्येक नया दिन हमें परमेश्वर की स्तुति और आराधना 
करने के नए अवसर प्रदान करता है।

हम मिट नहीं गए; यह यहोवा की महाकरुणा का फल है, क्योंकि उसकी दया अमर है। प्रति भोर वह नई होती रहती है; तेरी सच्चाई महान है। - विलापगीत 3:23

बाइबल पाठ: भजन 86:5-15
Psalms 86:5 क्योंकि हे प्रभु, तू भला और क्षमा करने वाला है, और जितने तुझे पुकारते हैं उन सभों के लिये तू अति करूणामय है।
Psalms 86:6 हे यहोवा मेरी प्रार्थना की ओर कान लगा, और मेरे गिड़गिड़ाने को ध्यान से सुन।
Psalms 86:7 संकट के दिन मैं तुझ को पुकारूंगा, क्योंकि तू मेरी सुन लेगा।
Psalms 86:8 हे प्रभु देवताओं में से कोई भी तेरे तुल्य नहीं, और न किसी के काम तेरे कामों के बराबर हैं।
Psalms 86:9 हे प्रभु जितनी जातियों को तू ने बनाया है, सब आकर तेरे साम्हने दण्डवत करेंगी, और तेरे नाम की महिमा करेंगी।
Psalms 86:10 क्योंकि तू महान और आश्चर्य कर्म करने वाला है, केवल तू ही परमेश्वर है।
Psalms 86:11 हे यहोवा अपना मार्ग मुझे दिखा, तब मैं तेरे सत्य मार्ग पर चलूंगा, मुझ को एक चित्त कर कि मैं तेरे नाम का भय मानूं।
Psalms 86:12 हे प्रभु हे मेरे परमेश्वर मैं अपने सम्पूर्ण मन से तेरा धन्यवाद करूंगा, और तेरे नाम की महिमा सदा करता रहूंगा।
Psalms 86:13 क्योंकि तेरी करूणा मेरे ऊपर बड़ी है; और तू ने मुझ को अधोलोक की तह में जाने से बचा लिया है।
Psalms 86:14 हे परमेश्वर अभिमानी लोग तो मेरे विरुद्ध उठे हैं, और बलात्कारियों का समाज मेरे प्राण का खोजी हुआ है, और वे तेरा कुछ विचार नहीं रखते।
Psalms 86:15 परन्तु प्रभु तू दयालु और अनुग्रहकारी ईश्वर है, तू विलम्ब से कोप करने वाला और अति करूणामय है।
                                                 

एक साल में बाइबल: 
  • 2 राजा 13-14
  • यूहन्ना 2