बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, October 12, 2019

चरवाहा



      मैं अपने पति के साथ अस्पताल के कमरे में थी और चिन्तित होकर प्रतीक्षा कर रही थी। हमारे बेटे की आँखों का ऑपरेशन होना था, और मैं चिन्तित तथा बेचैन होकर कभी बैठती, कभी इधर से उधर टहलती। मैंने बैठकर प्रार्थना करने का भी प्रयास किया, कि परमेश्वर मुझे अपनी शान्ति प्रदान करे; और परमेश्वर के वचन बाइबल की अपनी प्रति के भी पन्ने पलटने में लगी रही कि कुछ शांतिदायक बात मेरे सामने आ जाए। फिर मैंने बाइबल का अपना जाना-पहचाना भाग यशायाह 40 खोला, इस आशा के साथ कि उसमें से कुछ नया और दिलासा देने वाला मुझे मिलेगा।

      पढ़ते हुए मैं साँस रोक कर ठहर गई; हज़ारों वर्ष पुराने उस लेख के शब्द मुझे स्मरण करवा रहे थे कि प्रभु एक चरवाहे के समान अपने झुण्ड की रखवाली करता है, अपने परेशान लोगों को मेमनों के समान अपनी गोद में उठाए रहता है, अपने हृदय के समीप रखता है (पद 11)। उसी क्षण, जैसे ही मुझे यह एहसास हुआ कि प्रभु मुझे और मेरे परिवार को थामे हुए है, हमारा मार्गदर्शन कर रहा है, हमारा ध्यान रखे हुए है, मेरी सारी चिंता जाती रही। मैंने लंबी साँस लेते हुए मन ही में धन्यवाद की प्रार्थना करते हुए प्रभु से कहा, “मुझे इसी की तो आवश्यकता थी।” मेरे बेटे का ऑपरेशन भी ठीक से हो गया और उस पूरे ऑपरेशन के दौरान तथा उसके बाद भी मुझे परमेश्वर की शान्ति का एहसास बना रहा।

      परमेश्वर ने अपने लोगों से यह प्रतिज्ञा की है कि वह एक चरवाहे के समान उनकी देखभाल करेगा, उनके दैनिक जीवन की आवश्यकताओं की पूर्ति करता रहेगा, उन्हें शान्ति में बनाए रखेगा। हम जब उसे अपनी चिंताओं और परेशानियों से, हमें विचलित करने वाली बातों और विचारों से अवगत करवाते हैं, और उसकी शान्ति तथा प्रेम के खोजी होते हैं, तो हमें भी उसकी कोमल देखभाल का अनुभव होता है। हम जानने पाते हैं कि वह हमारा अच्छा चरवाहा है जो हमें अपने हृदय से लगाए रखता है और अपनी बाहों में भर कर हमें लिए चलता है। - एमी बाउचर पाई

अच्छा चरवाहा अपनी भेड़ों की चिन्ता करता है।

प्रभु यीशु ने कहा: “अच्छा चरवाहा मैं हूं; अच्छा चरवाहा भेड़ों के लिये अपना प्राण देता है।” - यूहन्ना 10:11

बाइबल पाठ: यशायाह 40: 3-11
Isaiah 40:3 किसी की पुकार सुनाई देती है, जंगल में यहोवा का मार्ग सुधारो, हमारे परमेश्वर के लिये अराबा में एक राजमार्ग चौरस करो।
Isaiah 40:4 हर एक तराई भर दी जाए और हर एक पहाड़ और पहाड़ी गिरा दी जाए; जो टेढ़ा है वह सीधा और जो ऊंचा नीचा है वह चौरस किया जाए।
Isaiah 40:5 तब यहोवा का तेज प्रगट होगा और सब प्राणी उसको एक संग देखेंगे; क्योंकि यहोवा ने आप ही ऐसा कहा है।
Isaiah 40:6 बोलने वाले का वचन सुनाई दिया, प्रचार कर! मैं ने कहा, मैं क्या प्रचार करूं? सब प्राणी घास हैं, उनकी शोभा मैदान के फूल के समान है।
Isaiah 40:7 जब यहोवा की सांस उस पर चलती है, तब घास सूख जाती है, और फूल मुर्झा जाता है; नि:सन्देह प्रजा घास है।
Isaiah 40:8 घास तो सूख जाती, और फूल मुर्झा जाता है; परन्तु हमारे परमेश्वर का वचन सदैव अटल रहेगा।
Isaiah 40:9 हे सिय्योन को शुभ समचार सुनाने वाली, ऊंचे पहाड़ पर चढ़ जा; हे यरूशलेम को शुभ समाचार सुनाने वाली, बहुत ऊंचे शब्द से सुना, ऊंचे शब्द से सुना, मत डर; यहूदा के नगरों से कह, अपने परमेश्वर को देखो!
Isaiah 40:10 देखो, प्रभु यहोवा सामर्थ्य दिखाता हुआ आ रहा है, वह अपने भुजबल से प्रभुता करेगा; देखो, जो मजदूरी देने की है वह उसके पास है और जो बदला देने का है वह उसके हाथ में है।
Isaiah 40:11 वह चरवाहे के समान अपने झुण्ड को चराएगा, वह भेड़ों के बच्चों को अंकवार में लिये रहेगा और दूध पिलानेवालियों को धीरे धीरे ले चलेगा।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 39-40
  • कुलुस्सियों 4